10 ऐसे फीचर्स जो नई 2024 किआ सोनेट फेसलिफ्ट देगी टाटा नेक्सॉन के मुक़ाबले

यह हैं 10 ऐसे फीचर्स जो नई लॉन्च हुयी 2024 किआ सोनेट फेसलिफ्ट कार देगी टाटा नेक्सॉन से बेहतर

हाल ही में पेश की गयी नई किआ सोनेट फेसलिफ्ट जल्द ही भारत में पूरी तरह लॉन्च होगी और उम्मीद है काफी कॉम्पिटिटिव कीमत में होगी। नई सोनेट टाटा की फेसलिफ्टेड नेक्सॉन को टक्कर देगी जो अभी सेगमेंट की बेस्ट-सेल्लिंग कार है। आइए जानते हैं 10 ऐसे फीचर्स जो 2024 सोनेट फेसलिफ्ट को टाटा नेक्सॉन से बेहतर कार बनाते हैं।

रिमोट इंजन स्टार्ट:

10 ऐसे फीचर्स जो नई 2024 किआ सोनेट फेसलिफ्ट देगी टाटा नेक्सॉन के मुक़ाबले
Source: Kia

सोनेट फेसलिफ्ट एक स्मार्ट की के साथ रिमोट इंजन स्टार्ट फ़ंक्शन आता है जो और अतिरिक्त सुविधा प्रदान करती है। टाटा नेक्सन में यह फीचर मौजूद नहीं है।

रिमोट क्लाइमेट कंट्रोल:

रिमोट इंजन स्टार्ट के अलावा, नई 2024 सोनेट रिमोट क्लाइमेट कंट्रोल के फीचर के साथ आती है जो बुएरस को रिमोट से AC चालू करने की सुविधा देता है। जब कार धूप में खड़ी हो तो यह फीचर फायदेमंद साबित होता है।

डीजल इंजन के साथ बेहतर ट्रांसमिशन विकल्प:

सोनेट डीजल इंजन के लिए 6-स्पीड मैनुअल, 6-स्पीड IMT और 6-स्पीड टॉर्क कनवर्टर जैसे उन्नत ट्रांसमिशन विकल्प देता है। यह नेक्सॉन से आगे है, जो डीजल के लिए 6-स्पीड मैनुअल या IMT के साथ आता है।

LED एम्बिएंट साउंड लाइटनिंग:

10 ऐसे फीचर्स जो नई 2024 किआ सोनेट फेसलिफ्ट देगी टाटा नेक्सॉन के मुक़ाबले
Source: Kia India

सोनेट में एलईडी साउंड एम्बिएंट लाइटिंग फीचर ऑफर करती है जो संगीत की रिदम के साथ सिंक होती है और एक बढ़िया और इमर्सिव एक्सपीरियंस प्रदान करती है। जबकि नेक्सॉन में भी एम्बिएंट लाइटिंग है, लेकिन इसमें संगीत के स्नैक जैसे फीचर अभी नहीं है।

वन-टच अप/डाउन सभी विंडोज़ पर:

सोनेट का टॉप-स्पेक एक्स-लाइन ट्रिम सभी चार विंडो के लिए वन-टच ऑटो अप/डाउन फ़ंक्शन ऑफर करता है। इसकी तुलना में, टाटा नेक्सन इस फीचर को सिर्फ ड्राइवर साइड विंडो तक ही ऑफर करता है।

ADAS:

नई 2024 किआ सोनेट फेसलिफ्ट लेवल 1 ADAS के साथ आती है। इसमें फॉरवर्ड-कोलिशन अवॉइडेंस, लेन-कीप असिस्ट, लेन डिपार्चर वार्निंग और हाई-बीम असिस्ट जैसी सुविधाएं अति है। टाटा नेक्सॉन के टक्कर में किआ सोनेट फेसलिफ्ट में ये सब फीचर्स आते हैं जो इसे नेक्सॉन के मुकाबले में बेहतर कार बनती है।

फिजिकल HVAC कंट्रोल्स:

10 ऐसे फीचर्स जो नई 2024 किआ सोनेट फेसलिफ्ट देगी टाटा नेक्सॉन के मुक़ाबले
Source: Kia India

किआ सोनेट HVAC सिस्टम नियंत्रण के लिए पारंपरिक फिजिकल बटन बरकरार रखता है और एक यूजर फ्रेंडली एक्सपीरियंस देता है। इसके विपरीत, टाटा नेक्सॉन एक टच-बेस्ड कण्ट्रोल पैनल आता है, जो उपयोग करने के लिए कम सटिस्फीइंग लगता है।

ट्रैक्शन मोड:

सोनेट फेसलिफ्ट में तीन ट्रैक्शन मोड (स्नो, मड और सैंड) पेश किए गए हैं जो विभिन्न ड्राइविंग स्थितियों में प्रदर्शन को अनुकूलित करते हैं। टाटा नेक्सन में विशेष ट्रैक्शन मोड की सुविधा नहीं है हालांकि दोनों SUVs में ड्राइविंग मोड की सुविधा उपलब्ध है।

ऑल-व्हील डिस्क ब्रेक:

2024 किआ सोनेट सभी व्हील्स पर डिस्क ब्रेक के साथ आती है जो इसे सेगमेंट में सबसे बेस्ट कार बनता है। इसके विपरीत, टाटा नेक्सॉन (ICE मॉडल) में केवल फ्रंट डिस्क ब्रेक और पीछे ड्रम ब्रेक की सुविधा है।

इलेक्ट्रिक ड्राईवर सीट

2024 किआ सोनेट फेसलिफ्ट 4-वे पावर ड्राइवर सीटिंग का ओप्तिओंस देती है। यह फीचर टाटा की नेक्सॉन में नहीं आता है। सोनेट फेसलिफ्ट का यह फीचर इस नेक्सॉन से बेहतर बनता है।

मॉडलकिआ सोनेट फेसलिफ्ट
पावर82 bhp, 118 bhp
टार्क115 Nm, 172 Nm
ट्रांसमिशन6-स्पीड मैनुअल, 6-स्पीड IMT और 6-स्पीड टॉर्क कनवर्टर
टॉप-स्पीड180 kmph
0-100 Kph11.8 seconds

ये विशेषताएं 2024 किआ सोनेट फेसलिफ्ट को टेक्नोलॉजिकली एडवांस्ड और फीचर-रिच कॉम्पैक्ट SUV चाहने वाले बुएरस के लिए एक आकर्षक विकल्प के रूप में आती है।

यह भी देखिये: स्कोडा और वोक्सवैगन भारत में लॉन्च करेगी 4 नयी गाड़ियां

Leave a comment