मारुति सुजुकी बहुत जल्द लॉन्च करेगा 2 बिलकुल नई इलेक्ट्रिक SUVs, जानिए पूरी डिटेल्स

2 बिलकुल नई मारुति सुजुकी इलेक्ट्रिक SUVs जो बहुत जल्द भारत में लॉन्च होंगी

इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ती मांग के बीच, यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि अधिक निर्माता अपने लिए बढ़ते बाजार का एक हिस्सा बनाने के लिए उत्सुक हैं। इस आर्टिकल में हम बात करेंगे मारुति सुजुकी की 2 बिलकुल नई गाड़ियों के बारे में बात करेंगे जो भारत में जल्द लॉन्च होंगी। यह इंडो-जापानी कंपनी अपने अफोर्डेबल कीमत और रिलाएबल इंजन और बेहतरीन माइलेज के लिए जाना जाता है। आइए जानते हैं मारुति सुजुकी की 2 नई इलेक्ट्रिक गाड़ियों के बारे में जो भारत में जल्द लॉन्च होंगी और कंपनी के लाइनअप और और बढ़िया बनाएगी।

मॉडलकीमत
मारुति सुजुकी कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक हैचबैक13 लाख रूपए
मारुति सुजुकी eVX25 लाख रूपए

1. मारुति सुजुकी कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक हैचबैक

मारुति सुजुकी बहुत जल्द लॉन्च करेगा 2 बिलकुल नई इलेक्ट्रिक SUVs, जानिए पूरी डिटेल्स
Source: Suzuki

मारुति सुजुकी की दूसरी पेशकश एक किफायती इलेक्ट्रिक हैचबैक है जो टाटा टियागो ईवी और एमजी कॉमेट ईवी जैसे प्रतिद्वंद्वियों के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए तैयार है। यह हैचबैक टोक्यो मोटर शो में अनावरण किए गए eWX कॉन्सेप्ट से प्रेरणा लेती है। सुजुकी मोटर ने रणनीतिक रूप से अपने हाइब्रिड के लिए डेंसो और तोशिबा के साथ एक बैटरी संयुक्त उद्यम संयंत्र स्थापित किया है और आगामी ईवीएक्स-आधारित मध्यम आकार की इलेक्ट्रिक एसयूवी के लिए ब्लेड सेल आपूर्ति के लिए BYD के साथ सहयोग किया है। हालाँकि, K-EV के लिए बैटरी सप्लायर का खुलासा नहीं किया गया है।

हालाँकि बैटरी और मोटर विशिष्टताओं के बारे में विवरण अभी जारी नहीं किये गए हैं, इंडस्ट्री की उम्मीदें टॉप-स्पेक लंबी दूरी के मॉडल के लिए लगभग 200-250 Km की प्रतिस्पर्धी रेंज की ओर इशारा करती हैं। कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक हैचबैक के पूरी तरह से नए स्केटबोर्ड प्लेटफॉर्म पर आधारित होने की उम्मीद है, जिसे मॉड्यूलर और अत्यधिक स्थानीयकृत बनाया गया है, जो उत्पादन में लागत-प्रभावशीलता सुनिश्चित करता है।

2. मारुति सुजुकी eVX

मारुति सुजुकी बहुत जल्द लॉन्च करेगा 2 बिलकुल नई इलेक्ट्रिक SUVs, जानिए पूरी डिटेल्स
Source: Suzuki

मारुति सुजुकी ईवीएक्स भारत और यूरोप दोनों में परीक्षण चरणों के दौरान अक्सर देखा जाने वाला विषय रहा है। यह 2024 में अपेक्षित लॉन्च के साथ, प्रोडक्शन फेज की ओर इसके इमिनेंट ट्रांजीशन का संकेत देता है। विशेष रूप से, eVX का निर्माण भारत में किया जाएगा जो दोनों डोमेस्टिक और इंटरनेशनल बाजार की जरूरतों को पूरा करेगा। एक नोटेबल डिटेल टोयोटा के साथ सहयोग है, जिसके कोलैबोरेशन टोयोटा के तहत एक रीबैज वर्शन तैयार हुआ।

हालाँकि प्लेटफ़ॉर्म आर्किटेक्चर और बैटरी तकनीक के बारे में विशिष्ट जानकारी अभी तक सामने नहीं आई है, लेकिन यह पुष्टि की गई है कि eVX टोयोटा के साथ साझा किए गए पूरी तरह से नए ईवी-ओनली आर्किटेक्चर को अपनाएगा। इस गाडी में एक बड़ी 60 kWh बैटरी होगी जो इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को शानदार पावर प्रदान करेगी। एक बार चार्ज करने पर यह इलेक्ट्रिक कार 550 Km की प्रभावशाली रेंज प्रदान करेगी जो इलेक्ट्रिक वाहन क्षमताओं में प्रगति को प्रदर्शित करता है। इस e-SUV में अडाप्टेबले आर्किटेक्चर फ्रंट-व्हील ड्राइव और ऑल-व्हील ड्राइव कॉन्फ़िगरेशन दोनों को समायोजित करता है, जो ऑल-व्हील ड्राइव संस्करण की संभावना का सुझाव देता है।

सौंदर्यशास्त्र और सुविधाओं के संदर्भ में, ईवीएक्स एक बंद-बंद फ्रंट ग्रिल प्रस्तुत करता है जो चिकनी एलईडी हेडलाइट्स, वाई-आकार की एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट्स (डीआरएल), बम्पर पर प्रमुख ब्लैक क्लैडिंग, एक व्यापक एयर इनलेट, क्षैतिज एलईडी लाइटिंग तत्वों द्वारा पूरक है। एक हल्की ढलान वाली छत, काले रंग के खंभे, पैनोरमिक सनरूफ, 360-डिग्री कैमरा और वायरलेस चार्जिंग क्षमताएं।

यह भी देखिये: 5 नई इलेक्ट्रिक कर जो जल्द भारत में होंगी लॉन्च अपने ICE गाड़ियों की जगह पर

Leave a comment