2024 हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट जल्द होगी भारत में लॉन्च, जानिए पूरा विवरण

भारत में जल्द लॉन्च होगी नई हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट, जानिए पूरे फीचर्स, इंजन, और कीमत

Hyundai अपनी सबसे ज्यादा बिकने वाली SUV, Hyundai Creta के लिए एक महत्वपूर्ण फेसलिफ्ट लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। 16 जनवरी को लॉन्च की तारीख नजदीक आने के साथ, कंपनी ने क्रेटा फेसलिफ्ट के बारे में नई जानकारी साझा की है, जिसमें बाहरी और आंतरिक विशेषताएं शामिल हैं। हुंडई की ये गाडी अपने साथ लेकर आएगी एक शानदार डिज़ाइन, बढ़िया इंजन और बेहतरीन परफॉरमेंस जो फिर से बनाएगा इस कार को अपने सेगमेंट में सबसे ज्यादा बिकने वाली SUV, आइए जानते हैं नई हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट के बारे में जो भारत में जल्द लॉन्च होगी।

एक्सटीरियर

2024 हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट जल्द होगी भारत में लॉन्च, जानिए पूरा विवरण
Source: Hyundai

नई हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट में नई ग्रिल और हेडलैंप सेटअप के साथ एक नया एक्सटेरियर पेश करेगी। सामने के डिज़ाइन में एक लिफ्टेड बोनट और एक स्क्वायर डिज़ाइन का फ्रंट पेश करती है। नोटेबल बदलावों में नए कनेक्टेड एलईडी डीआरएल और एलईडी हेडलैंप शामिल हैं, जो हुंडई वेन्यू में देखे गए डिज़ाइन से मिलते जुलते हैं। नई क्रेटा की ग्रिल का आकार बढ़ गया है, जो एसयूवी की शानदार शैली में योगदान दे रहा है। रियर स्टाइलिंग में स्ट्रैट रूफलाइन की सुविधा मिलेगी जो मौजूदा मॉडल की आक्रामक स्लोपिंग रूफलाइन से अलग है। नए कनेक्टेड एलईडी टेल लैंप फ्रंट एलईडी डीआरएल के डिजाइन को प्रतिबिंबित करते हैं।

इंटीरियर

2024 हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट जल्द होगी भारत में लॉन्च, जानिए पूरा विवरण
Source: Hyundai

नई क्रेटा फेसलिफ्ट के इंटीरियर को पूरी तरह से नया डिज़ाइन दिया गया है। इसमें कई फीचर्स उपलब्ध हैं जैसे नया डैशबोर्ड जहाँ दो 10.25-इंच डिस्प्ले है, जो कि किआ सेल्टोस में देखे गए सेटअप के समान है। इस पैनोरमिक डिस्प्ले में एक टचस्क्रीन सिस्टम और एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर शामिल है। AC कंट्रोल के लिए डिजिटल डिस्प्ले को अकोमोडेट करने के लिए सेंटर कंसोल को मॉडिफाइड किया गया है। डैशबोर्ड पर और AC कंट्रोल पैनल के नीचे एडिशनल स्टोरेज स्पेस की सुविधा के साथ बढ़िया प्रक्टिकलिटी के साथ ड्यूल-जोन आटोमेटिक क्लाइमेट कण्ट्रोल शामिल हैं।

अन्य फीचर्स

हालांकि एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम्स (ADAS) टेक्नोलॉजी के बारे में विवरण स्पष्ट रूप से नहीं बताया गया है, हुंडई अपने लाइनअप में सुरक्षा पर ध्यान देने पर जोर देगी। हुंडई वेन्यू में उपलब्ध टेक को ध्यान में रखते हुए, यह अनुमान लगाया गया है कि क्रेटा फेसलिफ्ट में सेल्टोस के समान रडार और कैमरा-बेस्ड ADAS सिस्टम आ सकता है। नई क्रेटा को 6 मोनो-टोन रंग विकल्पों और एटलस व्हाइट और ब्लैक रूफ के साथ डुअल-टोन रंग के विकल्प में पेश किया जाएगा।

स्पेसिफिकेशन्स

मॉडलहुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट
इंजन1.5-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन
पावर158 bhp
टॉर्क263 Nm
लॉन्च डेट16 जनवरी, 2024
कीमत13.60 लाख रुपए से 23.83 लाख रुपए

2024 क्रेटा फेसलिफ्ट में एक नया इंजन विकल्प पेश किया जाएगा जो अल्कज़ार के साथ शुरू हुआ और सेल्टोस को भी पावर देता है। हुंडई नई क्रेटा के साथ एक नया 1.5-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन पेश करेगी जो 158 bhp और 253 Nm का पीक टॉर्क पैदा करता है। इसे 7-स्पीड DCT और 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ ऑफर करा जाएगा। इसके अतिरिक्त, क्रेटा फेसलिफ्ट में 1.5-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन और 1.5-लीटर डीजल इंजन बरकरार रहेगा। ट्रांसमिशन विकल्पों में पेट्रोल इंजन के लिए 6-स्पीड मैनुअल और iVT और डीजल इंजन के लिए 6-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड ऑटोमैटिक शामिल हैं।

लॉन्च डेट और कीमत

नई हुंडई क्रेटा 16 जनवरी, 2024 जो भारत में ऑफिशियली लॉन्च होगी जिसकी बुकिंग पूरे भारत में पहले से ही 25,000 रुपये की शुरुआती कीमत पर शुरू हो चुकी है। मौजूदा क्रेटा की कीमत 12.90 लाख रुपये से 23.03 लाख रुपए (ऑन-रोड, मुंबई) है। अपडेट के साथ, वेरिएंट के आधार पर कीमतों में 60k से 70k तक की बढ़ोतरी का अनुमान है।

यह भी देखिये: Tata Sierra EV होगी कंपनी की सबसे शानदार SUV, जानिए पूरा विवरण

Leave a comment