2024 हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट हुई इस कीमत में लॉन्च हुई, जानिए पूरा विवरण

2024 हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट

हुंडई ने अपनी नई फेसलिफ़्टेड क्रेटा को भारतीय कार बाजार में लॉन्च कर दिया है। यह कार अब नए डिज़ाइन और कई नए फीचर्स के साथ आती है जो किआ की सेल्टोस और टाटा की हरियर को कड़ी टक्कर देते हुए कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में अपनी जगह बनाएगी। नई हुंडई क्रेता फेसलिफ्ट पेश करती है शानदार डिज़ाइन, बेहतरीन कम्फर्ट से भरा हुआ इंटीरियर और उन्दा सेफ्टी और मॉडर्न फीचर्स। यह इस कार को फिर से अपने सेगमेंट में सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ियों के शिखर पर लेकर आएगा। 2024 हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट की कीमत एंट्री-लेवल ई पेट्रोल-मैनुअल वेरिएंट के लिए 11 लाख रूपए और टॉप-स्पेक एसएक्स (ओ) डीजल-ऑटोमैटिक ट्रिम के लिए 20 लाख रूपए राखी गई है।

आकर्षक और मॉडर्न डिज़ाइन

2024 हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट
Source: Hyundai India

नई हुंडई क्रेता फेसलिफ्ट अपने साथ कई बदलाव आती है जिसमे एक्सटेरियर स्टाइलिंग के साथ साथ कई नए एलिमेंट्स ऐड करे गए हैं। यह कार पेश करती है नए फ्रंट और रियर बम्पर डिज़ाइन, पैरामीट्रिक डिटेल के साथ नई और बड़ी ग्रिल, LED DRLs वाली लाइट बार और स्पिल्ट हेडलैम्प्स व सेकेंटिअल टर्न इंडीकेटर्स। कार में नई स्कूफ प्लेट भी शामिल की गयी है और साथ ही एंगुलर डिज़ाइन की कनेक्टेड LED टेललैम्प्स जो इसे मॉडर्न अपील देती है।

इंटीरियर अपग्रेड

2024 हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट
Source: Hyundai

इंटीरियर की बात करें तो नई क्रेता फेसलिफ्ट में भारी बदलाव किये गए हैं जो इसे अपने सेगमेंट की सबसे बढ़िया कार बनता है। नई फेसलिफ्टेड क्रेता दो बड़े डिस्प्ले ऑफर करती है जो एक सामान बार में कनेक्टेड हैं। इसमें 10.25-इंच के दो डिस्प्ले शामिल हैं जिसमे एक डिजिटल ड्राइवर्स डिस्प्ले है और दूसरा एक टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट पैनल है। कार में लाइट कलर और कॉपर डिटेल भी देखने को मिलती है, डिस्प्ले में तीन थीम ऑप्शन भी शामिल हैं। नई स्क्रीन में ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटरिंग और इंडिकेटर एक्टिवेशन जैसी कई सुविधा जोड़ी गयी हैं। यह कार नए सेंटर कंसोल के साथ साथ USB टाइप-सी चार्जिंग पोर्ट और वायर्ड एप्पल कारप्ले और एंड्राइड ऑटो की सुविधा भी देती है।

अन्य फीचर्स में कंपनी ने नई फेसलिफ्टेड क्रेटा में पॉवर्ड ड्राइवर सीट, ड्यूल-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, एयर पूरिफिएर, इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक, अडजस्टेबले रियर बैकरेस्ट और सुंशादे जैसे कई फीचर्स ऑफर करे हैं। साथ ही एक बड़ा टचस्क्रीन डिस्प्ले 12 भाषाओँ के सपोर्ट के साथ, एक 360 डिग्री कैमरा और बोस के बेहतरीन साउंड सिस्टम जैसे शानदार फीचर भी मौजूद हैं। नई क्रेटा कनेक्टेड फीचर के साथ आती है जिसमे रिमोट मॉनिटरिंग और म्यूजिक स्ट्रीमिंग जैसी कई सुविधाएं मौजूद हैं।

इंजन, परफॉरमेंस और सेफ्टी

2024 हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट
Source: Hyundai India

नई हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट में एक नया 1.5-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन जोड़ा गया है जो 7-स्पीड के ड्यूल-क्लच आटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ आता है और देता है बेहतरीन 160 hp की पावर। इसके अलावा पुरानी क्रेता के 1.5-लीटर पेट्रोल और डीजल इंजन भी जारी रखे जायेंगे जो देते हैं शानदार परफॉरमेंस और बेहतर माइलेज। यह दोनों इंजन विकल्प आटोमेटिक और मैन्युअल गियरबॉक्स ऑप्शन के साथ उपलब्ध हैं।

सिक्योरिटी और सेफ्टी के लिहाज से नई क्रेता फेसलिफ्ट में स्टैण्डर्ड 6 एयरबाद मौजूद हैं। टॉप-स्पेस मॉडल में ADAS, 19 अन्य फंशन, ऑटो एमेजेन्सी ब्रेकिंग, अडाप्टिव क्रूज कंट्रोल, लेन कीप असिस्ट जैसे कई फीचर मौजूद हैं जो कार को बेहतर और सेफ बनाता है। हुंडई ने ये भी दावा किया है की उन्होंने अपने कार में बेहतर स्ट्रक्चर बनाया है जिसकी बेहतर मजबूती से यह कार बढ़िया क्रैश प्रोटेक्शन ऑफर करती है।

मॉडल2024 हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट
इंजन1.5-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन, 1.5-लीटर पेट्रोल और डीजल इंजन
पावर160 PS
टार्क263 Nm
गियरबॉक्समैनुअल और ऑटोमैटिक
कीमत11 लाख रुपए

यह भी देखिये: टाटा मोटर्स जल्द लॉन्च करेगा अपनी शानदार इलेक्ट्रिक गाड़ियां, जानिए कीमत व लॉन्च डेट

Leave a comment