15 लाख रुपए में हुंडई की SUV देगी किआ सेल्टोस को टक्कर, जानिए विवरण

हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट

16 जनवरी को लॉन्च होने से पहले, हुंडई ने नई क्रेटा फेसलिफ्ट के बाहरी हिस्से का अनावरण किया है। हुंडई धीरे-धीरे अपडेटेड क्रेटा के बारे में जानकारी जारी कर रही है, भारत में इसकी शुरुआती लॉन्चिंग के बाद अन्य अंतरराष्ट्रीय बाजारों में इसे पेश किया गया है। ताज़ा क्रेटा की डिलीवरी इस महीने के अंत तक शुरू होने की उम्मीद है।

कटिंग-एज डिजाइन

15 लाख रुपए में हुंडई की SUV देगी किआ सेल्टोस को टक्कर, जानिए विवरण
Source: Hyundai India

हुंडई ने आधिकारिक तौर पर फेसलिफ्टेड क्रेटा की बाहरी तस्वीरें जारी की हैं, जिसमें अपडेटेड डिजाइन की झलक मिलती है। हालाँकि लीक हुई तस्वीरें पहले भी सामने आई थीं, लेकिन ये आधिकारिक तस्वीरें लोकप्रिय एसयूवी में किए गए बदलावों का स्पष्ट दृश्य पेश करती हैं, जो विशेष रूप से भारतीय बाजार के लिए तैयार की गई हैं।

क्रेटा फेसलिफ्ट का फ्रंट डिज़ाइन एक अनूठी स्टाइल प्रदर्शित करता है जो भारत में पारंपरिक हुंडई एसयूवी डिज़ाइन से अलग है। अद्यतन मॉडल में क्रोम, ब्रश एल्यूमीनियम, पियानो-ब्लैक फिनिश और एलईडी लाइटिंग के मिश्रण के साथ अधिक सीधी नाक है। सामने के हिस्से में एक विस्तृत ग्रिल और विशिष्ट एलईडी लाइटिंग की विशेषता है, जिसमें चार उल्टे एल-आकार के डे-टाइम रनिंग लैंप और एक एलईडी लाइट बार शामिल हैं।

शानदार फीचर्स

15 लाख रुपए में हुंडई की SUV देगी किआ सेल्टोस को टक्कर, जानिए विवरण
Source: Hyundai

पीछे की ओर जाने पर, डिज़ाइन सामने की तरह एकरूपता बनाए रखता है, जिसमें समान एलईडी लाइट बार सेटअप और टेल-लैंप डिज़ाइन शामिल है। रियर बम्पर और टेलगेट डिज़ाइन को ताज़ा किया गया है, जो हुंडई की लोकप्रिय एसयूवी के समग्र अद्यतन स्वरूप में योगदान देता है। जबकि क्रेटा फेसलिफ्ट के किनारों में महत्वपूर्ण बदलाव नहीं दिखते हैं, मॉडल बिल्कुल नए अलॉय व्हील डिज़ाइन के साथ आता है, जो वेरिएंट के आधार पर 17- या 18-इंच विकल्पों में उपलब्ध है।

नई हुंडई क्रेटा का लक्ष्य बाजार में एसयूवी की लोकप्रियता का लाभ उठाते हुए भारतीय ग्राहकों के लिए अपनी अपील बढ़ाना है। आधिकारिक छवियां बाहरी संशोधनों पर करीब से नज़र डालती हैं, जो भारतीय एसयूवी उत्साही लोगों की प्राथमिकताओं को पूरा करने के लिए ब्रांड की प्रतिबद्धता पर जोर देती हैं।

इंजन और अन्य फीचर्स

15 लाख रुपए में हुंडई की SUV देगी किआ सेल्टोस को टक्कर, जानिए विवरण
Source: Hyundai

अपडेटेड क्रेटा मौजूदा 115hp, 1.5-लीटर पेट्रोल और डीजल इंजन को बरकरार रखेगी, जिन्हें पिछले साल BS6 स्टेज 2 एमिशन नॉर्म्स को पूरा करने के लिए अपग्रेड किया गया था। ये इंजन ऑटोमैटिक और मैनुअल दोनों गियरबॉक्स विकल्पों के साथ उपलब्ध रहेंगे। इसके अतिरिक्त, ताज़ा क्रेटा एक नया 160hp, 1.5-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन पेश करेगी, जिसे एक 7-स्पीड डुअल-क्लच ऑटोमैटिक रेडबॉक्स के साथ जोड़ा जाएगा। अपडेटेड क्रेटा को 7 ट्रिम्स में पेश किया जाएगा और यह सात बाहरी पेंट शेड विकल्पों में आएगी।

अपडेटेड क्रेटा के इंटीरियर को दो 10.25-इंच स्क्रीन द्वारा हाइलाइट किया गया है। डैशबोर्ड और एसी वेंट डिज़ाइन में बदलाव, साथ ही असबाब के लिए नई बनावट और सामग्री (विभिन्न प्रकार के अनुसार भिन्न होती है), ताज़ा लुक में योगदान करती है। फीचर सूची को भी बढ़ाया गया है, जिसमें अब डुअल-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, एक पैनोरमिक सनरूफ, एक आठ-स्पीकर बोस साउंड सिस्टम, हवादार सामने की सीटें, एक आठ-तरफ़ा संचालित ड्राइवर की सीट, 19 फ़ंक्शन के साथ लेवल 2 ADAS सुइट, 360 डिग्री कैमरे, ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटरिंग, और बहुत कुछशामिल हैं।

मॉडलहुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट
इंजन1.5-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन
पावर160 PS
टार्क263 Nm
गियरबॉक्समैनुअल और ऑटोमैटिक
कीमत11 लाख रुपए
लॉन्च डेट16 जनवरी 2024

हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट राइवल्स

क्रेटा फेसलिफ्ट भारतीय बाजार में सेल्टोस, ग्रैंड विटारा, हैराइडर, ताइगुन और कुशाक जैसे मॉडलों के साथ अपनी प्रतिस्पर्धा बनाए रखेगी। आने वाले महीनों में, टाटा मोटर्स बिल्कुल नई कर्व एसयूवी के साथ इस सेगमेंट में शामिल होने के लिए तैयार है, जिसका आकार क्रेटा के समान होगा लेकिन इसमें विशिष्ट कूप-एसयूवी सौंदर्यशास्त्र होगा।

यह भी देखिये: 5 फीचर्स जो नई किआ सॉनेट फेसलिफ्ट पेश करती है हुंडई वेन्यू की तुलना में

Leave a comment