भारत में जल्द लॉन्च होगा हुंडई का नया वैरिएंट, जानिए फीचर्स व कीमत

हुंडई जल्द लॉन्च करेगी i20 हैचबैक का नया वैरिएंट भारतीय कार बाजार में, जानिए फीचर्स व कीमत

हुंडई i20 कंपनी की सबसे बढ़िया हैचबैक में से एक है जो ऑफर करती है शानदार परफॉरमेंस अपने आकर्षक डिज़ाइन और फीचर से भरे इंटीरियर से। यह छोटी हैचबैक सबसे कयदा बिकने वाली कार और जो टक्कर देती है मारुति सुजुकी स्विफ्ट सुर टाटा की अलट्रोज़ जैसी गाड़ियों की। नई फेसलिफ्टेड i20 आसानी से पीछे छोड़ देती है अपने प्रतिध्वंधियों को ग्राहकों को बेहतरीन परफॉरमेंस और आकर्षक डिज़ाइन और बेहतर सेफ्टी से जो कोई कार निर्माता नहीं प्रदान करता।

हाल में लॉन्च की गयी N-लाइन i20 फेसलिफ्ट और रेगुलर फेसलिफ्ट मॉडल की भी सेल्स में अच्छा इज़ाफ़ा हुआ है जो बताता है इसकी क्षमता और कार्यकुशलता। हुंडई जल्द अपनी प्रतिष्ठित हैचबैक i20 का नया मॉडल पेश करेगी भारतीय बाजार में। आइए जानते हैं इसके बारे में।

क्या होगा हुंडई i20 का नया वैरिएंट?

2023-hyundai-i20-facelift-front-and-rear-three-quarters
Source: Hyundai India

हुंडई i20 फेसलिफ़्टेड की बिक्री में मामूली उछाल देखा गया है जो की कोरियाई वाहन निर्माता स्थिर संख्या से समझौता नहीं कर रहा है। इसके लिए कंपनी अपनी पॉपुलर हैचबैक का नया वर्शन लेकर आने की तैयारी में है। यह एक मिड-वैरिएंट जिसे Sportz(O) कहा जायेगा, जो Sportz और एस्टा ट्रिम्स के बीच स्थित होगा।

इंजन और फीचर्स

इंजन में हुंडई अपना प्रतिष्ठित 1.2-लीटर का नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन प्रदान करेगी जो देता है 81 bhp और 114 Nm का टॉर्क। विभिन्न ड्राइविंग प्रैफरेंसेज को पूरा करने वाले मैनुअल और सीवीटी दोनों गियरबॉक्स विकल्प आएंगे। हालांकि हुंडई ने आधिकारिक तौर पर इस नए वर्शन की घोषणा नहीं की है, लेकिन रिपोर्ट्स के अनुसार ये क्रेटा फेसलिफ्ट लॉन्च के साथ एक छोटे लॉन्च की ओर इशारा करता है।

नई हुंडई i20 फेसलिफ्टेड का स्पोर्टज़ (O) में एक इलेक्ट्रिक सनरूफ होगी जो केबिन को नेचुरल रोशनी से भर देगी। साथ ही कंपनी एक वायरलेस चार्जिंग पैड भी प्रदान करेगी जो केबल अव्यवस्था को खत्म कर देगा। नए वैरिएंट में एक नया ड्राइवर-साइड आर्मरेस्ट भी दिया जायेगा जो और भी ज्यादा आरामदायक ड्राइविंग का अनुभव करवाएगा। नए स्पोर्टज़ (O) में रियर पार्किंग कैमरा, कूल्ड ग्लोवबॉक्स, क्रूज़ कंट्रोल और रियर डिफॉगर जैसे स्पोर्टज़ स्टेपल फीचर्स बने रहेंगे।

मॉडलहुंडई i20 फेसलिफ्ट Sportz(O)
इंजन1.2-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल
पावर81 bhp
टार्क114 Nm
गियरबॉक्समैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स
कीमत10.50 लाख रूपए
लॉन्च डेट16 जनवरी 2024

क्या रहेगी कीमत?

Hyundai-i20-interior
Source: Hyundai India

2023 हुंडई i20 का मौजूदा स्पोर्टज़ ट्रिम 9.81 लाख रूपए (मैनुअल) और 11.02 लाख रूपए (सीवीटी) से शुरू होती है। अतिरिक्त सुविधाओं के साथ, स्पोर्टज़ (ओ) की कीमत में लगभग 50,000 रूपए की बढ़ोतरी हो सकती है। लेकिन सनरूफ, वायरलेस चार्जिंग और अतिरिक्त आराम के लायक हो सकते हैं। नई i20 टक्कर देती है मारुति सुजुकी बलेनो, टोयोटा गलांज़ा जैसी हैचबैक गाड़ियों से।

निष्कर्ष

हुंडई i20 का नया Sportz(O) वैरिएंट बजट के प्रति जागरूक खरीदारों के लिए एक आकर्षक पैकेज प्रदान करता है जो प्रीमियम का स्पर्श चाहते हैं। इसके आगमन के साथ, हुंडई का लक्ष्य लगातार विकसित हो रहे हैचबैक सेगमेंट में i20 को ताज़ा और प्रतिस्पर्धी बनाए रखना है। नई स्पोर्टज़ (ओ) i20 को नई ऊंचाइयों तक ले जाने की कंपनी की सीक्रेट स्ट्रेटेजी साबित हो सकता है।

यह भी देखिये: यह नई मिड-साइज SUVs भारत में जल्द लॉन्च होंगी, जानिए लॉन्च डेट व कीमत

Leave a comment