भारत में लॉन्च हुई नई Mclaren 750S, जानिए कीमत व फीचर्स

Mclaren 750S

Mclaren ने भारत में नई 750S सुपरकार ऑफिशियली लॉन्च कर दी है जिसकी कीमतें 5.91 करोड़ रूपए से शुरू होती हैं। पुरानी 720S के नए वर्शन के रूप में, नई 750S भारत में कूप और स्पाइडर दोनों वेरिएंट में बेचीं जाएगी। मैकलेरन का दावा है कि यह उनकी सबसे हल्की और सबसे शक्तिशाली सीरीज-प्रोडक्शन कार है जो मौजूदा 720S की तुलना में हलकी, ज्यादा पावरफुल और ज्यादा एयरोडायनामिक होने का दवा करती है।

बेहतरीन और आकर्षक डिजाइन

Mclaren-750s-spyder-and-coupe
Source: Mclaren Auto

Mclaren 750S पेश करती है शानदार एयरोडायनामिक और कर्वी डिज़ाइन जो इसके स्कलप्टेड बॉडी पैनल और नए फ्रंट और रियर को और भी सुन्दर और बोल्ड लुक देता है। नए एग्जॉस्ट पाइप्स और नई फ्रंट और रियर लाइट्स के साथ यह गाडी पुरानी 720S से कई मामले में अलग है चाहे वो इसका डिज़ाइन हो या इसकी शानदार पावर। इस नई कार में कई मॉडिफिकेशन्स और बदलाव करे हैं जिससे इसे और हलका बनाया गया है।

कंपनी ने वाइड फ्रंट ट्रैक के साथ एक तेज़ रेस्पॉन्सिव स्टीयरिंग दिया है, जो नए हलके स्प्रिंग्स और नए ब्रेक बूस्टर के साथ और भी ज्यादा अच्छी पेडल फील देता है। यह कार अपग्रेडेड प्रोएक्टिव चेसी कण्ट्रोल सिस्टम के साथ आती है जो इसमें किए गए बदालवों को दर्शाता है। लुक में इस गाड़ी में नए फ्रंट बम्पर, बड़े एयर इंटेक्स, स्लिम LED हेडलाइट्स और एक बड़ा एक्टिव रियर विंग मौजूद है। ये नया विंग बेहतर दोनफोर्स और ग़ज़ब की ब्रैकिंग पावर प्रदान करता है।

मॉडिफिकेशन और फीचर्स

Mclaren-750s-interior
Source: Mclaren Auto

इंटीरियर में नई Mclaren 750S कई मॉडर्न फीचर्स और सुविधाएं पेश करती है और अपने मिनिमल लुक को बरकरार रखती है। नई 750S में एक नया इंस्ट्रूमेंट डिस्प्ले है जो स्टीयरिंग कॉलम तक जाता है। साथ ही इसमें ड्राइव मोड सिलेक्टर कण्ट्रोल भी वहीँ मौजूद हैं जो लॉन्च कंट्रोल जैसे कई फीचर्स को आसानी से चलाने में काम आते हैं। यह गाडी नए सस्पेंशन लिफ्ट फंक्शन, HD इंफोटेनमेंट स्क्रीन, बेहतर स्पीच रिकग्निशन, के साथ एप्पल कारप्ले और वायरलेस चार्जर जैसी कई सुविधाएं प्रदान करती है।

इंजन और परफॉरमेंस

नई Mclaren 750S में पुरानी 720S का ही सामान M840T इंजन मोजुद है जिसे कंपनी ने स्पेशल ट्यून करके और भी ज्यादा पावरफुल बनाया है। यह कर 4.0-लीटर का फ्लैट-प्लेन V8 के साथ आती है जो 750 hp की पावर और 800 Nm का टार्क जेनेरेट करता है। इस सुपरकार में कोई हाइब्रिड या इलेक्ट्रिक टर्बो असिस्टेंस नहीं शामिल है। यह गाडी ट्रिपल-लेयर हेड गैस्केट, ट्विन फ्यूल पंप, हाई-प्रेशर तुर्बोस, हलके पिस्टन और स्टैण्डर्ड स्पोर्ट्स एग्जॉस्ट के साथ आती है।

इसकी यह खूबियां इसे पुरानी 720S से 10% तेज़ बनती हैं जो इसे 0-100 kph की रफ़्तार सिर्फ 2.8 सेकंड लेने की क्षमता प्रदान करती है और 331 kकिलोमीटर प्रति ग्ग्हन्ते की टॉप स्पीड टच कर सकती है। इस गाडी का ड्राई वेट 1,277 किलोग्राम है जो इसे एक बढ़िया पावर टू वेट रेश्यो देती है जो 587 पैर टन है।

मॉडलमक्लारेंन 750S
इंजन4.0-लीटर फ्लैट-प्लेन V8
पावर750 hp
टार्क800 Nm
गियरबॉक्स7-स्पीड ड्यूल-क्लच ऑटोमैटिक गियरबॉक्स
कीमत5.91 करोड़ रूपए

यह भी देखिये: जल्द लॉन्च होगी लैंबोर्घिनी की ये कार जो रिप्लेस करेगी लेम्बोर्गिनी हुराकन को, जानिए पूरी डिटेल्स

Leave a comment