पॉर्श ने लॉन्च करी नई पॉर्श मैकन ईवी, पूरी डिटेल्स जानिए

नई पोर्श मैकन ईवी

पोर्श ने अपने दूसरे इलेक्ट्रिक व्हीकल, एकदम नई पॉर्श मैकन ईवी का अनावरण किया है। कंपनी ने नई मैकन ईवी के दो फोर-व्हील-ड्राइव वेरिएंट पेश किए हैं, एक 408hp मैकन 4 और 639hp मैकन टर्बो। पोर्शे इंडिया ने मैकन टर्बो के लिए बुकिंग शुरू कर दी है, जिसकी कीमत 1.65 करोड़ रुपये (एक्स-शोरूम) है। नई पॉर्श मैकन की डिलीवरी 2024 के H2 में शुरू होने की उम्मीद है। हालांकि, भारत में मैकन 4 वैरिएंट के प्राइस डिटेल का खुलासा नहीं किया गया है। यह इलेक्ट्रिक मैकन 2025 के अंत तक पेट्रोल-पॉवर्ड वर्शन के साथ उपलब्ध होगा जिसके बाद लाइनअप विशेष रूप से इलेक्ट्रिक मॉडल में कन्वर्ट हो जाएगा।

आकर्षक और मॉडर्न डिज़ाइन

नई पोर्श मैकन ईवी
Source: Porsche

मौजूदा पेट्रोल मॉडल की तुलना में नया इलेक्ट्रिक मैकन 103 mm लम्बी, 15 mm चौड़ी और 2 mm लोअर है। यह प्रीमियम प्लेटफॉर्म इलेक्ट्रिक (PPE) आर्किटेक्चर पर बनाई गयी है और इसके चेसिस, बैटरी और पावर इलेक्ट्रॉनिक्स के की कॉम्पोनेन्ट का उपयोग करते हुए, ऑडी Q6 ई-ट्रॉन के साथ अपने डेवलपमेंट को शेयर करती है। एक्सटेरियर डिज़ाइन ओरिजिनल मैकान के लुक से अलग है जो टायकन से इंस्पिरेशन लेता है, जिसमें रेक्टेंगुलर हेडलाइट्स और एक विशिष्ट रियर लाइट बार है जो इसे मॉडर्न और फ्यूचरिस्टिक लुक देता है। इंटीरियर वर्तमान केयेन की स्टाइलिंग को रिफ्लेक्ट करता है, जिसमें तीन डिजिटल डिस्प्ले, 12.6 इंच कर्व्ड इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, 10.9 इंच इंफोटेनमेंट टचस्क्रीन और पैसेंजर के लिए ऑप्शनल 10.9 इंच टचस्क्रीन शामिल है।

पावरट्रेन और परफॉरमेंस

नई पोर्श मैकन ईवी
Source: Porsche

मैकन मॉडल प्रत्येक एक्सल पर सिंगल-स्पीड गियरबॉक्स के साथ ड्यूल परमानेंट सिंक्रोनस मोटर का उपयोग करती हैं। मैकान 4 एक कंबाइंड 408hp और 650 Nm का टार्क पैदा करती है और 5.2 सेकंड में 0-100 kph की रफ़्तार पकड़ सकती है, और इसकी टॉप स्पीड 220 kph है। मैकान टर्बो 639 hp की पावर और ओवरबूस्ट के साथ 1,130Nm तक की पावर प्रदान करती है। यह गाडी 3.3 सेकंड में 0-100 kph की रफ़्तार पकड़ने में सक्षम है और इसकी टॉप स्पीड 260 kph है।

बैटरी, चार्जिंग और रेंज

मैकन 95 kWh की बड़ी बैटरी द्वारा संचालित होती है 800V DC सिस्टम पर 270 kW तक चार्ज किया जा सकता है। यह इलेक्ट्रिक कार सिर्फ 21 मिनट में 10-80 प्रतिशत चार्ज हो सकती है। कंपनी ने अपनी नई मैकन ईवी में रिजेनेरटिव ब्रेकिंग 240 kW तक इलेक्ट्रिकल एनर्जी रिकवर कर सकती है। मैकन 4 के लिए WLTP रेंज 613 km और मैकान टर्बो के लिए 591 km दी गई है।

अन्य फीचर

मैकन 4 में ट्विन-वाल्व डैम्पर्स के साथ स्टील सस्पेंशन फीचर के साथ आती है, जबकि मैकन टर्बो और भी एडवांस्ड एयर सस्पेंशन सेटअप से लैस है। इसमें पोर्श एक्टिव सस्पेंशन मैनेजमेंट (PASM) और वेरिएबल इलेक्ट्रॉनिक डंपिंग कंट्रोल शामिल है। दोनों मॉडल ऑप्शनल रियर स्टीयरिंग के साथ आते हैं और कंपनी ने मैकन के लिए पहली बार, मैक्सिमम स्टीयरिंग एंगल 5 डिग्री किया है जिसके कारण यह गाडी सिर्फ 11.1 मीटर में पूरा टर्न कर करने में सक्षम है।

यह भी देखिए: टोयोटा की यह शानदार गाडी को खरीदना हुआ अब और भी आसान, पूरी डिटेल्स

Leave a comment