350 Km की रेंज के साथ भारत में जल्द लॉन्च होगी Tata Punch EV, जानिए पूरी डिटेल्स

टाटा मोटर्स ने अपनी नई Punch EV की बुकिंग्स शुरू कर दी है, जो भारत में जल्द लॉन्च होगी

टाटा मोटर्स भारत में Punch EV जल्द पेश करेगी जिसकी बुकिंग शुरू कर दी गई है। नई इलेक्ट्रिक SUV के नए फीचर्स और वैरिएंट की डिटेल्स सामने आई है। टाटा की नेक्सॉन ईवी और टियागो ईवी के समान, पंच ईवी दो बैटरी पैक विकल्प पेश करेगी, एक 25 kWh पैक और एक 35 kWh पैक, जिसे से मीडियम रेंज (MR) और लॉन्ग रेंज (LR) नाम दिया गया है।

नई 2024 Punch EV को टाटा के जेन 2 ईवी आर्किटेक्चर के साथ ALFA प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है, जिसमें एक लिक्विड-कूल्ड बैटरी और एक फ्रंट-व्हील-ड्राइव परमानेंट मैगनेट सिंक्रोनस मोटर लगी हुई हैं। यह इलेक्ट्रिक कार DC फ़ास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है और 3.3 और 7.2 kW के पोर्टेबल चार्जर के साथ आएगी जो इसे 0 से 80 प्रतिशत का चार्ज सिर्फ कुछ ही घंटों में देदेगा।

आकर्षक डिज़ाइन और फीचर्स

2024-tata-punch-ev-red
Source: Tata.ev

पंच ईवी की विशेषताओं में वेन्टीलेटेड फ्रंट सीटें शामिल हैं, जो इसे यह सुविधा प्रदान करने वाली देश की सबसे किफायती कार बन जाएगी। टॉप वेरिएंट में नेक्सॉन ईवी से ली गई 10.25 इंच की टचस्क्रीन होगी, जबकि बेस वेरिएंट में 7.0 इंच की स्क्रीन होगी। पंच ईवी नेक्सॉन ईवी से ज्वेल्ड ड्राइव सिलेक्टर को भी बरकरार रखा गया है।

पीछे हिस्से में नई पंच इवी Y-शेप ब्रेक लाइट, रूफ माउंटेड स्पोइलर और डुअल-टोन बम्पर डिज़ाइन के साथ आएगी। इसमें आईसीई पंच के अलग सभी चार पहियों पर डिस्क ब्रेक के साथ 16-इंच एलाय व्हील्स का एक नया सेट मिलता है, जिसमें पीछे की तरफ ड्रम सेटअप मिलता है। यह कार एक फृंक के साथ भी आएगी जो आपको आगे कुछ ज़रूरी सामान रखने की सुविधा भी ऑफर करेगा।

स्पाई शॉट्स पर नज़र डालें तो नई 2024 टाटा पंच ईवी चार-पहिया डिस्क ब्रेक, दो-स्पोक स्टीयरिंग व्हील, एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और एक इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक जैसी अतिरिक्त फीचर्स पेश करेगी। यह गाडी कई नए फीचर्स पेश करेगी जैसे ड्यूल जोन क्लाइमेट कण्ट्रोल, 6 एयरबैग्स, कनेक्टेड LED हेडलैम्प्स और DRLs जो नई नेक्सॉन ईवी फेसलिफ्ट में भी देखी गई है। इसके अलावा नई पंच ईवी ESP, मल्टी-मोड रीजेन, सनरूफ जैसी कई सुविधा मुहैय्या करवाएगी।

मॉडलटाटा पंच ईवी
बैटरी25 kWh, 35 kWh
रेंज250-250 Km
ट्रिम्सMR, LR
कीमत10-13 लाख रुपए

क्या होगी कीमत ?

नई पंच ईवी अपने ICE वैरिएंट से काफी अलग होगी और टाटा की पेश की गयी सबसे प्रीमियम इलेक्ट्रिक कारों में से एक होगी। यह गाडी सिट्रोएन eC3 को टक्कर देगी और सेगमेंट की सबसे लोकप्रिय इलेक्ट्रिक SUV होगी जो टाटा टिआगो ईवी और टैगोर ईवी के ऊपर स्तिथ होगी। जल्द लॉन्च होने वाली पंच ईवी की कीमत का खुलासा जल्द ही होगा। यह इलेक्ट्रिक कार 10-13 लाख रुपए की कीमत के बीच आएगी।

यह भी देखिये: 3 नई किआ की 7-सीटर SUVs जो भारत में जल्द लॉन्च होंगी, जानिए विवरण

Leave a comment