2024 टाटा पंच ईवी होगी इस डेट को लॉन्च, जानिए लॉन्च डेट व नई कीमत

2024 टाटा पंच ईवी

टाटा मोटर्स ने पिछले हफ्ते भारत में पूरी तरह से इलेक्ट्रिक पंच ईवी का अनावरण किया था और अब यह गाडी 17 जनवरी को भारतीय मार्केट में लॉन्च होगी। यह टाटा का चौथा पूरी तरह से इलेक्ट्रिक मॉडल है और नए जेन 2 ईवी आर्किटेक्चर पार बनेगी जिसे टाटा ने acti.ev नाम दिया है। नई पंच ईवी 21,000 रूपए की राशि देकर बुकिंग करवा सकते हैं। आइए पूरी डिटेल्स जाने।

आकर्षक डिजाइन और फीचर्स

2024-tata-punch-ev-front-angle
Source: Cardekho

पंच ईवी सभी टाटा इलेक्ट्रिक वाहनों के बीच अपने इंटरनल कंबस्शन इंजन (ICE) कॉउंटरपार्ट से सबसे अलग डिजाइन का दावा करती है। नए डिज़ाइन में फ्रंटल सौंदर्यशास्त्र नेक्सॉन ईवी से स्पष्ट प्रेरणा लेता है, जो अनिवार्य रूप से इसके छोटे आकार की फुल-स्पेन में दिखाई देता है। इसमें एक ताज़ा फुल-स्पैन एलईडी लाइट बार, मुख्य क्लस्टर के लिए एक ट्रेपोज़ॉइडल बाड़े के साथ एक खंडित हेडलैंप व्यवस्था और एक नकली सिल्वर स्किड प्लेट वाला फ्रंट बम्पर है। हालाँकि साइड प्रोफ़ाइल और पीछे के व्यू में कोई बदलाव नहीं है। नई पंच ईवी नए अलॉय व्हील्स और एक ड्यूल टोन वाला रियर बम्पर भी पेश करती है, साथ ही एक फ्रंट ट्रंक, या “फ्रंक” को भी साथ लेकर आएगी।

हालांकि टाटा ने अभी तक पंच ईवी के इंटीरियर की झलक नहीं दी है, लेकिन नोटेबल मॉडिफिकेशन्स की उम्मीद है। इसमें एक पूरी तरह से नया 10.25-इंच टचस्क्रीन और डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, हाल ही में तैयार किया गया दो-स्पोक स्टीयरिंग इंस्ट्रूमेंट और सेंट्रल कंसोल पर स्थित एक ज्वेल-एम्बेलिश्ड रोटरी ड्राइव सिलेक्टर भी शामिल होगा। टाटा की ऑफिसियल वेबसाइट पर एक टीज़र इमेज एक शानदार हीटिंग, वेंटिलेशन और एयर कंडीशनिंग कण्ट्रोल पैनल पर भी संकेत देती है, जिसमें नेक्सॉन ईवी में पाए जाने वाले टॉगल स्विच और हैप्टिक बटन की सुविधा है।

बैटरी, चार्जिंग और रेंज

2024-tata-punch-ev-red
Source: Tata.ev

फीचर्स की बात करें तो प्रीमियर पंच ईवी वैरिएंट 360-डिग्री कैमरा, लेदरेट सीटिंग, ऑटो-होल्ड कार्यक्षमता के साथ एक इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक, कनेक्टेड कार तकनीक, एक वायरलेस चार्जिंग पैड, हवादार फ्रंट सीटें, क्रूज़ कंट्रोल, एक सनरूफ, और नवोन्मेषी Arcade.ev एप्लिकेशन सुइट से लैस। होगी। पंच ईवी के लिए डिटेल्ड टेक्निकल स्पेसिफिकेशन्स का खुलासा होना अभी बाकी है, लेकिन दो वेरिएंट – स्टैंडर्ड और लॉन्ग रेंज आएँगी। इनमे एक 25 kWh और 35 kWh बैटरी पैक शामिल होगी। पहले वाले के साथ 3.3 kW AC चार्जर होगा, जबकि बाद वाला अतिरिक्त रूप से DC फास्ट चार्जिंग के लिए एक 7.2kW AC चार्जर आएगा।

मॉडलटाटा पंच ईवी
बैटरी25 kWh, 35 kWh
रेंज250-250 Km
ट्रिम्सMR, LR
कीमत10-13 लाख रूपए

क्या होगी कीमत

टाटा मोटर्स का acti.ev मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म मॉडल और बैटरी क्षमता के आधार पर नई पंच ईवी 300-600 किलोमीटर तक की ड्राइविंग रेंज प्रदान करेगी। यह प्लेटफ़ॉर्म जेन 1 आर्किटेक्चर से एक बढ़िया अपग्रेड है, जिसमें ICE प्लेटफ़ॉर्म पर कई एनहांसमेंट शामिल है, जिसका विवरण यहां देखा जा सकता है। टाटा पंच ईवी रणनीतिक रूप से Citroen eC3 से मुक़ाबला करेगी। इसकी बाजार स्थिति टियागो ईवी MR और नेक्सॉन ईवी MR के बीच स्थित होगी, जिसका अर्थ है कि संभावित कीमत 10 लाख-13 लाख रूपए (एक्स-शोरूम) के अंदर होगी।

यह भी देखिये: 2024 एमजी एस्टर हुई भारत में लॉन्च, जानिए नए फीचर्स व कीमत

Leave a comment