भारत में जल्द लॉन्च होंगी 3 सबसे शानदार माइक्रो SUVs, जानिए लॉन्च डेट व कीमत

3 सबसे शानदार माइक्रो SUVs जो भारत में जल्द लॉन्च होंगी

माइक्रो एसयूवी सेगमेंट में वर्तमान में दो मॉडल शामिल हैं, दोनों भारतीय बाजार के उपभोक्ताओं के लिए एक बढ़िया विकल्प बांके सामने आये हैं। टाटा पंच और हुंडई एक्सटर ने प्रभावशाली सेल्स आंकड़े हासिल किए हैं और अब इन दोनों मॉडल्स को इनकी कंपनी पूरी तरीके से एलेक्ट्रीसिफी करने जा रही है। इस होड़ में देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी भी शामिल हो गई है। मारुति सुजुकी भी पूरी तरह से नए इंटरनल कम्बशन इंजन वाली माइक्रो एसयूवी का अनावरण करने की तैयारी कर रही है जो बाजार जल्द लॉन्च होगी। आइए जानते हैं 3 सबसे शानदार माइक्रो SUVs के बारे में जो भारत में जल्द लॉन्च होंगी।

मॉडलकीमत
टाटा पंच ईवी11 लाख रूपए
मारुति सुजुकी Y43 माइक्रो एसयूवी7 लाख रूपए
हुंडई एक्सटर ईवी10 लाख रूपए

1. टाटा पंच ईवी

भारत में जल्द लॉन्च होंगी 3 सबसे शानदार माइक्रो SUVs, जानिए लॉन्च डेट व कीमत
Source: Cardekho

17 जनवरी को आधिकारिक लॉन्च होने वाली टाटा पंच ईवी इलेक्ट्रिक व्हीकल लाइनअप में एक महत्वपूर्ण माइक्रो इलेक्ट्रिक SUV में से एक है। यह गाडी दूसरी पीढ़ी के ईवी प्लेटफॉर्म, acti.ev पर बनेगी और इसमें अतिरिक्त सुविधा के लिए एक फ्रंक शामिल है। इंटीरियर और एक्सटेरियर डिज़ाइन दोनों के मामले में, नेक्सॉन ईवी से प्रेरणा लेते हुए, नई पंच ईवी की शुरुआती कीमत लगभग 11 लाख रूपए (एक्स-शोरूम) होने की संभावना है।

नई टाटा पंच ईवी दो बैटरी पैक के साथ उपलब्ध होगी और एक बार चार्ज करने पर 400 Km तक की ड्राइविंग रेंज का दावा करती है। इस इलेक्ट्रिक कार के फीचर्स में एक 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एक प्रबुद्ध लोगो के साथ एक नया दो-स्पोक स्टीयरिंग व्हील, टच-आधारित जलवायु नियंत्रण और बहुत कुछ शामिल हैं।

2. मारुति सुजुकी Y43 माइक्रो एसयूवी

भारत में जल्द लॉन्च होंगी 3 सबसे शानदार माइक्रो SUVs, जानिए लॉन्च डेट व कीमत
Source: Autocar India

मारुति सुजुकी Y43 माइक्रो एसयूवी 2026-27 के आसपास पहली बार लॉन्च होने की उम्मीद है। यह गाडी सीधे टाटा पंच और हुंडई एक्सटर के साथ मुक़ाबला करेगी। मारुति सुजुकी की यह गाडी का कोडनेम Y43 रखा गया है और यह पांच-सीटर वर्शन में भारतीय मार्किट में आएगी। इस माइक्रो SUV में एक 1.2L Z श्रृंखला के तीन-सिलेंडर माइल्ड-हाइब्रिड पेट्रोल इंजन जो अगली पीढ़ी की स्विफ्ट और डिजायर में अपनी शुरुआत कर रहा है।

उम्मीद है कि Y43 मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों ट्रांसमिशन विकल्प पेश होगी। मारुति की Y43 में एक उदार फीचर सेट होने की संभावना है, जिसमें एक बड़ा टचस्क्रीन, एक फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील, स्वचालित जलवायु नियंत्रण, पुश-बटन स्टार्ट/स्टॉप और छह एयरबैग वाला एक व्यापक सुरक्षा पैकेज शामिल है।

3. हुंडई एक्सटर ईवी

भारत में जल्द लॉन्च होंगी 3 सबसे शानदार माइक्रो SUVs, जानिए लॉन्च डेट व कीमत
Source: Carwale

हुंडई अपनी जल्द लॉन्च होने वाली एक्सटर ईवी के लिए ग्लोबल टेस्टिंग कर रही है, जो इसके ग्लोबल डेब्यू के बारे में बताता है। रिपोर्ट्स के अनुसार यह इलेक्ट्रिक कार इस साल के अंत में भारतीय बाजार में आने के लिए तैयार है जिसमें एलजी केम से ली गई बैटरी पैक शामिल है जो इसे देगी 450 Km तक की बेहतरीन रेंज। उम्मीद है कि हुंडई एक्सटर ईवी माइक्रो एसयूवी सेगमेंट में एक इलेक्ट्रिफिकेशन की दृष्टि से एक बढ़िया विकल्प साबित होगी।

यह भी देखिये: मारुति सुजुकी बहुत जल्द लॉन्च करेगा 2 बिलकुल नई इलेक्ट्रिक SUVs, जानिए पूरी डिटेल्स

Leave a comment