भारत में जल्द लॉन्च होंगी होंगी 3 नई फुल-साइज SUVs

3 नई फुल-साइज SUVs जो भारत में जल्द लॉन्च होंगी होंगी, जानिए विवरण

2023 में, टोयोटा फॉर्च्यूनर ने फुल-साइज़ एसयूवी सेगमेंट में अपना दबदबा बनाए रखा जो कि फोर्ड एंडेवर के बंद होने के बाद से जारी है। जैसे ही हम 2024 में कदम रख रहे हैं, फॉर्च्यूनर अपने सेगमेंट में एक मजबूत दावेदार बनी हुई है। हालाँकि, कुछ दुर्जेय प्रतिद्वंद्वी इस साल बाज़ार में प्रवेश करने वाले हैं, जिनका लक्ष्य फॉर्च्यूनर की स्थिति को चुनौती देना है। आइए, आने वाली टोयोटा फॉर्च्यूनर प्रतिद्वंद्वियों के बारे में जानें जिनसे प्रतिस्पर्धा की स्थिति आने की उम्मीद है।

मॉडलकीमत
एमजी ग्लोस्टर फेसलिफ्ट36 लाख रुपए
स्कोडा कोडियाक43 लाख रुपए
निसान एक्स-ट्रेल50 लाख रुपए

1. एमजी ग्लोस्टर फेसलिफ्ट

भारत में जल्द लॉन्च होंगी होंगी 3 नई फुल-साइज SUVs
Source: Mint

फॉर्च्यूनर के मुकाबले अधिक प्रभावी ढंग से प्रतिस्पर्धा करने के लिए एमजी 2024 में ग्लॉस्टर को अपडेट करने के लिए तैयार है। फेसलिफ़्टेड ग्लोस्टर को परीक्षण के दौरान देखा गया है, जिसमें नए टेल लैंप, रियर बम्पर, अलॉय, हेडलैंप और फ्रंट ग्रिल जैसे बदलावों का खुलासा हुआ है। नई अपहोल्स्ट्री और संशोधित डैशबोर्ड लेआउट सहित आंतरिक बदलाव अपेक्षित हैं। इसमें संभवतः 2.0-लीटर डीजल और 2.0-लीटर ट्विन-टर्बो डीजल इंजन बरकरार रहेगा। ग्लॉस्टर की वर्तमान कीमत 47 लाख रुपये से 53 लाख रुपए है, और फेसलिफ्ट की कीमत में वृद्धि देखी जा सकती है।

2. स्कोडा कोडियाक

भारत में जल्द लॉन्च होंगी होंगी 3 नई फुल-साइज SUVs
Source: Drive

स्कोडा ने बिल्कुल नई कोडियाक का अनावरण किया है, जिसमें एक आक्रामक लेकिन एग्रेसिव फ्रंट के साथ एक लंबा डिज़ाइन है। इंटीरियर में 12.9 इंच की इंफोटेनमेंट स्क्रीन, पावर्ड फ्रंट सीटें, एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और एक पैनोरमिक सनरूफ के साथ एक नया डैशबोर्ड लेआउट है। भारत में इसके मौजूदा 2.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित होने की उम्मीद है। नई कोडियाक के 2024 की दूसरी छमाही में लॉन्च होने की उम्मीद है, जिसकी शुरुआती कीमत लगभग 50 लाख रुपए होने की उम्मीद है।

3. निसान एक्स-ट्रेल

भारत में जल्द लॉन्च होंगी होंगी 3 नई फुल-साइज SUVs

निसान की एक्स-ट्रेल एक बोल्ड डिज़ाइन, पर्याप्त सड़क उपस्थिति और एक सिद्ध ट्रैक रिकॉर्ड के साथ, फॉर्च्यूनर का एक मजबूत प्रतिद्वंद्वी बनने के लिए तैयार है। भारतीय बाजार में निसान की सीमित उपस्थिति के बावजूद, एक्स-ट्रेल अपने इंटीरियर में प्रीमियम सामग्रियों के साथ-साथ 12.3 इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ड्राइविंग मोड, एडीएएस और एक पैनोरमिक सनरूफ जैसी सुविधाओं को प्रदर्शित करता है। 2024 में लॉन्च होने की उम्मीद है, एक्स-ट्रेल की कीमत लगभग 50 लाख रुपए हो सकती है।

यह भी देखिये: 5 नई मिड-साइज SUVs जो भारत में जल्द लॉन्च होंगी

Leave a comment