2024 में लॉन्च होंगे ये 4 बेहतरीन इलेक्ट्रिक स्कूटर

ये 4 इलेक्ट्रिक स्कूटर भारत में जल्द लॉन्च होंगे, जानिए विवरण

2024 में, भारत में इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों के कई रोमांचक लॉन्च होने जा रहे हैं। केंद्रीय सब्सिडी में उतार-चढ़ाव के बावजूद, इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की मांग मजबूत बनी हुई है और यह भारतीय उपभोक्ताओं की बढ़ती प्राथमिकताओं को प्रदर्शित करेगी। ओला, एथर और टीवीएस जैसे प्रमुख दोपहिया वाहन निर्माता भारत में अपने सर्वश्रेष्ठ इलेक्ट्रिक स्कूटर पेश करने के लिए तैयार हैं। आइए जानते हैं भारत में लॉन्च होने वाले नए इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारे में।

नया बजाज चेतक प्रीमियम2024 की शुरुआत में
एथर 450 एपेक्स6 जनवरी
होंडा ई-स्कूटरQ2 2024
गोगोरो इलेक्ट्रिक स्कूटर2024 के बीच में
एथर फैमिली स्कूटर2024 के अंत में

1. नया बजाज चेतक प्रीमियम

Bajaj-chetak-electric
Source: Bikedekho

बजाज का नया चेतक 2024 की शुरुआत में लॉन्च के लिए तैयार है। यह इलेक्ट्रिक स्कूटर एक बड़ी 3.2-किलोवाट बैटरी पेश करेगा जो 130 km से अधिक की रेंज प्रदान करेगा। यह इलेक्ट्रिक स्कूटर टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन और अनुक्रमिक टर्न संकेतक के साथ एक डिजिटल डैशबोर्ड पेश करेगा। नया चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर 73 किलोमीटर प्रति घंटे की टॉप स्पीड देगा और ऑनबोर्ड चार्जर के साथ आएगा।

2. एथर 450 एपेक्स

Ather-450x
Source: Ather Energy

ईवी दिग्गमेकर एथर एनर्जी भारत में अपना सबसे तेज इलेक्ट्रिक टू-व्हील एथर 450 एपेक्स लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है। कंपनी के CEO और संस्थापक तरुण मेहता ने 6 जनवरी, 2024 को नए 450 एपेक्स सेट की आधिकारिक लॉन्च तिथि की पुष्टि की है। नया इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन 100 किलोमीटर प्रति घंटे की टॉप-स्पीड प्रदान करेगा और 0-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकता है। यह इलेक्ट्रिक स्कूटर केवल 3 सेकंड से कम समय में तय कर सकता है जो इसे 450 लाइनअप में सबसे तेज़ स्कूटर के रूप में आएगा।

3. होंडा ई-स्कूटर

Honda-sc-e-concept-electric-scooter
Source: Honda

प्रतिष्ठित जापानी दोपहिया वाहन कंपनी होंडा जल्द ही भारत में अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करेगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, नया इलेक्ट्रिक स्कूटर भारतीय ऑटो बाजार में नए इलेक्ट्रिक एक्टिवा के रूप में आएगा। नया इलेक्ट्रिक स्कूटर 2024 में आएगा और नई होंडा ई-स्कूटर को एक निश्चित बैटरी के साथ पेश किया जाएगा। इसे होंडा के प्लेटफॉर्म ई पर बनाया जाएगा और इसमें स्वैपेबल और फिक्स्ड बैटरी दोनों विकल्प दिए जाएंगे। होंडा स्कूटर के किफायती क्षेत्र को लक्ष्य बनाएगी।

4. गोगोरो इलेक्ट्रिक स्कूटर

Gogoro-2-series
Source: Gogoro

गोगोरो एक लोकप्रिय दोपहिया वाहन निर्माता है और भारत में अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करने के लिए तैयार है। कंपनी 2024 के मध्य में अपना पहला स्कूटर प्रदर्शित करेगी। कंपनी का GX250 2024 में बेड़े के खरीदारों के लिए तैयार हो जाएगा और निजी खरीदारों के लिए दो मॉडल, क्रॉसओवर 50 और क्रॉसओवर एस पेश करेगा। गोगोरो का इलेक्ट्रिक स्कूटर विस्तारित रेंज के लिए स्वैपेबल 1.6-किलोवाट बैटरी पैक की पेशकश करेगा। इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारे में अधिक जानकारी का खुलासा 2024 के मध्य में किया जाएगा।

5. एथर फैमिली स्कूटर

Ather-family-scooter
Source: Carandbike

एथर, 450 एपेक्स के साथ अपना नया फैमिली स्कूटर लॉन्च करेगा जिसे भारतीय सड़कों पर परीक्षण के दौरान देखा गया है। एथर का नया स्कूटर परिवार-केंद्रित खरीदारों पर केंद्रित होगा। नए इलेक्ट्रिक स्कूटर में 12 इंच के अलॉय व्हील, टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क सस्पेंशन और हॉरिजॉन्टल हेडलाइट क्लस्टर दिया जाएगा। इसमें बेहतर पहुंच के लिए एक मिड-ड्राइव मोटर की सुविधा होगी और एक छोटी बैटरी का उपयोग किया जाएगा। अपेक्षित लॉन्च तिथि की घोषणा 2024 के उत्तरार्ध में की जाएगी।

यह भी देखिये: Ather 450 Apex जल्द होगा भारत में लॉन्च, जानिए डिटेल्स

Leave a comment