भारत में जल्द लॉन्च होगी ये 4 इलेक्ट्रिक SUVs, जानिए विवरण

4 इलेक्ट्रिक SUVs जो जल्द भारत में लॉन्च होंगी, जानिए विवरण, फीचर्स और कीमत

2024 में, कई नए इलेक्ट्रिक व्हीकल्स भारतीय बाजार में आने के लिए तैयार हैं। टाटा और महिंद्रा जैसी प्रमुख वाहन निर्माता कंपनियां देश में अपनी इलेक्ट्रिक एसयूवी पेश करने की तैयारी कर रही हैं। ये नई इलेक्ट्रिक गाड़ियां पेश करेंगी फ्यूचरिस्टिक डिज़ाइन, नए और मॉडर्न फीचर्स और एक लम्बी दूरी की रेंज जो बनाएंगे इनको अपने सेगमेंट में सबसे बेस्ट गाडी। आइए एक नजर डालते हैं आने वाली नई इलेक्ट्रिक SUVs जो जल्द ही भारत में लॉन्च होंगी।

मॉडलकीमत
टाटा पंच ईवी8 लाख रुपए
सिट्रोएन eC3 एयरक्रॉस25 लाख रुपए
हुंडई क्रेटा ईवी20 लाख रुपए
टाटा हैरियर ईवी30 लाख रुपए

1. टाटा पंच ईवी

भारत में जल्द लॉन्च होगी ये 4 इलेक्ट्रिक SUVs, जानिए विवरण
Source: Techtrackr

टाटा मोटर्स ने हाल ही में एक सब-4-मीटर एसयूवी टाटा पंच लॉन्च की है। अब, टाटा अपनी एंट्री-लेवल SUV पंच का एक इलेक्ट्रिक वर्शन पेश करने की योजना बना रहा है, जिसे टाटा पंच ईवी कहा जाएगा। इसमें टियागो ईवी के समान बैटरी पैक और सिंगल इलेक्ट्रिक मोटर होने की उम्मीद है, जो एक बार चार्ज करने पर 200 Km तक की रेंज प्रदान करेगी। टाटा की नई पंच ईवी जल्द भारत में लॉन्च होगी जिसके 2024 के अंत तक आने की उम्मीद है।

2. सिट्रोएन eC3 एयरक्रॉस

भारत में जल्द लॉन्च होगी ये 4 इलेक्ट्रिक SUVs, जानिए विवरण
Source: Motor1

Citroen EC3 Aircross, C3 Aircross प्लेटफॉर्म पर आधारित एक कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक SUV है। यह इलेक्ट्रिक SUV 50 kWh बैटरी पैक और 136 hp की पावर पैदा करने वाली सिंगल इलेक्ट्रिक मोटर पेश करेगी। अनुमान है कि नई eC3 एयरक्रॉस एक बार चार्ज करने पर 330 Km की रेंज प्रदान करेगी। भारत में इस इलेक्ट्रिक एसयूवी की अनुमानित शुरुआती कीमत लगभग ₹25 लाख (एक्स-शोरूम) होने की उम्मीद है। नई सिट्रोएन eC3 एयरक्रॉस 2024 अंत तक भारत में लॉन्च होगी।

3. हुंडई क्रेटा ईवी

भारत में जल्द लॉन्च होगी ये 4 इलेक्ट्रिक SUVs, जानिए विवरण
Source: Hyundai

हुंडई की लोकप्रिय कॉम्पैक्ट एसयूवी क्रेटा फेसलिफ्ट के जल्द ही भारत में इलेक्ट्रिक अवतार में आने की उम्मीद है। क्रेटा ईवी ICE-पॉवरेद क्रेटा के प्लेटफार्म पर बनेगी। एक बार चार्ज करने पर आने वाली क्रेटा ईवी लगभग 300 Km की अनुमानित रेंज के साथ प्रदान करेगी। यह गाडी फास्ट-चार्जिंग क्षमताओं की पेशकश करेगी जिससे उपयोगकर्ता लगभग 1 घंटे में वाहन को चार्ज कर सकेंगे।नई क्रेता ईवी जल्द भारत में नई क्रेटा फेसलिफ्ट के बाद आने की उम्मीद है।

4. टाटा हैरियर ईवी

भारत में जल्द लॉन्च होगी ये 4 इलेक्ट्रिक SUVs, जानिए विवरण
Source: Cleantechnica

टाटा की आने वाली हरियर ईवी लैंड रोवर के ओमेगा एआरसी प्लेटफॉर्म पर निर्मित होने वाली एक एक मिड-साइज एसयूवी होगी। नई हैरियर ईवी में उच्च प्रदर्शन और बेहतर हैंडलिंग के लिए डुअल-मोटर सेटअप की सुविधा प्रदान करेगी। यह इलेक्ट्रिक कार 60 kWh से 80 kWh तक की बैटरी क्षमता के साथ एक बार चार्ज करने पर 400 से 500 Km की रेंज प्रदान करेगी। नई हरियर ईवी पेश करेगी शानदार डिज़ाइन जो प्रेरित होगी सीके कांसेप्ट मॉडल से जो 2023 ऑटो एक्सपो में पेश किया गया था।

यह भी देखिये: नई हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट की डिलीवरी होगी जल्द शुरू, जानिए पूरी डिटेल्स

Leave a comment