4 नई Full-Size SUVs जो भारत में जल्द लॉन्च होंगी

भारत में जल्द लॉन्च होंगी ये 4 नई Full-Size SUVs, जानिए पूरा विवरण

भारतीय ऑटोमोटिव बाजार में एसयूवी की लोकप्रियता में वृद्धि देखी जा रही है। विशेष रूप से 7-सीटर एसयूवी की मांग जो सबसे ज्यादा डिमांड और चलन में हैं। भारत के बड़े कार निर्माता जैसे स्कोडा, MG, वॉक्सवैगन, और टोयोटा अपनी नई 7-सीटर SUVs लाने को तैयार हैं जो 2024 में इस बाजार में लॉन्च होंगी। ये गाड़ियां आकर्षक डिज़ाइन और मनोरंजन केबिन के साथ पावरफुल इंजन साथ लाएंगी जो आपको एक बेहतरीन परफॉरमेंस लाकर देगा। आइए जानते हैं भारत में लॉन्च होने वाली ये 4 नई Full-Size SUVs के बारे में ।

मॉडलअपेक्षित कीमत
न्यू-जेन स्कोडा कोडियाक40 लाख रुपए
एमजी ग्लॉस्टर फेसलिफ्ट39 लाख रुपए
नई वोक्सवैगन टिगुआन37 लाख रुपए
न्यू-जेन टोयोटा फॉर्च्यूनर41 लाख रुपए

1. न्यू-जेन स्कोडा कोडियाक

4 नई Full-Size SUVs जो भारत में जल्द लॉन्च होंगी
Source: Drive

स्कोडा ने अपनी नई कोडिअक को अक्टूबर में अंतर्राष्ट्रीय बाज़ारों में लॉन्च कर दिया है। स्कोडा की नई कोडिअक MQB-EVO प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है। भारत में 2024 के अंत में लॉन्च हो सकती है और CBU यूनिट के रुप में भारतीय बाजार में आएगी । भारतीय बाजार के नई स्कोडा कोडिअक 2.0-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ आएगी जो बेहतरीन पावर और कम्फर्ट निकाल कर देगा। इस गाडी की कीमत करीब 40 लाख (एक्स-शोरूम) होने की उम्मीद है।

2. एमजी ग्लॉस्टर फेसलिफ्ट

4 नई Full-Size SUVs जो भारत में जल्द लॉन्च होंगी
Source: Mint

एमजी इंडिया ग्लोस्टर के मिड-लाइफ फेसलिफ्ट के लिए तैयारी कर रही है, जिसकी शुरुआत अगले साल होने की उम्मीद है। यह गाडी कंपनी की फ्लैगशिप SUV है जो ऑफर करती है शानदार लक्ज़री और बेहतरीन ड्राइविंग का अनुभव। 2024 ग्लॉस्टर के बाहरी अपडेट में नए एलईडी हेडलैंप, टेल लैंप, ताज़ा बंपर और एक अलग फ्रंट ग्रिल शामिल हैं। MG अपनी नई ग्लॉस्टर में 2.0-लीटर टर्बो डीजल और 2.0-लीटर ट्विन-टर्बो डीजल इंजन ऑफर करेगा।

3. नई वोक्सवैगन टिगुआन

4 नई Full-Size SUVs जो भारत में जल्द लॉन्च होंगी
Source: Volkswagen

तीसरी पीढ़ी की टिगुआन अगले साल एक अंतरराष्ट्रीय लॉन्च के लिए तैयार है, जिसमें एक महत्वपूर्ण डिज़ाइन अपडेट शामिल होंगे। नए MQB-EVO प्लेटफॉर्म पर निर्मित होगी और माइल्ड हाइब्रिड पेट्रोल और टर्बो डीजल सहित कई इंजन विकल्पों की पेशकश की जायेगी। भारत में इसे नई कोडिअक की तरह ही CBU मार्ग के माध्यम से बेचा जाएगा। वॉक्सवैगन की नई तिगुआन 2024 के अंत या 2025 की शुरुआत में भारत में लॉन्च होने की उम्मीद है।

4. न्यू-जेन टोयोटा फॉर्च्यूनर

4 नई Full-Size SUVs जो भारत में जल्द लॉन्च होंगी
Source: Toyota

आने वाले वर्ष में अंतर्राष्ट्रीय शुरुआत करेगी टोयोटा की नई फोर्टनेर हिब्रीड और भारत में इसे 2025 में लॉन्च किया जाएगा। टोयोटा के TNGA-F प्लेटफॉर्म पर निर्मित, यह गाडी टोयोटा की इनोवा हाइक्रॉस के साथ से अपने फीचर्स शेयर करेगी। नेए फीचर्स में ADAS, एक 360-डिग्री पार्किंग कैमरा, पैनोरमिक सनरूफ और बेहतर ईंधन दक्षता के लिए माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम के साथ एक नया 2.8-लीटर 1GD-FTV डीजल इंजन शामिल है।

यह भी देखिये: भारत में जल्द लॉन्च होगी किआ सेल्टोस हाइब्रिड पूरा विवरण

Leave a comment