4 शानदार 7-सीटर गाड़ियां जो भारत में जल्द लॉन्च होंगी, पूरी डिटेल्स

भारत में जल्द लॉन्च होंगी 4 ग़ज़ब की 7-सीटर गाड़ियां, पूरा विवरण जानिए

भारतीय बाजार में प्रीमियम 7-सीटर एसयूवी की बढ़ती मांग के चलते कई प्रचिलित कार निर्माता अपनी नई गाड़ियां भारतीय बाजार में उतारने की तैयारी कर रहे हैं। 7-सीटर SUV आम बड़ी गाड़ियों के मुक़ाबले बेहतर कम्फर्ट, शानदार रोड प्रजेंस, और बेहतरीन ड्राइविंग का लुत्फ़ उठाने की अनुमति देती हैं। ये गाड़ियां बड़ी फॅमिली के बढ़िया विकल्प के तौर पर अपने आप को पेश करती हैं। चाहे डेली ड्राइविंग हो या कहीं दूर जाने की चेष्टा, एग बड़ी SUVs हर मोड़ पर और हर कंडीशन पर एक बढ़िया एक्सपीरियंस प्रदान करती हैं। आइए जानते हैं भारत में लॉन्च होने वाली 4 नई 7-सीटर गाड़ियों के बारे में, इनकी कीमत, लॉन्च डेट व फीचर के बारे में।

मॉडलकीमत
किआ EV980 लाख रुपए
स्कोडा कोडियाक40 लाख रुपए
टोयोटा फॉर्च्यूनर हाइब्रिड45 लाख रुपए
एमजी ग्लोस्टर फेसलिफ्ट33 लाख रुपए

1. किआ EV9

4 शानदार 7-सीटर गाड़ियां जो भारत में जल्द लॉन्च होंगी, पूरी डिटेल्स
Source: Wired uK

किआ भारतीय बाजार में महत्वपूर्ण प्रोग्रेस कर रही है अपने इलेक्ट्रिक और ICE व्हीकल पर। कंपनी अपना इलेक्ट्रिक वाहनों पर ध्यान देते हुए नई EV9, जो किआ की फ्लैगशिप 7-सीटर इलेक्ट्रिक एसयूवी है उसे आने वाले वर्षों में भारत में लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। हुंडई की आयोनिक 5 प्लेटफॉर्म पर आधारित, नई EV9 SUV का स्लीक और एयरोडायनामिक डिज़ाइन पेश करेगी। यह इलेक्ट्रिक कार एक बार चार्ज करने पर 541 Km की रेंज और 6 सेकंड में 0-100 Km प्रति घंटे की गति के साथ पकड़ सकती है। नई किआ EV9 प्रभावशाली प्रदर्शन देगी और अपने फ्यूचरिस्टिक डिज़ाइन के साथ साथ ये गाडी एक ग़ज़ब का लक्ज़री इंटीरियर और फीचर से भरा हुआ केबिन पेश करेगी।

2. स्कोडा कोडियाक

4 शानदार 7-सीटर गाड़ियां जो भारत में जल्द लॉन्च होंगी, पूरी डिटेल्स
Source: Drive

स्कोडा की मिड-साइज SUV, कोडिएक 2017 में भारत में लॉन्च की गई थी। यह गाडी नए बीएस 6 नॉर्म को पूरा न करने के कारण 2020 में प्रोडक्शन बंद कर दी गई थी। स्कोडा भारत में एक अपडेटेड मॉडल को फिर से पेश करने पर विचार कर रही है जिसे भारत में जल्द लॉन्च किया जायेगा। अक्टूबर 2023 में ग्लोबल स्तर पर प्रदर्शित दूसरी पीढ़ी की स्कोडा कोडिएक को MQB प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है। इसमें 2.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन है जो 190 PS की पावर और 320 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। ट्रांसमिशन विकल्पों में नई कोडिएक 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स शामिल करेगी।

3. टोयोटा फॉर्च्यूनर हाइब्रिड

4 शानदार 7-सीटर गाड़ियां जो भारत में जल्द लॉन्च होंगी, पूरी डिटेल्स
Source: Toyota

टोयोटा फॉर्च्यूनर भारत में एक लोकप्रिय 7-सीटर एसयूवी है जो अपने ताकवर इंजन परफॉरमेंस, रिलायबिलिटी और शानदार डिज़ाइन के लिए जानी जाती है। टोयोटा फॉर्च्यूनर में माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम पेश करने की योजना बना रही है, जिसका लक्ष्य ईंधन एफिशिएंसी और प्रदर्शन को बढ़ाना है। टोयोटा की नई फोर्टनेर हाइब्रिड 2.8-लीटर डीजल इंजन पेश करेगी जो एक इलेक्ट्रिक हाइब्रिड सिस्टम के साथ जोड़ा जायेगा। यह इंजन 204 PS की शानदार पावर और 500 Nm का पीक टॉर्क पैदा करता है। यह 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के बीच विकल्प पेश करेगा। हाइब्रिड सिस्टम में एक 48V बैटरी और एक इंटीग्रेटेड स्टार्टेड जनरेटर मिलता है जो इलेक्ट्रिक बूस्ट ऑफर करता है अक्सेलरेशन के दौरान।

4. एमजी ग्लोस्टर फेसलिफ्ट

4 शानदार 7-सीटर गाड़ियां जो भारत में जल्द लॉन्च होंगी, पूरी डिटेल्स
Source: MG

एमजी ग्लोस्टर एक फुल-साइज की एसयूवी है जो भारत में टोयोटा फॉर्च्यूनर और फोर्ड एंडेवर जैसी गाड़ियों को टक्कर देती है। एमजी ने 2020 में अपनी ग्लॉस्टर पेश की थी। यह गाडी पेश करती है एक शानदार डिजाइन, फीचर से भरपूर केबिन और ADAS जो सेगमेंट में इसे सबसे बढ़िया SUV के तौर पर एक बढ़िया विकल्प लेकर आया है। एमजी ग्लॉस्टर का नया फेसलिफ्ट वर्शन भारत में 2024 में लॉन्च होने की उम्मीद है। अपडेटेड मॉडल में अपनी अपील बढ़ाने के लिए कॉस्मेटिक बदलाव किये जाएंगे। इंजन विकल्पों में कंपनी अपने अभी के मॉडल के 2.0-लीटर टर्बो डीजल इंजन और 2.0-लीटर ट्विन-टर्बो डीजल इंजन प्रयोग में लेगी जो 8-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ आल-व्हील ड्राइव की सुविधा देंगे।

यह भी देखिए: भारत में हुंडई की ये 4 गाड़ियां होंगी जल्द लॉन्च, जानिए विवरण

Leave a comment