मात्र 6 लाख रुपए में मिलेंगी ये 5 ऑटोमेटिक कारें, जानिए विवरण

5 ऑटोमैटिक कारें जो आपको मिलेंगी मात्र 6 लाख रुपए में, जानिये पूरा विवरण और फीचर्स

भारतीय ऑटोमोटिव बाजार किफायती कारों से भरा हुआ है जो विभिन्न प्रकार के ग्राहकों को सर्वोत्तम डिजाइन और मूल्य प्रदान करती हैं। रेनॉल्ट, मारुति सुजुकी और टाटा जैसे वाहन निर्माता अपने सेगमेंट में सर्वोत्तम विकल्प की पेशकश करने के लिए तैयार हो रहे हैं। बजट के तहत एक आटोमेटिक कार होने से शहर में इसे चलना हो जाता है। कार निर्माताओं ने अपने ट्रांसमिशन में कई तरीके से इनोवेशन करे है और वर्तमान में बजट सेगमेंट में ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के विकल्प पेश किये हैं। यदि आप 10 लाख रुपये से कम बजट में ऑटोमेटिक कार ढूंढ़ने के लिए बाज़ार में हैं, तो ये 5 कारें आपको ज़रूर देखनी चाहिए।

मॉडलकीमत
मारुति सुजुकी ऑल्टो K105.61 लाख रुपए
रेनॉल्ट क्विड6.12 लाख रुपए
मारुति सुजुकी सेलेरियो6.38 लाख रुपए
टाटा टियागो6.94 लाख रुपए
मारुति सुजुकी वैगन-आर7.00 लाख रुपए

1. मारुति सुजुकी ऑल्टो K10

Maruti-suzuki-alto-k10-front-three-quarters
Source: Maruti Suzuki

मारुति सुजुकी ऑल्टो K10 भारत में एक लोकप्रिय हैचबैक है जो सिर्फ 5.61 लाख रुपये की कीमत से शुरू होने वाले विभिन्न विकल्पों में पेश की जाती है। भारत की किफायती हैचबैक ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ एक अच्छा पेट्रोल इंजन प्रदान करती है जो अच्छा प्रदर्शन और प्रभावशाली माइलेज ओफ्फ्र करता है, जिससे यह खरीदने के लिए भारत की सबसे किफायती ऑटोमैटिक कारों में से एक बन जाती है।

2. रेनॉल्ट क्विड

Renault-kwid
Source: Carandbike

इसके बाद रेनॉल्ट क्विड आती है, जो अपने सिटी-फ्रेंडली डिजाइन और बढ़िया पावर के साथ बजट खरीदारों के लिए सबसे उपयुक्त विकल्प है। यह कार 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ किफायती सेगमेंट के तहत विविधता प्रदान करती है। मात्र 6.12 लाख रुपये से शुरू होने वाली नई क्विड शहरी ड्राइवरों के लिए उपयुक्त पर्याप्त प्रदर्शन प्रदान करती है।

3. मारुति सुजुकी सेलेरियो

Maruti-suzuki-celerio-front-three-quarters
Source: AutoX

इसके बाद मारुति सुजुकी की सेलेरियो आती है जो किफायती सेगमेंट के तहत बेहतरीन डिजाइन और पावर प्रदान करती है। यह किफायती हैचबैक विभिन्न प्रकार के मॉडल और इंजन विकल्प में आती है। इसका ऑटोमेटिक मॉडल 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ आता है और इसकी शुरुआती कीमत मात्र रु 6.38 लाख है जो इसे सेगमेंट की सबसे बढ़िया कार बनता है।

4. टाटा टियागो

Tata-tiago-side-view
Source: Tata Motors

इसके बाद टाटा टियागो हैचबैक आती है जो इस सेगमेंट की सबसे बेहतरीन हैचबैक में से एक है। इसे ICE और इलेक्ट्रिक पावरट्रेन दोनों विकल्पों में पेश किया गया है, जो इसके मूल्य के लिए बेहतर वैल्यू प्रदान करता है। टियागो अपने 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन और ऑटोमेटिक AMT गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध है। यह वर्तमान में बाजार में टाटा के सबसे ज्यादा बिकने वाले मॉडलों में से एक है। टियागो की कीमत 6.94 लाख रुपये से शुरू होती है।

5. मारुति सुजुकी वैगन-आर

Maruti-suzuki-wagon-r-front-angle
Source: Cardekho

मारुति सुजुकी भारत की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी है जो किफायती सेगमेंट में कुछ बेहतरीन कारें पेश करने के लिए जानी जाती है। मारुति की वैगन-आर महज 7 लाख रुपये से शुरू होती है, जो कम्फर्ट और एफ्फिसिएंट दोनों का एक सुंदर मिश्रण प्रदान करेगी। यह हैचबैक एक सक्षम पेट्रोल और CNG इंजन विकल्प के साथ आती है जिसे ऑटोमेटिक और मैनुअल दोनों गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है।

निष्कर्ष

6 लाख रुपये से कम के ये विकल्प न केवल सामर्थ्य प्रदान करते हैं बल्कि प्रभावशाली सुविधाओं और विश्वसनीय प्रदर्शन के साथ भी आते हैं। चाहे आप शहर की सड़कों पर चलाएं या हाईवे पर, ये ऑटोमेटिक कारें आपकी विभिन्न प्रकार की ड्राइविंग आवश्यकताओं को पूरा करती हैं।

यह भी देखिये: 2024 में भारत में ये 5 कारें लॉन्च होंगी, जानिए कीमत व विवरण

Leave a comment