5 नई इलेक्ट्रिक कर जो जल्द भारत में होंगी लॉन्च अपने ICE गाड़ियों की जगह पर

भारत में जल्द लॉन्च होंगी ये 5 नई इलेक्ट्रिक कर जो अपने ICE गाड़ियों की जगह लेंगी

एसयूवी की सेल्स भारत में अपने चरम पर पहुंच गई है जिससे हर कार निर्माता इस प्रवृत्ति को भुनाने के लिए प्रेरित हो रहा है। इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रति बढ़ते आकर्षण के साथ ब्रांड अब इन दोनों क्षेत्रों को मिला रहे हैं। टाटा ने नेक्सॉन ईवी के साथ इस ट्रेंड की शुरुआत की है। जैसे ही हम 2024 में कदम रख रहे हैं, पांच प्रतिष्ठित एसयूवी को अपने इलेक्ट्रिक काउंटरपार्ट्स भारत में होंगे जल्द लॉन्च। आइए जानते हैं आने वाली 5 सबसे बढ़िया करें जिनका इलेक्ट्रिक वर्शन होगा भारत में जल्द लॉन्च।

मॉडलकीमत
टाटा पंच ईवी13 लाख रूपए
हुंडई क्रेटा ईवी18 लाख रूपए
सिट्रोएन eC3 एयरक्रॉस15 लाख रूपए
महिंद्रा XUV300 ईवी13 लाख रूपए
टाटा हैरियर ईवी25 लाख रूपए

1. टाटा पंच ईवी

5 नई इलेक्ट्रिक कर जो जल्द भारत में होंगी लॉन्च अपने ICE गाड़ियों की जगह पर
Source: Cardekho

इलेक्ट्रिक परिवर्तन के लिए तैयार टाटा लाइनअप का एक अन्य सदस्य पंच है। ब्रांड द्वारा पेश की गई पंच ईवी, 17 जनवरी, 2023 को लॉन्च होने वाली है। हाल ही में लॉन्च की गयी टाटा ईवी के समान कनेक्टेड डीआरएल डिज़ाइन के साथ, इसमें ऑल-एलईडी हेडलैंप, एलईडी फॉग लैंप और अलॉय व्हील्स आएंगे। हालांकि इंटीरियर विवरण अभी तक सामने नहीं आए हैं, लीक हुई इमेज एक रिवाइज्ड डैशबोर्ड लेआउट, एक बड़े इंफोटेनमेंट सिस्टम और क्लाइमेट कंट्रोल के लिए एक टच पैनल का संकेत देती हैं।

यह नई टाटा इलेक्ट्रिक कार 6 एयरबैग, एक 360-डिग्री कैमरा, ऑल-डिस्क ब्रेक और इंटीग्रेटेड कार कनेक्टिविटी जैसी अतिरिक्त सुविधाओं के साथ आएगी। प्रदर्शन के लिहाज से, पंच ईवी में 26-30 kWh की बैटरी होने का अनुमान है, जो 330-350 Km की रेंज प्रदान करेंगी। नेक्सॉन ईवी फेसलिफ्ट से जेन-2 मोटर द्वारा संचालित नई पंच ईवी का लक्ष्य 2024 के पहले 6 महीने में बाजार में शुरुआत करना है। इस इलेक्ट्रिक कार की अनुमानित कीमत 13 लाख से 18 लाख रूपए के बीच होगी।

2. हुंडई क्रेटा ईवी

5 नई इलेक्ट्रिक कर जो जल्द भारत में होंगी लॉन्च अपने ICE गाड़ियों की जगह पर
Source: Hyundai

भारत में सबसे पसंदीदा एसयूवी 2024 में इलेक्ट्रिफिकेशन से गुजरने वाली है। हुंडई वर्तमान में क्रेटा फेसलिफ्ट को पेश करने में व्यस्त है, और साथ ही, क्रेटा ईवी को भी उसी सामान डिजाइन के साथ देखा गया है। ईवी वर्शन में बदलाव में एक स्ट्रीमलीनेड बम्पर, रिवाइज्ड व्हील आर्चेस और नीले रंग से सजी एक नई फ्रंट ग्रिल इसके इलेक्ट्रिक बेजिंग का प्रतियेक। इंटीरियर में एडीएएस, 360-डिग्री कैमरा, डुअल-स्क्रीन लेआउट, वेन्टीलेटेड सीटें और पैनोरमिक सनरूफ जैसी मॉडर्न सुविधाओं शामिल होंगी। नई क्रेटा ईवी 45 kWh बैटरी पैक के साथ आएगी और 138 bhp इलेक्ट्रिक मोटर द्वारा संचालित होगी। यह इलेक्ट्रिक कार 450 Km से अधिक की रेंज और इसकी लॉन्चिंग 2024 के अंत में होने की उम्मीद है।

3. सिट्रोएन eC3 एयरक्रॉस

5 नई इलेक्ट्रिक कर जो जल्द भारत में होंगी लॉन्च अपने ICE गाड़ियों की जगह पर
Source: Auto Express

सिट्रोएन भी C3 एयरक्रॉस के साथ एलेक्ट्रीकशन को अपना रही है। अपनी सभी कारों को पेट्रोल और ईवी दोनों वेरिएंट में पेश करने की कमिटमेंट के साथ, सिट्रोएन का मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म नेसेसरी अडाप्टेबिलिटी क्षमता प्रदान करेगी। जबकि eC3 एयरक्रॉस अभी तक परीक्षण के दौरान प्रदर्शित नहीं हुई है, अनुमान 2024 के अंत में इसके आगमन की ओर इशारा करते हैं।

पेट्रोल-पॉवरेद C3 एयरक्रॉस के साथ निरंतरता बनाए रखते हुए बाहरी परिवर्तन काम होंगे। कंपनी ने बैटरी और मोटर विशिष्टताओं का खुलासा नहीं किया गया है, लेकिन C3 हैचबैक से सुधार की उम्मीद है। नई सिट्रोएन eC3 एयरक्रॉस की अनुमानित शुरुआती कीमत 15 लाख रूपए हो सकती है।

4. महिंद्रा XUV300 ईवी

5 नई इलेक्ट्रिक कर जो जल्द भारत में होंगी लॉन्च अपने ICE गाड़ियों की जगह पर
Source: Carandbike

पहले से ही XUV400 होने के बावजूद, महिंद्रा XUV300 EV पर भी काम कर रही है। अपने बड़े सिबलिंग से अलग, नई XUV300 EV में बढ़िया बैटरी पैक और शानदार बूट स्पेस नहीं होगा। नई XUV300 फेसलिफ्ट के साथ मेल खाते हुए एक नया डिज़ाइन और 10-इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ एक नए डैशबोर्ड लेआउट भी शामिल होगा। नए HVAC कण्ट्रोल, वेन्टीलेटेड सीट, वायरलेस चार्जिंग और एडीएएस कार के अन्य फीचर में शामिल होंगे। नई XUV300 EV में 35 kWh की बैटरी आ सकती है जो 375 Km की शानदार रेंज प्रदान करेगी। XUV300 इलेक्ट्रिक की कीमत लगभग 15 लाख से 18 लाख रूपए होने की उम्मीद है, जो इसे XUV400 की तुलना में अधिक किफायती बनाती है।

5. टाटा हैरियर ईवी

5 नई इलेक्ट्रिक कर जो जल्द भारत में होंगी लॉन्च अपने ICE गाड़ियों की जगह पर
Source: Cleantechnica

टाटा हैरियर ईवी के साथ ईवी क्षेत्र में महत्वपूर्ण प्रगति करेगा। 2023 ऑटो एक्सपो में एक कांसेप्ट के रूप में अनावरण की गई यह ईवी टेस्ट मॉडल और हैरियर फेसलिफ्ट के सामान ही दिख सकती है। हालाँकि, प्रोडक्शन वर्शन में इसकी स्पेसिफिकेशन्स अलग हो सकती हैं, जिसमें एक पैनोरमिक सनरूफ, इलेक्ट्रिक टेलगेट, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और एक बड़ा इंफोटेनमेंट सिस्टम जैसी सुविधाएँ शामिल हैं।

नई हरियर ईवी दो इलेक्ट्रिक मोटर के साथ आएगी जिससे इसमें ऑल-व्हील ड्राइव की सुविधा और शानदार रेंज मिलेगी। नई ईवी में 500 Km से अधिक की दावा की रेंज आ सकती है कंपनी के नए acti.ev जेन 2 प्लेटफार्म की बदौलत। यह गाडी 2024 के पहले 6 महीने में ऑफिशियली पेश हो सकती है भारत में।

यह भी देखिये: 5 यूनिक गाड़ियां जो भारत में जल्द लॉन्च होंगी, जानिए लॉन्च डेट व कीमत

Leave a comment