भारत में जल्द लॉन्च होगी 5 कमाल की SUVs, जानिए विवरण

5 कमाल की SUVs जो भारत में जल्द लॉन्च होगी, जानिए विवरण

ऑटोमोटिव लैंडस्केप में 2023 में नई गाड़ियों की बाढ़ देखी जाएगी, जिसमें होंडा एलिवेट और टाटा नेक्सॉन और हैरियर के नए वर्शन जैसे नोटेबल डेब्यू शामिल थे। जैसा कि हम 2024 में शुरू हुए हैं, महिंद्रा, टाटा, मारुति और हुंडई जैसे इंडस्ट्री के दिग्गजों की नई एसयूवी के वादे के साथ उत्साह जारी है। इसमें इंटरनल कंबस्शन इंजन (ICE) और इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) दोनों मॉडल शामिल हैं। आइए जानते हैं 5 नई SUVs जो भारत में जल्द लॉन्च होंगी।

मॉडलकीमत
टाटा पंच ईवी13 लाख रुपए
हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट10.50 लाख रुपए
नई रेनॉल्ट डस्टर10 लाख रुपए
मारुति eVX22 लाख रुपए
किआ सोनेट फेसलिफ्ट8 लाख रुपए

1. टाटा पंच ईवी

भारत में जल्द लॉन्च होगी 5 कमाल की SUVs, जानिए विवरण
Source: Cardekho
  • लॉन्च डेट: 2024 की शुरुआत में
  • संभावित कीमत: 12 लाख रुपए

टाटा मोटर्स जल्द अपने लाइनअप में अपनी नई ईवी लेकर आएगी। टाटा जल्द भारत में लॉन्च करेगा अपनी नई पंच ईवी जो नेक्सॉन ईवी के नीचे और टिआगो ईवी के ऊपर आएगी। परीक्षण खच्चरों में देखे गए पंच ईवी में सूक्ष्म ईवी-विशिष्ट डिज़ाइन अपडेट की सुविधा पेश करेगी। यह इलेक्ट्रिक कार को टाटा के Gen-2 एक्टि-ईवी प्लेटफार्म पर बनाया है जो इसे 500 km की रेंज प्रदान करता है। नई पंच ईवी की बुकिंग शुरुर हो चुकी हैं और यह गाडी भारत में जनवरी में लॉन्च होगी।

2. हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट

भारत में जल्द लॉन्च होगी 5 कमाल की SUVs, जानिए विवरण
Source: Zigwheels
  • लॉन्च डेट: जनवरी 2024
  • संभावित कीमत: 10.50 लाख रुपए

हुंडई अपनी प्रतिष्ठित SUV, क्रेटा को एक नया फेसलिफ्ट वर्शन देगा जो 2024 के जनवरी में भारत में पेश होगा। भारत में अग्रणी कॉम्पैक्ट एसयूवी में से एक के रूप में, क्रेटा, जिसे आखिरी बार 2020 में अपडेट किया गया था। नई फेसलिफ्टेड क्रेटा को एक डिज़ाइन ओवरहाल और नई सुविधाएँ प्रदान करेगी। नई क्रेटा किआ सेल्टोस फेसलिफ्ट के समान इंजन विकल्प के साथ आएगी जो इसे सेगमेंट में सबसे ज्यादा बिकने वाली कॉम्पैक्ट SUV का दर्जा बर्कराए रखेगी।

3. नई रेनॉल्ट डस्टर

भारत में जल्द लॉन्च होगी 5 कमाल की SUVs, जानिए विवरण
Source: Car Throttle
  • लॉन्च डेट:: 2024 की दूसरी छमाही
  • अनुमानित कीमत: 10 लाख रुपए

रेनॉल्ट ने अपनी सिस्टर ब्रांड दसिया ने ग्लोबल स्टेज पर अपनी नई डस्टर को पेश कर चुक्की है। यह SUV जल्द भारत में आएगी और इसका लॉन्च 2024 के अंत या 2025 की शुरुआत में हो सकता हसि। सीएमएफ-बी पर आधारित, नई पीढ़ी के डस्टर की सफलता पर आधारित है। इस गाडी का प्लेटफ़ॉर्म, डेसिया बिगस्टर से डिज़ाइन प्रेरणा लेता है। जबकि भारत में आने वाले मॉडल के बारे में अभी पूरा इनफार्मेशन नहीं आई है पर इतना पता है की ये डस्टर अपने सेगमेंट को डोमिनेट करने के लिए तैयार है।

4. मारुति eVX

भारत में जल्द लॉन्च होगी 5 कमाल की SUVs, जानिए विवरण
Source: Suzuki
  • लॉन्च डेट:: 2024 के अंत में
  • संभावित कीमत: 22 लाख रुपए

मारुति सुजुकी 2024 में अपनी पहली ऑल-इलेक्ट्रिक SUV, eVX पेश करने के लिए तैयार है। 2023 ऑटो एक्सपो में एक कांसेप्ट के रूप में शुरुआत करने के बाद, eVX इलेक्ट्रिक कार जल्द भारत में पेश ली जाएगी। यह गाडी 60 kWh बैटरी पैक के साथ दो डुअल-मोटर ऑल-व्हील-ड्राइव (AWD) विकल्प के साथ आएगी और 550 Km की प्रभावशाली रेंजप्रदान करेगी। वर्तमान में भारत में परीक्षण के दौर से गुजर रही यह इलेक्ट्रिक एसयूवी ईवी कंपनी के लाइनअप में एक बेहतरीन प्रीमियम SUV के रूप में आएगी।

5. किआ सोनेट फेसलिफ्ट

भारत में जल्द लॉन्च होगी 5 कमाल की SUVs, जानिए विवरण
Source: Kia
  • लॉन्च डेट: जनवरी 2024
  • संभावित कीमत: 8 लाख रुपए

किआ सोनेट फेसलिफ्ट 2024 की शुरुआत में भारतीय बाजार में अपनी छाप छोड़ने के लिए तैयार है। एक नए बाहरी और लेवल 1 ADAS के साथ, यह सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी डीजल-मैनुअल कॉम्बिनेशन को फिर से पेश करेगी और अपने इंजन विकल्पों को बरकरार रखेगी। इस गाडी का रिज़र्वेशन पहले से ही शुरू हो चूका है जो 25,000 रुपए की टोकन शुरू है।

यह भी देखिये: 465 Km रेंज के साथ मिलेगी ये टाटा की इलेक्ट्रिक कार, जानिए पूरा विवरण

Leave a comment