5 नए इलेक्ट्रिक स्कूटर जो भारत में जल्द लॉन्च होंगे, जानिए पूरी डिटेल्स

भारत में जल्द लॉन्च होंगे 5 नए शानदार इलेक्ट्रिक स्कूटर, जानिए कीमत, लॉन्च डेट और पूरी डिटेल्स

इलेक्ट्रिक स्कूटर सेगमेंट बहुत तेज़ी से बदल रहा है और भारतीय बाजार में इसकी भूमिका और भी बढ़ गयी है। 2023 से ही कई EV कंपनियों ने अपने सर्वश्रेष्ठ इलेक्ट्रिक स्कूटर भारत में लॉन्च करे हैं और रिकॉर्ड सेल्स करी हैं। 2024 का साल इलेक्ट्रिक स्कूटर के सेगमेंट में एक बढ़िया और महत्वपूर्ण साल होगा जहाँ भारत की कई जानी मानी कंपनी के साथ की नई कंपनियां मार्केट में अपने नए इलेक्ट्रिक स्कूटर की पेशकश करेंगी। आइए जानते हैं भारत में लॉन्च होने वाले 5 नए इलेक्ट्रिक स्कूटर, इनकी लॉन्च डेट, और फीचर्स।

मॉडलकीमत
नया हीरो विदा V11.4 लाख रुपए
गोगोरो 2 सीरीज़:1.2 लाख रुपए
होंडा एक्टिवा इलेक्ट्रिक1.3 लाख रुपए
सुज़ुकी बर्गमैन इलेक्ट्रिक1.6 लाख रुपए
एथर फैमिली स्कूटर1.5 लाख रुपए

1. नया हीरो विदा V1

Hero-vida-v1-coupe
Source: Hero

हीरो के V1 प्रो पर आधारित नया विदा V1 कूप, सिंगल-सीट के आएगा जो डुअल-सीटर में बदल सकता है। इसमें क्रूज़ कंट्रोल, बूस्ट मोड, कीलेस इग्निशन और सात इंच की टीएफटी टचस्क्रीन है। प्रो वेरिएंट में 0-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में 3.2 सेकंड का समय लगता है और इसकी टॉप स्पीड 80 किलोमीटर प्रति घंटे है, जो चार राइड मोड की मदद से कण्ट्रोल होगी।

2. गोगोरो 2 सीरीज़

Gogoro-2-series
Source: Gogoro

ताइवानी इलेक्ट्रिक वाहन स्टार्टअप गोगोरो द्वारा 2024 में गोगोरो 2 सीरीज सहित कई इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करने की उम्मीद है। इस कंपनी की लाइनअप का टॉप-स्पेस मॉडल 7 किलोवाट की पावर के साथ एक बार चार्ज करने पर 170 Km की रेंज प्रदान कर सकता है। नए गोगोरो 2 सीरीज डायनामिक डैशबोर्ड, टॉर्क एडजस्टमेंट के लिए वैदर डिटेक्शन, रिवर्स मोड और बहुत कुछ जैसी स्मार्ट सुविधाएँ पेश करेगा।

3. होंडा एक्टिवा इलेक्ट्रिक

Honda-sc-e-concept-electric-scooter
Source: Honda

होंडा ने ‘कमिंग सून’ शब्दों के साथ इलेक्ट्रिफाइड एक्टिवा की एक तस्वीर जारी की है। हालांकि पावरट्रेन और डिज़ाइन के बारे में विवरण सीमित हैं, लेकिन मामूली अपग्रेड के साथ इसके एक्टिवा 6G और एक्टिवा 125 जैसा दिखने की उम्मीद है। एक्टिवा इलेक्ट्रिक में एक स्वैपेबल बैटरी होगी, और लॉन्च 2024 के H1 में होने की उम्मीद है।

4. सुज़ुकी बर्गमैन इलेक्ट्रिक

suuzki-e-burgman-electric-scooter
Source: Motorbike

सुजुकी बर्गमैन स्ट्रीट इलेक्ट्रिक के साथ इलेक्ट्रिक स्कूटर बाजार में प्रवेश करेगी, जिसका डिजाइन उसके ICE स्कूटर के समान होगा। यह फास्ट चार्जिंग वाली लिथियम-आयन बैटरी से लैस है, जो 4KW तक बिजली पैदा करने में सक्षम है। प्रारंभिक कीमत ICE स्कूटर से थोड़ी अधिक हो सकती है।

5. एथर फैमिली स्कूटर

Ather-family-scooter
Source: Carandbike

एथर एनर्जी टीवीएस आईक्यूब और बजाज चेतक जैसे मॉडलों को टक्कर देने के लिए एक फैमिली स्कूटर पेश करेगा। स्पाई शॉट्स के अनुसार, यह नया स्कूटर 450 सीरीज़ से बड़ा दिखाई देता है। इसमें एक हॉरिजॉन्टल और स्लिम हेडलाइट के साथ टेलीस्कोपिक फोर्क्स, 12 इंच के अलॉय व्हील्स, बड़ी सीटें और एक व्यावहारिक फ्लैट फ़्लोरबोर्ड, पिलियन ग्रैब रेल, एकीकृत फ़ुटरेस्ट और एक हॉरिजॉन्टल टेललाइट भी शामिल है। आने वाले एथर फॅमिली स्कूटर में टचस्क्रीन यूनिट 450 सीरीज की 7-इंच इकाई के जैसी ही है। ये देखना होगा की ये इलेक्ट्रिक स्कूटर कब लॉन्च होता है और क्या रहती है इसकी कीमत।

यह भी देखिये: एथर ने लॉन्च किया नया 450 Apex इलेक्ट्रिक स्कूटर, जानिए कीमत व फीचर्स

Leave a comment