5 नई मिड-साइज इलेक्ट्रिक SUVs जो जल्द भारत में लॉन्च होंगी, जानिए पूरा विवरण

ये हैं भारत में लॉन्च होने वाली 5 नई मिड-साइज इलेक्ट्रिक SUVs, जानिए पूरा विवरण, लॉन्च डेट और कीमत

जैसे जैसे भारत में इलेक्ट्रिक गाड़ियों की वृद्धि हो रही है वैसे ही कम्पनियाँ अपनी के लिए तैयार है। 2024 का साल इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के सन्दर्भ में सबसे महत्वपूर्ण साल होगा जहाँ कई नए EV लॉन्च होंगे। प्रतिष्ठित कम्पनियाँ जैसे महिंद्रा, मारुति सुजुकी, हुंडई, और टाटा मोटर्स अपनी नई मिड-साइज इलेक्ट्रिक SUVs को जल्द भारतीय बाजार में उतारने हैं। आइए नज़र डालते हैं इन 5 मिड-साइज इलेक्ट्रिक SUVs जो भारत में जल्द लॉन्च होंगी और जानते हैं इनकी लॉन्च डेट और पूरा विवरण।

मॉडलकीमत
टाटा कर्व ईवी13 लाख रुपए
महिंद्रा XUV400 फेसलिफ्ट16 लाख रुपए
मारुति सुजुकी eVX25 लाख रुपए
हुंडई क्रेटा ईवी20 लाख रुपए
महिंद्रा XUV.e828 लाख रुपए

1. टाटा कर्व ईवी

5 नई मिड-साइज इलेक्ट्रिक SUVs जो जल्द भारत में लॉन्च होंगी, जानिए पूरा विवरण
Source: Tata.ev

लाइनअप में टाटा मोटर्स भी पीछे नहीं है और जल्द अपने नई इलेक्ट्रिक कारों की रेंज को भारत में पेश करेगा। टाटा की नई पंच EV के अलावा, अपनी कर्व EV भी इस साल लॉन्च करेगा जो कंपनी की पहली कूप-SUV होगी। नई कर्व ICE और इलेक्ट्रिक पॉवरट्रेन के आएगी जो अनेक प्रकार को ग्राहकों की पसंद के अनुसार होगी। नई टाटा कर्व EV मिड-साइज इलेक्ट्रिक SUV सेगमेंट में महिंद्रा XUV400 और आने वाली कई गाड़ियों से मुक़्क़ाबला करेगी।

2. महिंद्रा XUV400 फेसलिफ्ट

5 नई मिड-साइज इलेक्ट्रिक SUVs जो जल्द भारत में लॉन्च होंगी, जानिए पूरा विवरण
Source: Mysmartpix

महिंद्रा जल्द लॉन्च करेगी अपनी नई XUV400 जो लाएगी अपडेटेड केबिन और बेहतर टेक आज के ज़माने के हिसाब से। महिंद्रा की नई इलेक्ट्रिक SUV पेश करेगी एक शानदार इंटीरियर और एक्सटीयर बदलाव। इसका इंटीरियर दो नई 10.25-इंच स्क्रीन के साथ आएगा जो महिंद्रा XUV700 से मेल खाता है। इंटीरियर बदलाव के अलावा नई XUV400 में कोई बदलाव नहीं होंगे। यह गाडी दो मॉडल में आएगी, जो इसे 375 और 400 Km तक की रेंज [रदान करेंगे।

3. मारुति सुजुकी eVX

5 नई मिड-साइज इलेक्ट्रिक SUVs जो जल्द भारत में लॉन्च होंगी, जानिए पूरा विवरण
Source: Suzuki

मारुति सुजुकी eVX ने 2023 ऑटो एक्सपो में जापान मोबिलिटी शो में प्रोडक्शन-रियर मॉडल का प्रदर्शन किया था। नई eVX इस साल के अंत में भारत में लॉन्च हो सकती है होने वाली यह पांच सीटर इलेक्ट्रिक एसयूवी एक बड़ी 60 kWh बैटरी पैक के साथ आएगी। यह आने वाली नई eVX को 550 km से अधिक की ड्राइविंग रेंज प्रदान करेगी। नई मारुति सुजुकी eVX सिर्फ भारतीय सड़कों तक ही सीमित नहीं है, बल्कि ग्लोबल बाजारों में भी अपनी छाप छोड़ने के लिए तैयार है।

4. हुंडई क्रेटा ईवी

2024-hyundai-creta-facelift-moving-image
Source: Hyundai

हुंडई 2024 के अंत में क्रेटा के इलेक्ट्रिक अवतार की पेशकश करेगी। कंपनी की जल्द लॉन्च होने वाली क्रेटा फेसलिफ्ट पर इसका EV मॉडल बेस्ड होगा। यह एलेट्रिक कार 45 kWh की बैटरी पैक के साथ आएगी जो बेस-स्पेक ग्लोबल कोना EV के सामान सिंगल इलेक्ट्रिक मोटर के साथ पेश किया जाएगा। नई क्रेटा EV का इंटीरियर 2024 की फेसलिफ्ट मॉडल के सामान होगा जो अपने साथ लाएगा शानदार कम्फर्ट वाली सीट्स, फ्यूचरिस्टिक टेक और बड़ी टचस्क्रीन डिस्प्ले के साथ लॉन्च होगी।

5. महिंद्रा XUV.e8

Mahindra-xuv-e8
Source: Cardekho

2024 के अंत तक, महिंद्रा अपनी नई XUV.e8 को पेश करने के लिए तैयार है, जो इसे प्रमुख इलेक्ट्रिक पेशकश के रूप में स्थापित करेगी। यह इलेक्ट्रिक कार कंपनी के INGLO प्लेटफॉर्म पर निर्मित होगी और ऑफर करेगी 450 Km से अधिक रेंज। महिंद्रा XUV700 से प्रेरणा लेते हुए, XUV.e8 अपने पिछले और अगले हिस्से में नया डिज़ाइन पेश करेगी जो इसे एक फ्यूचरिस्टिक मिड-साइज इलेक्ट्रिक कार के सेगमेंट में एक बढ़िया विकल्प के तौर पर आएगी।

यह भी देखिये: 5 नई 7-सीटर SUVs जो देंगी टक्कर टोयोटा फॉरचुनर को

Leave a comment