7 नई अफोर्डेबल गाड़ियां जो भारत में जल्द लॉन्च होंगी, जानिए पूरा विवरण

भारत में जल्द लॉन्च होंगी ये 7 अफोर्डेबल गाड़ियां, जानिए पूरा विवरण

जैसे-जैसे रॉ मटेरियल की लागत बढ़ती जा रही है कारें अधिक महंगी हो रही हैं। भारत की कई कंपनियां जल्द अपनी नई गाड़ियों से भारतीय बाजार में उत्सुक ग्राहकों को खुश करेंगी। ये गाड़ियां अफोर्डेबल और बजट सेगमेंट की कारें होंगी जो एंट्री-लेवल ग्राहकों के लिए एक बेहतर डील साबित हो सकती हैं। आइए जानते हैं भारत में जल्द लॉन्च होने वाली 7 सबसे बढ़िया अफोर्डेबल गाड़यां। टोयोटा, टाटा मोटर्स, निसान से लेकर महिंद्रा और मारुती सुजुकी तक, ये गाड़ियां होंगी 10 लाख से काम की कीमत पर।

टोयोटा टैसर9 लाख रूपए
निसान मैग्नाइट फेसलिफ्ट6 लाख रूपए
नेक्स्ट-जेन मारुति सुजुकी स्विफ्ट और डिजायर6-8 लाख रूपए
महिंद्रा XUV300 फेसलिफ्ट8 लाख रूपए
टाटा अल्ट्रोज़ फेसलिफ्ट और टाटा अल्ट्रोज़ रेसर एडिशन10 लाख रूपए

1. टोयोटा टैसर

Toyota-urban-cruiser-taisor-side-view
Source; Auto With Sid

मारुति सुजुकी फ्रोंक्स का एक रीबैज वर्शन, टोयोटा टैसर में अंदर और बाहर मामूली बदलाव किए गए हैं। नई टोयोटा टैसर 9 इंच की टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट यूनिट, वायरलेस स्मार्टफोन कनेक्टिविटी, ओटीए अपडेट, तेज यूएसबी चार्जिंग पोर्ट, 6 एयरबैग, एचयूडी और 6-स्पीकर साउंड सिस्टम के साथ कई फीचर पेश करेगी। यह गाडी शानदार और रिफाइंड परफॉरमेंस लाएगी जिसे कंपनी 5-स्पीड मैनुअल या 5-स्पीड एएमटी के साथ 1.2-लीटर NA पेट्रोल इंजन के साथ जोड़ेगी। कार में एक और 5-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड टॉर्क कनवर्टर के साथ 1.0-लीटर बूस्टरजेट टर्बो पेट्रोल इंजन भी शामिल होगा।

2. निसान मैग्नाइट फेसलिफ्ट

Nissan-magnite-side-view
Source: Oto

भारत में सबसे किफायती कॉम्पैक्ट एसयूवी में से एक, 2024 के लिए कन्फर्म की गई निसान मैग्नाइट फेसलिफ्ट अपने मौजूदा इंजन और ट्रांसमिशन विकल्पों को बरकरार रखेगी। इसमें एक 1.0L NA पेट्रोल और 1.0L टर्बो पेट्रोल इंजन शामिल है। सुविधाओं में 8-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 7-इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, दिशानिर्देशों के साथ रियर कैमरा, बिना चाबी वाली एंट्री, चमड़े से लिपटे स्टीयरिंग व्हील, 360-डिग्री कैमरा, टीपीएमएस, वायरलेस चार्जर, जेबीएल स्पीकर यूनिट और एयर प्यूरीफायर शामिल हो सकते हैं।

3. नेक्स्ट-जेन मारुति सुजुकी स्विफ्ट और डिजायर

2024-maruti-suzuki-swift-front-three-quarters
Source: Motor1

टोक्यो मोटर शो में पेश की गई स्विफ्ट और डिज़ायर 2024 एडिशन भारतीय सड़कों पर जल्द उतारे जायेंगे। बेहतर प्रदर्शन और बेहतर माइलेज के लिए दोनों मॉडलों में नया 1.2-लीटर 3-सिलेंडर हाइब्रिड पावरट्रेन होगा। नई स्विफ्ट, अपने पुराने मॉडल की तुलना में 15mm लंबी, 40mm पतली और 30mm ऊंची होगी। यह एक मल्टी-फंक्शनल फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील, 9-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एक सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर जैसे कई फीचर्स पेश करेगी। मारुति भारत में इसे कई ट्रांसमिशन विकल्पों के साथ लाएगा।

4. महिंद्रा XUV300 फेसलिफ्ट

Mahindra-xuv300
Source: Spinny

महिंद्रा की XUV400 EV Pro के लॉन्च से कंपनी की XUV300 फेसलिफ्ट के लिए मंच तैयार दिखता है। यह गाडी नए इंटीरियर और रिवाइज्ड एक्सटेरियर के साथ आएगी, इंटीरियर में एक बड़ा 10.25-इंच टचस्क्रीन, पुन: डिज़ाइन किया गया सेंटर कंसोल, फ्रंट वेन्टीलेटेड सीट, एक 360-डिग्री कैमरा, वायरलेस फ़ोन चार्जिंग और एक अपडेटेड डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर स्माइल है। सेफ्टी फीचर्स संवर्द्धन में ADAS टेक्नोलॉजी, ESC, 6 एयरबैग, कनेक्टेड एलईडी टेललाइट्स और सेगमेंट-फर्स्ट पैनोरमिक सनरूफ शामिल हैं। नई XUV300 फ़ासलिफत को पावर देंगे महिंद्रा के शामे इंजन – 1.2-लीटर टर्बो पेट्रोल, 1.5-लीटर डीजल और 1.2-लीटर GDI टर्बो पेट्रोल जो देंगे बेहतरीन परफॉरमेंस और शानदार ड्राइविंग का लुत्फ़।

5. टाटा अल्ट्रोज़ फेसलिफ्ट और टाटा अल्ट्रोज़ रेसर एडिशन

Tata-altroz-racer-edition
Source: Tata

2024 का साल टाटा मोटर्स की गाड़ियों के लिए एक गोल्डन साल साबित हो सकता है। कंपनी इस साल कई नई गाड़ियों पर से पर्दा उठायेग जो भारतीय मार्केट में टाटा के फ्यूचर लाइनअप का पार्ट होंगी। टाटा जल्द अपनी नई अलट्रॉज़ भारतीय बाजार में लेकर आएगा। सुविधाओं में वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले के साथ 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट यूनिट, वायरलेस फोन चार्जिंग, एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, हवादार फ्रंट सीटें और 6 एयरबैग शामिल होंगे। यह 1.2L NA पेट्रोल और 1.2L टर्बो पेट्रोल इंजन को बरकरार रखेगी। रेसर एडिशन कॉस्मेटिक बदलावों और अधिक शक्तिशाली 1.2-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ स्पोर्टीनेस को बढ़ाता है, जो 5-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड डीसीए गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध होगी।

यह भी देखिये: 600 Km रेंज के साथ जल्द लॉन्च होगी टाटा सिएरा ईवी, जानिए लॉन्च डेट व फीचर्स

Leave a comment