5 मिड-साइज इलेक्ट्रिक SUVs जो भारत में जल्द लॉन्च होंगी, पूरी डिटेल्स जानिए

भारत में जल्द लॉन्च होंगी ये मिड-साइज इलेक्ट्रिक SUVs, जानिए फीचर्स व कीमत

मारुति सुजुकी, हुंडई, टाटा, महिंद्रा और सिट्रोएन सहित कई प्रमुख ऑटोमोटिव निर्माता इस साल भारतीय बाजार में नई मध्यम आकार की इलेक्ट्रिक एसयूवी लॉन्च करने की तैयारी कर रहे हैं। यह मिड-साइज इलेक्ट्रिक SUVs पेश करेगी अत्याधुनिक डिज़ाइन और सुविधाओं से भरे केबिन की साथ कई नए फीचर्स मिलेंगे। भारत में जल्द लॉन्च होने वाली यह मिड-साइज इलेक्ट्रिक SUVs, आइए जानते हैं इनके फीचर्स व कीमत के बारे में।

मॉडलकीमत
मारुति सुजुकी eVX25 लाख रूपए
टाटा कर्व14 लाख रूपए
हुंडई क्रेटा ईवी19 लाख रूपए
सिट्रोएन eC3 एयरक्रॉस15 लाख रूपए
महिंद्रा XUV.e828 लाख रूपए

1. मारुति सुजुकी eVX

5 मिड-साइज इलेक्ट्रिक SUVs जो भारत में जल्द लॉन्च होंगी, पूरी डिटेल्स जानिए
Source: Suzuki

ईवीएक्स कॉन्सेप्ट पर आधारित मारुति सुजुकी की पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी भारत में जल्द लॉन्च होगी। इस साल के अंत में आने वाली यह मध्यम आकार की एसयूवी टोयोटा के 40PL से प्राप्त YY8 प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी। मारुति सुजुकी नई eVX एक बार चार्ज करने पर लगभग 500 Km की रेंज ऑफर करेगी। टोयोटा के आर्किटेक्चर और प्लेटफार्म के पर निर्मित यह इलेक्ट्रिक SUV भारत में 2025 की शरुआत में आ सकती है।

2. टाटा कर्व

5 मिड-साइज इलेक्ट्रिक SUVs जो भारत में जल्द लॉन्च होंगी, पूरी डिटेल्स जानिए
Source: HT Auto

टाटा मोटर्स जल्द अपनी नई कर्व को पेश करेगा ICE और इलेक्ट्रिक कॅरियंट में। नई कर्व ईवी में एक्सटेरियर डिज़ाइन और इंटीरियर डिज़ाइन के अलावा टाटा का नया acti.ev प्लेटफार्म होगा। टाटा की नई कर्व का इलेक्ट्रिक वर्शन 500 Km तक की रेंज प्रदान करेगा साथ ही ICE वैरिएंट पेश करेगा 1.5-लीटर का टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन मिलेगा। नई टाटा कर्व दो इलेक्ट्रिक मोटर के साथ आएगी और शानदार परफॉरमेंस अदा करेगी।

3. हुंडई क्रेटा ईवी

5 मिड-साइज इलेक्ट्रिक SUVs जो भारत में जल्द लॉन्च होंगी, पूरी डिटेल्स जानिए
Source: Youtube

हुंडई क्रेटा का एक इलेक्ट्रिक संस्करण पेश करने की योजना बना रही है, जिसमें इलेक्ट्रिक पावरट्रेन को समायोजित करने के लिए डिज़ाइन में बदलाव शामिल हैं। फेसलिफ्ट मॉडल के साथ समानता बनाए रखते हुए, क्रेटा ईवी में अतिरिक्त सुविधाएँ दिए जाने की उम्मीद है। 45-kWh बैटरी पैक और 450 Km से 480 Km की संभावित रेंज के साथ, यह इलेक्ट्रिक एसयूवी कोना ईवी के साथ मोटर विनिर्देश साझा कर सकती है। क्रेटा ईवी के 2024 के अंत तक बाजार में आने का अनुमान है, जिसकी अनुमानित कीमत 20 लाख रुपए से 25 लाख रुपए के बीच होगी।

4. सिट्रोएन eC3 एयरक्रॉस

2024-citroen-ec3-design
Source: Auto Express

नई सिट्रोएन ईसी3 एयरक्रॉस को CMP प्लेटफॉर्म पर निर्मित C3 एयरक्रॉस एसयूवी का डिजाइन से मिलेगा। इसमें मोटे टायरों और एक्साम्प्ले क्लैडिंग के साथ एक बॉक्सी और रग्ड लुक हमिलेगा। यह इलेक्ट्रिक एसयूवी 57 एचपी जेनरेट करने वाली शक्तिशाली इलेक्ट्रिक मोटर के साथ आएगी जो देगी आरामदायक और बढ़िया सिटी ड्राइविंग। यह 29.2 kWh लिथियम-आयन बैटरी से लैस होगी जो एक बार चार्ज करने पर 350 Km की शानदार रेंज प्रदान करेगी। हालांकि सिट्रोएन eC3 Aircross को अभी तक भारत में लॉन्च नहीं किया गया है, लेकिन इसकी अपेक्षित कीमत होने काफी अफोर्डेबल होने की उम्मीद है। कुछ स्रोत नई eC3 ऐरक्रॉस की शुरुआती कीमत ₹15 लाख से ₹17 लाख (एक्स-शोरूम) के बीच होने की उम्मीद है।

5. महिंद्रा XUV.e8

Mahindra-xuv-e8-front-three-quarters
Source: Mahindra Electric

महिंद्रा अपनी नई XUV.e8 को पेश करने के लिए तैयार है 2024 के अंत तक जो इसे प्रमुख इलेक्ट्रिक पेशकश के रूप में स्थापित करेगी। यह इलेक्ट्रिक कार कंपनी के INGLO प्लेटफॉर्म पर निर्मित होगी और ऑफर करेगी 450 Km से अधिक रेंज। महिंद्रा XUV700 से प्रेरणा लेते हुए, XUV.e8 अपने पिछले और अगले हिस्से में नया डिज़ाइन पेश करेगी जो इसे एक फ्यूचरिस्टिक मिड-साइज इलेक्ट्रिक कार के सेगमेंट में एक बढ़िया विकल्प के तौर पर आएगी।

यह भी देखिये: नई महिंद्रा XUV400 ईवी हुई लॉन्च, जानिए पूरे ट्रिम, फीचर व कीमत

Leave a comment