जानिए सभी प्रकार के EV प्लेटफार्म के बारे में: टाटा, महिंद्रा, हुंडई, वॉक्सवैगन व रीनॉल्ट

EV प्लेटफॉर्म्स क्या है और क्यों महत्वपूर्ण हैं?

एक EV प्लेटफार्म एक ऐसा मुख्य वाहन फ्रेम होता है जो इलेक्ट्रिक वाहन के इलेक्ट्रिक सामग्रियों को सपोर्ट करता है, जैसे कि बैटरी पैक, इलेक्ट्रिक मोटर, पावर इलेक्ट्रॉनिक्स, और सस्पेंशन सिस्टम। एक EV प्लेटफ़ॉर्म एक ऐसी व्यवस्था है जो कॉन्वेंशनल वाहन प्लेटफ़ॉर्म से अलग होती है, जो इंटरनल कंबस्चन इंजन्स (ICEs) के लिए डिज़ाइन की गई होती है। एक EV प्लेटफ़ॉर्म को इंजन, ईंधन टैंक, निकास सिस्टम, या ट्रांसमिशन को सामान्य रूप से समायोजित करने की आवश्यकता नहीं होती। इससे व्यक्ति को वाहन की शरीर और इंटीरियर को डिज़ाइन करने में अधिक लचीलापन और स्वतंत्रता मिलती है।

एक EV प्लेटफार्म महत्वपूर्ण है क्योंकि यह इलेक्ट्रिक वाहन की प्रदर्शन, गुणवत्ता, दूरी, सुरक्षा, और लागत को निर्धारित करता है। एक अच्छा EV प्लेटफ़ॉर्म स्थान, भार, और ऊर्जा का उपयोग ऑप्टिमाइज़ कर सकता है, साथ ही एक हल्का और सुविधाजनक ड्राइविंग अनुभव प्रदान कर सकता है। एक EV प्लेटफ़ॉर्म भी मॉड्यूलैरिटी और स्कैलेबिलिटी को संभव कर सकता है, इसका अर्थ है कि यह कम परिवर्तन के साथ अलग-अलग वाहन प्रकारों और साइज के लिए अनुकूल किया जा सकता है।

EV प्लेटफॉर्म्स कैसे अलग होते हैं?

विभिन्न निर्माता ने अपने अपने EV प्लेटफ़ॉर्म्स को अपने विशेष आवश्यकताओं और लक्ष्यों को पूरा करने के लिए विकसित किया है। कुछ उनके मौजूदा ICE प्लेटफ़ॉर्म्स पर आधारित हैं, जबकि कुछ इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए ही नए बने हैं। कुछ विशेष व्यक्तों के लिए हैं, जबकि कुछ अलग-अलग विशेषताओं के लिए हैं। कुछ वाहनों के लिए ये प्रदर्शन और लक्जरी पर केंद्रित हैं, जबकि कुछ सुविधाजनक और प्रातिकूल होने पर केंद्रित हैं। नीचे कुछ उदाहरण हैं Tata, Mahindra, Hyundai, Volkswagen, और Renault के EV प्लेटफ़ॉर्म्स के बारे में:

1. Tata Motors का Gen-3 EV प्लेटफार्म

Tata Motors
Tata Motors

Tata Motors भारतीय इलेक्ट्रिक व्हीकल मार्किट में एक प्रमुख खिलाड़ी है। उन्होंने अपने Gen-1 और Gen-2 प्लेटफ़ॉर्म्स पर आधारित कई इलेक्ट्रिक मॉडल लॉन्च किए हैं, जो उनके ICE प्लेटफ़ॉर्म्स के संशोधित रूप हैं। लेकिन Tata Motors इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए एक नया Gen-3 प्लेटफ़ॉर्म पर काम कर रहा है, जो केवल इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए डिज़ाइन किया गया है।

2. Mahindra का INGLO प्लेटफार्म

INGLO प्लेटफार्म
INGLO प्लेटफार्म

Mahindra भारतीय इलेक्ट्रिक व्हीकल मार्किट में एक और प्रमुख खिलाड़ी है। उन्होंने अपने MESMA (Mahindra Electric Scalable Modular Architecture) प्लेटफ़ॉर्म पर आधारित कई इलेक्ट्रिक मॉडल लॉन्च किए हैं, जो भी उनके ICE प्लेटफ़ॉर्म्स से निकले हैं। लेकिन Mahindra एक नया INGLO प्लेटफ़ॉर्म डेवलप कर रहा है जो केवल इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए है।

3. Hyundai का E-GMP प्लेटफार्म

E-GMP प्लेटफार्म
E-GMP प्लेटफार्म

Hyundai दुनिया भर में इलेक्ट्रिक व्हीकल मार्किट के ग्लोबल लीडर में से एक है। उन्होंने अपने कॉम्पैक्ट SUVs के लिए अपने ICE प्लेटफ़ॉर्म को संशोधित किए गए Kona Electric Platform (KEP) पर आधारित कई इलेक्ट्रिक मॉडल लॉन्च किए हैं। लेकिन Hyundai एक नया E-GMP (Electric Global Modular Platform) पेश कर रहा है जो केवल इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए डिज़ाइन किया गया है।

4. Renault & Nissan का CMF-B EV प्लेटफार्म

 CMF-B EV प्लेटफार्म
CMF-B EV प्लेटफार्म

Renault और Nissan Renault-Nissan-Mitsubishi Alliance का हिस्सा है, जो दुनिया के सबसे बड़े ऑटोमोटिव समूहों में से एक है। उन्होंने अपने CMF (Common Module Family) प्लेटफ़ॉर्म पर आधारित कई इलेक्ट्रिक मॉडल लॉन्च किए हैं, जो ICE और इलेक्ट्रिक वाहन दोनों के लिए एक साझा प्लेटफ़ॉर्म है। लेकिन Renault और Nissan इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए ऑप्टिमाइज किए गए एक नया CMF-B EV प्लेटफ़ॉर्म डेवलप कर रहे हैं।

5. Volkswagen का MEB प्लेटफार्म

MEB प्लेटफार्म
MEB प्लेटफार्म

Volkswagen इलेक्ट्रिक व्हीकल मार्किट में एक बड़ा खिलाड़ी है। उन्होंने अपने MQB (Modular Transverse Matrix) प्लेटफ़ॉर्म पर आधारित कई इलेक्ट्रिक मॉडल लॉन्च किए हैं, जो ICE और इलेक्ट्रिक वाहन दोनों के लिए एक सामान्य प्लेटफ़ॉर्म है। लेकिन Volkswagen एक नया MEB (Modular Electric Drive Matrix) प्लेटफ़ॉर्म पेश कर रहा है जो केवल इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए डिज़ाइन किया गया है।

यह भी देखिए: जानिए कैसे बदलेगा गीगाकास्टिंग इलेक्ट्रिक व्हीकल की मैन्युफैक्चरिंग को

Leave a comment