4 सबसे शानदार इलेक्ट्रिक स्कूटर जो मिलेंगे ₹1 लाख से काम की कीमत पर

₹1 लाख से काम की कीमत पर यह ग़ज़ब के इलेक्ट्रिक स्कूटर

भारतीय टू-व्हीलर बाजार कई सालों से काफी तेज़ी से बढ़ रहा है और इसका कारण है बाजार में बढ़ते स्टार्टअप और नई कंपनियां। खास करके इलेक्ट्रिक कार निर्माता जो देश के इलेक्ट्रिक मोब्लिटी मूवमेंट के शिखर पर हैं। यह ओला, एथर, ओकिनावा और कई ऐसी कंपनियां जिन्होंने से अपनी वृद्धि दुगनी करदी है इन 2 सालों में। कई ज्यादा मेहेंगे बिकने वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर आज केवल ₹1 रूपए की कीमत से शुरू होते हैं और देते हैं शानदार ड्राइविंग रेंज और बढ़िया परफॉरमेंस। भारत में एक लाख रुपये से कम कीमत वाले कई प्रीमियम इलेक्ट्रिक स्कूटर हैं जो आकर्षक फीचर्स और हाई परफॉर्मेंस देते हैं। आइए जानते हैं भारत में बिकने वाले 1 लाख में 5 सबसे बढ़िया इलेक्ट्रिक स्कूटर।

मॉडलकीमत
एम्पीयर मैग्नस EX₹104,943
ओला S1X+₹89,999
बीगॉस C12i₹1,01,999
प्योर ईवी ईप्लूटो 7जी₹99,999

1. एम्पीयर मैग्नस EX

Ampere-magnus-ex-front-side-angle
Source: Amazon.in

एम्पीयर मैग्नस EX पांच रंग विकल्पों के साथ एक ही वेरिएंट में आता है। इसमें 60V/28Ah रिमूवेबल बैटरी के साथ एक शक्तिशाली 1200W BLDC हब मोटर मौजूद है। यह इलेक्ट्रिक स्कूटर 53 किलोमीटर/घंटा की टॉप स्पीड तक जा सकता है और एक बार चार्ज करने पर 121 किलोमीटर की रेंज प्रदान करता है। कंपनी ने अपने मैग्नस EX में फ़ास्ट चार्जिंग का सपोर्ट भी दिया है जो इसे केवल 5 घंटे में पूरी तरह से चार्ज करने की अनुमति देता है।

2. ओला S1X+

Ola-s1x-+-front-angle
Source: Ola Electric

ओला S1X+ इलेक्ट्रिक स्कूटर शक्तिशाली प्रदर्शन और प्रीमियम फीचर्स दोनों प्रदान करता है, जो इसे देखने में आकर्षक बनाता है। यह एक मजबूत 2700W BLDC मोटर और 3kW लिथियम-आयन बैटरी पैक से लैस है। S1X+ 90 किलोमीटर/घंटा की शीर्ष गति प्राप्त करता है और इसकी प्रभावशाली रेंज 151 किलोमीटर की है। इसमें मोबाइल कनेक्टिविटी, एलईडी लाइट्स, राइडिंग मोड्स, क्रूज़ कंट्रोल, रिवर्स मोड और विभिन्न उन्नत सुविधाओं के साथ 5 इंच की डिजिटल स्क्रीन है।

3. बीगॉस C12i

Bgauss-c12i-electric-scooter
Source: Bikedekho

एक प्रीमियम इलेक्ट्रिक स्कूटर है जिसमें शक्तिशाली 1500W BLDC हब मोटर मौजूद है इसे पावर देती है 3.2 kWh की बैटरी है। यह इलेक्ट्रिक स्कूटर 135 किलोमीटर की प्रभावशाली दावा की गई रेंज प्रदान कर सकता है। इसमें 60 किलोमीटर प्रति घंटे की टॉप स्पीड की जा सकती है और कंपनी ने इस में फ़ास्ट चार्जिंग का विकल्प भी दिया है जिससे यह इलेक्ट्रिक स्कूटर 5-7 घंटे में पूरा चार्ज हो सकता है । यह साड़ी खूबियां इसे अपने सेगमेंट में एक बढ़िया विकल्प के तौर पर लेकर आता है।

4. प्योर ईवी ईप्लूटो 7जी

Pure-ev-epluto-7g
Source: PureEV

अगला स्कूटर आता है प्योर ईवी की तरफ से जिसका नाम ईप्लूटो 7G है। यह इलेक्ट्रिक स्कूटर एक शक्तिशाली 1500W इलेक्ट्रिक मोटर के साथ आता है जो 2200W की मैक्सिमम पावर पैदा कर सकती है। इसके साथ 60V 2.5 kWh रिमूवेबल बैटरी पैक शामिल है जो इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को 120 Km की शानदार सक्षम है। ईप्लूटो 7G 60 किलोमीटर/घंटा की टॉप स्पीड तक पहुँच सकता है। इसका प्रदर्शन इसे एफिशिएंसी और प्रीमियम सुविधाओं के बीच संतुलन चाहने वालों के लिए एक एक्सीलेंट विकल्प बनाता है।

यह भी देखिए: नई हौंडा एक्टिवा 125 अब आकर्षक EMI प्लान के साथ, जानिए विवरण

Leave a comment