4 नई हाइब्रिड गाड़ियाँ जो भारत में जल्द लॉन्च होंगी

भारत में जल्द लॉन्च होंगी 4 नई हाइब्रिड गाड़ियाँ

बढ़ते इंजन परफॉरमेंस और एफिशिएंसी को देखते हुए कई कार निर्माता अपने अगले लाइनअप में हाइब्रिड इंजन टेक्नोलॉजी पेश करने की तैयारी कर रहे हैं। यह नई गाड़ियां अपने साथ लाएंगी बेहतर फ्यूल एफ्फिसिएन्सी वाली इंजन जो पहले से कई गुना रिफाइंड पफोर्मन्स देते हैं और देंगे ग़ज़ब की कार्यकुशलता। यह गाडी अपने नए डिज़ाइन के साथ लेकर आएंगी हाई-टेक मॉडर्न केबिन और टेक्नोलॉजी से भरा इंटीरियर जो कम्फर्टेबल सीट और बेहतरीन प्रदर्शन। आइए जानते हैं भारत में लॉन्च होने वाली 4 बिलकुल नई हाइब्रिड गाड़ियाँ।

मॉडलकीमत
न्यू-जेन मारुति सुजुकी स्विफ्ट7-9 लाख रुपए
निसान एक्स-ट्रेल45 लाख रुपए
टोयोटा फॉर्च्यूनर हाइब्रिड40 लाख रुपए

1. न्यू-जेन मारुति सुजुकी स्विफ्ट

भारत में जल्द लॉन्च होंगी 4 नई हाइब्रिड गाड़ियाँ
Source: Motor1

हाल ही में जापान में लॉन्च की गई न्यू-जेन स्विफ्ट आने वाले महीनों में भारतीय बाजार में आने की उम्मीद है। इसके बाद, सेडान कॉउंटरपार्ट, डिजायर के समान पावरट्रेन विकल्पों को शेयर करते हुए H2 2024 में डेब्यू करने की उम्मीद है। दोनों मॉडलों में नया Z12E 1.2L तीन-सिलेंडर पेट्रोल इंजन होगा जिसका माइल्ड-हाइब्रिड वर्शन 85 bhp और 168 Nm का टॉर्क पैदा करेगा।

2. निसान एक्स-ट्रेल

भारत में जल्द लॉन्च होंगी 4 नई हाइब्रिड गाड़ियाँ
Source: Drive

कुछ समय पहले ग्लोबल स्तर पर सामने आई चौथी पीढ़ी की निसान एक्स-ट्रेल के इस साल डोमेस्टिक स्तर पर डेब्यू करने की उम्मीद है। इसे भारत में कम्प्लीटली बिल्ट-अप (CBU) रूट के माध्यम से पेश किए जाने की संभावना है जो टोयोटा फॉर्च्यूनर, एमजी ग्लोस्टर और अनुमानित नई पीढ़ी की फोर्ड एंडेवर के साथ मुक़ाबला करेगी। निसान भारतीय बाजार में आने वाली एक्स-ट्रेल की ओवरआल फ्यूल एफिशिएंसी को बढ़ाने के लिए ePower रेंज एक्सटेंडर तकनीक भी पेश कर सकता है।

3. टोयोटा फॉर्च्यूनर हाइब्रिड

भारत में जल्द लॉन्च होंगी 4 नई हाइब्रिड गाड़ियाँ
Source: Toyota

हाइब्रिड व्हीकल मार्केट में 2024 में मारुति सुजुकी, टोयोटा और निसान के चार नए मॉडल पेश किए जाने की तैयारी है। टोयोटा इस साल इंटरनेशनल स्तर पर फॉर्च्यूनर का माइल्ड-हाइब्रिड वर्शन लॉन्च करने की योजना बना रहा है। नई टोयोटा SUV अपने शानदार इंजन परफॉरमेंस और ग़ज़ब की रिलायबिलिटी के साथ एक बेहतरीन ड्राइविंग का अनुभाव देगी। यह गाडी GD सीरीज का शानदार 2.8-लीटर टर्बोचार्ज्ड इंजन लेकर आएगी जो 48V माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम के साथ जुड़ा होगा और देगा बेहतरीन परफॉरमेंस। यह शामे इंजन टोयोटा की Hilux में भी देखा गया था। यह गाडी स्टैण्डर्ड 4×4 सिस्टम के साथ आएगी।

यह भी देखिए: हुंडई भारत में जल्द लॉन्च करेगी अपनी नई बेयोन, पूरी डिटेल्स

Leave a comment