भारत में जल्द लॉन्च होंगी ये 3 सेडान गाड़ियां, पूरी डिटेल्स जानिए

3 बिलकुल नई सेडान गाड़ियां भारत में जल्द लॉन्च होंगी, जानिए लॉन्च डेट व कीमत

सेडान गाड़ियों का मार्किट भारत में घाटता जा रहा है और ये 2024 में कुछ ही गाड़ियों की बिक्री से बचा हुआ है। पर भारत के बड़े कार निर्माता इस सेगमेंट में पकड़ बनाते हुए अपनी सेडान गाड़ियों का जल्द अनावरण करेंगे जो टक्कर देंगी हौंडा, फॉक्सवेगन और हुंडई जैसे दावेदारों को। मारुति सुजुकी, स्कोडा और सिट्रोएन जैसे वाहन निर्माता इस साल भारत में नई सेडान लॉन्च करने की योजना बना रहे हैं। आइए जानते हैं भारत में लॉन्च होने वाली 3 नई सेडान गाड़ियां जो देंगी टक्कर इस सेगमेंट के महारथियों को।

मॉडलकीमत
2024 स्कोडा सुपर्ब40 लाख रूपए
मारुति सुजुकी डिजायर (4th जेन)10 लाख रूपए
सिट्रोएन C3X12 लाख रूपए

1. 2024 स्कोडा सुपर्ब

भारत में जल्द लॉन्च होंगी ये 3 सेडान गाड़ियां, पूरी डिटेल्स जानिए
Source: Drive

स्कोडा ने हाल ही में ग्लोबल स्तर पर सुपर्ब की चौथी पीढ़ी का अनावरण किया है। इसमें कार बाहरी हिस्से में कई बदलाव और बढ़े हुए डायमेंशन शामिल हैं। स्कोडा की नई सुपर्ब अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर PHEV (प्लग-इन हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहन) और माइल्ड हाइब्रिड इंजन विकल्पों के साथ उपलब्ध होगी। भारत में चौथी पीढ़ी की स्कोडा सुपर्ब के लॉन्च की उम्मीद है और इसके 2024 के H1 में भारत में कदम रखने की उम्मीद है। यह गाडी नए एक्सटेरियर और इंटीरियर के साथ बेहतरीन लक्ज़री और ग़ज़ब की परफॉरमेंस देगी जो इसे सेगमेंट में BMW और मर्सिडीज़-बेंज जैसे दावेदारों से टक्कर देने में मदद करेगा।

2. मारुति सुजुकी डिजायर (4th जेन)

भारत में जल्द लॉन्च होंगी ये 3 सेडान गाड़ियां, पूरी डिटेल्स जानिए
Source; Suzuki

मारुति सुजुकी जल्द अपनी नई डिजायर भारत में लॉन्च करेगी नई स्विफ्ट हैचबैक। नई डिजायर में महत्वपूर्ण इंटीरियर उपदटेस और सुविधाओं में एक नए डिज़ाइन के साथ आएगी। नई डिजायर 2024 स्विफ्ट के साथ नया 1.2-लीटर 3-सिलेंडर इंजन शेयर करेगा जिसे Z12 के नाम से जाना जाता है। यह गाडी पावरट्रेन विकल्पों में मैनुअल, आटोमेटिक और CNG वेरिएंट शामिल करेगी जो ग्राहकों ज्यादा मार्केट में।

एक्सटेरियर अपडेट में एक नया ग्रिल सेक्शन, एल-आकार की एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट्स के साथ अपडेटेड एलईडी हेडलैंप, एक नया बम्पर और एक डिस्टिंक्ट क्लैमशेल-आकार की बोनट शामिल होगा। अन्य अपग्रेड में नए डिज़ाइन किए गए 16-इंच अलॉय व्हील्स, सी-शेप के एलईडी टेल लैंप और एक नया टेलगेट और बम्पर शामिल हैं।

3. सिट्रोएन C3X

भारत में जल्द लॉन्च होंगी ये 3 सेडान गाड़ियां, पूरी डिटेल्स जानिए
Source: Broekhuis

सिट्रोएन की नई C3X एक मिड-साइज क्रॉसओवर सेडान होगी जिसे भारत में कई बार टेस्टिंग फेज में और स्पाई इमेज में देखा जा चूका है। फ्रेंच कार निर्माता जल्द इसे भारत में लॉन्च करने की तैयारी में लगा हुआ है। यह क्रॉसओवर सेडान हुंडई वर्ना, हौंडा सिटी और स्कोडा स्लाविआ जैसी गाड़ियों को टक्कर देगी। यह गाडी कंपनी के हाइली-लोकलाइस्ड CMP प्लेटफार्म पर बनेगी जिसे पूरी तरह भारत में बनाये जाने की उम्मीद है।

नए एक्सटेरियर के साथ नई C3X नया फीचर से भरा हुआ इंटीरियर पेश करेगी जो कंपनी की C3 SUV से आधुनिक और मॉडर्न होगा। पॉवरट्रेन की बात करें तो नई C3X अपने साथ 1.2 लीटर तीन-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन लेकर आ सकती है जो बनता है 110 hp की शानदार पावर। यह इंजन पेअर होगा 6-स्पीड के मैन्युअल या आटोमेटिक गियरबॉक्स के हाथ। सिट्रोएन की नई C3X भारत में 2024 के अंत तक आ सकती है।

यह भी देखिए: भारत में जल्द लॉन्च होगी किआ की सबसे लक्ज़री कार, पूरी डिटेल्स

Leave a comment