टोयोटा जल्द अपनी नई SUVs भारत में जल्द लॉन्च करेगी, जानिए कीमत व फीचर्स

भारत में जल्द लॉन्च होंगी टोयोटा की ये नई SUVs, जानिए पूरी डिटेल्स

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर अगले दो वर्षों में भारतीय बाजार में आने वाले नए मॉडलों की एक रोमांचक लाइनअप के लिए तैयारी कर रही है। ग्लैंजा, अर्बन क्रूजर हैराइडर, इनोवा रेंज और फॉर्च्यूनर की लोकप्रियता के कारण मारुति सुजुकी के साथ सहयोग सफल साबित हुआ है। टोयोटा अब अपने लाइनअप को अपग्रेड करेगी अपने नए अपडेटेड और बिलुकल नए मॉडल को लेकर आएगी जो भारत में आने वाले 18 महीनो में लॉन्च होंगे। आइए जानते हैं टोयोटा की आने वाली सबसे शानदार SUVs जो जल्द भारत में प्रवेश करेंगी।

मॉडलकीमत
टोयोटा इलेक्ट्रिक एसयूवी28 लाख रूपए
टोयोटा अर्बन क्रूजर टैसर11 लाख रूपए
टोयोटा हाईराइडर 7-सीटर18 लाख रूपए
टोयोटा फॉर्च्यूनर माइल्ड हाइब्रिड45 लाख रूपए
टोयोटा कोरोला क्रॉस 7-सीटर30 लाख रूपए

1. टोयोटा इलेक्ट्रिक एसयूवी

टोयोटा जल्द अपनी नई SUVs भारत में जल्द लॉन्च करेगी, जानिए कीमत व फीचर्स
Source: TopGear

2025 में, टोयोटा भारत में अपनी पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी का अनावरण करेगी। हाल ही में प्रदर्शित शहरी इलेक्ट्रिक एसयूवी अवधारणा से डिजाइन संकेत लेते हुए, यह टोयोटा के 40PL से लिए गए YY8 प्लेटफॉर्म का उपयोग करेगी जिसे मारुति सुजुकी eVX में भी देखा गया है। यह टोयोटा की इलेक्ट्रिक कार सिंगल और डुअल मोटर सेटअप में लेकर आएगी जो 500 Km की शानदार रेंज का दावा करती है।

2. टोयोटा अर्बन क्रूजर टैसर

टोयोटा जल्द अपनी नई SUVs भारत में जल्द लॉन्च करेगी, जानिए कीमत व फीचर्स
Source; Auto With Sid

2024 के पहले 6 महीने में लॉन्च के लिए निर्धारित टोयोटा की नई अर्बन क्रूजर टैसर को हाइडर के नीचे स्थित किया जाएगा। एक कॉम्पैक्ट एसयूवी कूप के रूप में यह मारुति सुजुकी फ्रोंक्स का बैज-इंजीनियर्ड वर्शन होगी। पावर विकल्पों में 1.2L NA पेट्रोल या 1.0L टर्बो पेट्रोल इंजन शामिल करेगी जो मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन विकल्पों के साथ उपलब्ध होंगे।

3. टोयोटा हाईराइडर 7-सीटर

टोयोटा जल्द अपनी नई SUVs भारत में जल्द लॉन्च करेगी, जानिए कीमत व फीचर्स
Source: The Financial Express

टोयोटा की अर्बन क्रूजर हायरडर का 7-सीटर वर्शन अभी भी डेवलपमेंट में है और अगले साल शुरू होने की उम्मीद है। ये एक तीन-रो मिड-साइज SUV होगी जो एमजी हेक्टर प्लस, टाटा सफारी, 7-सीटर सिट्रोएन C3 एयरक्रॉस और हुंडई अल्कज़ार जैसी कारों से मुक़ाबला करेगी। टोयोटा की नई हाईराइडर 7-सीटर कर समान व्हीलबेस रखेगी और एक नई तेस्री रौ पेश करेगी जो 7 लोगों को बैठाने की क्षमता रखती है। प्रदर्शन के लिहाज से, ये टोयोटा का प्रतिष्ठित 1.5L माइल्ड-हाइब्रिड पेट्रोल और 1.5L स्ट्रांग हाइब्रिड पेट्रोल इंजन लेकर आएगी जो देंगे बेहतरीन परफॉरमेंस और शानदार माइलेज।

4. टोयोटा फॉर्च्यूनर माइल्ड हाइब्रिड

टोयोटा जल्द अपनी नई SUVs भारत में जल्द लॉन्च करेगी, जानिए कीमत व फीचर्स
Source: Carbuzz

टोयोटा फॉर्च्यूनर का जल्द लॉन्च होने वाला माइल्ड-हाइब्रिड वर्शन के इस साल बाजार में आने की उम्मीद है। यह गाडी 48-वोल्ट माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम के साथ GD सीरीज इंजन के साथ आएगा। यह सिस्टम हाल ही में लॉन्च हुई ग्लोबल-स्पेक हिलक्स में भी देखा गया था। नई फोर्टनेर माइल्ड-हाइब्रिड पेश करेगी नया एक्सटेरियर और इंटीरियर डिज़ाइन। इंटीरियर में कई सेफ्टी फीचर मौजूद होंगे जैसे ADAS इत्यादि। यह गाडी एक लक्ज़री केबिन और बड़ी सनरूफ के साथ आएगी और बड़े टचस्क्रीन पैनल और डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले पेश करेगी।

5. टोयोटा कोरोला क्रॉस 7-सीटर

टोयोटा जल्द अपनी नई SUVs भारत में जल्द लॉन्च करेगी, जानिए कीमत व फीचर्स
Source: Toyota

टोयोटा की नई कोरोला क्रॉस का 7-सीटर वर्शन 2025-26 में भारत में लॉन्च हो सकता है। यह गाडी तीन रो में लॉन्च होगी और हाईराइडर के ऊपर स्थित होगी। यह गाडी बिदादी में टोयोटा के तीसरे प्लांट में बनेगी और इनोवा हाईक्रॉस के साथ TNGA-C प्लेटफॉर्म शेयर करेगी जो प्रीमियम MPV के समान पावरट्रेन विकल्पों के साथ आएगा। यह गाडी ग्लोबल-स्पेक वैरिएंट से अलग इंटीरियर पेश करेगी जो ड्यूल डिस्प्ले और एक फ्यूचरिस्टिक अपील प्रदान करेगी।

यह भी देखिये: 4 नई 7-सीटर फॅमिली कार जो भारत में लॉन्च होंगी 15 लाख रूपए से काम कीमत पर, पूरी डिटेल्स

Leave a comment