5 रिमूवेबल बैटरी ऑप्शन वाले प्रीमियम इलेक्ट्रिक स्कूटर

स्वप्पाब्ल बैटरी वाली इलेक्ट्रिक स्कूटर

इलेक्ट्रिक स्कूटर भारत के अंदर धीरे धीरे करके बहुत ज्यादा लोकप्रिय होते जा रहे है, क्युकी ये कनविनिएंट और इको फ्रेंडली तरीका है ट्रांसपोर्टेशन के। हलाकि आज भी इलेक्ट्रिक स्कूटर एक बहुत बड़ी समस्य का अनुभव करते है, यह समस्य चार्जिंग की है। इलेक्ट्रिक स्कूटरों में आपको लिमिटेड बैटरी लाइफ देखने को मिल जाती है। इसके अलावा चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर की कमी के कारण इन इलेक्ट्रिक स्कूटरों से लम्बी दुरी तक सफर करना बहुत ज्यादा मुशिक है। ऐसे में कुछ इलेक्ट्रिक स्कूटर मैन्युफैक्चररो ने अपनी इलेक्ट्रिक स्कूटरों में स्वप्पाब्ल बैटरी देना शुरू किया है।

1. बाउंस इंफिनिटी E1

बाउंस इंफिनिटी E1
बाउंस इंफिनिटी E1

बाउंस इंफिनिटी E1 एक लौ स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर है। यह इलेक्ट्रिक स्कूटर 2 kwh की बैटरी के साथ आती है, यह असल में एक 48V 39aAh की स्वप्पाब्ले बैटरी है। जिसका वजन 10.3 kg है। यह बैटरी मत्र 4 से 5 घंटे में पूरी चार्ज हो जाती है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के अंदर आपको 85 Km की शानदार रेंज देखने को मिल जाती है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में आपको दो प्रकार के राइडिंग मोड भी देखने को मिल जाते है : इको और स्पोर्ट। बाउंस इंफिनिटी E1 की टॉप स्पीड 25 Kmph है। भारत के अंदर बाउंस कंपनी ने अपनी इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को ₹79,999 रुपए की कीमत पे लांच किया है।

2. गोगोरो 2 सीरीज

गोगोरो 2 सीरीज
गोगोरो 2 सीरीज

Gogoro 2 सीरीज एक हाई परफॉरमेंस इलेक्ट्रिक स्कूटरों की सीरीज है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में आपको 170 km की शानदार रेंज देखने एक सिंगल चार्ज पे देखने को मिल जाती है। इस स्कूटर में आपको 3.58 Kwh की बड़ी लिथियम आयन बैटरी देखने को मिल जाती है, जो की 60V और 31 Ah की स्वप्पाब्ल बैटरी है। इसके अलावा इस बैटरी का कुल वजन 9.8 kg है। यह इलेक्ट्रिक स्कूटर मत्र 6 घंटे में पूरी चार्ज हो जाती है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में आपको तीन प्रकार के राइडिंग मोड देखने को मिल जायेंगे : स्मार्ट, स्पोर्ट और सुपर। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में आपको 95 Kmph की टॉप स्पीड भी देखने को मिल जाएगी। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत मत्र ₹1.15 लाख रुपए होगी।

3. हौंडा EM1

हौंडा EM1
हौंडा EM1

हौंडा EM1 एक मिड रेंज इलेक्ट्रिक स्कूटर है, इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में आपको 100 Km की रेंज एक सिंगल चार्ज पे देखने को मिल जाती है। इस स्कूटर के अंदर आपको 2 Kwh और 48V 40 Ah की स्वप्पाब्ल बैटरी देखने को मिल जाती है, जो की 10 किलो वजनी है। यह इलेक्ट्रिक स्कूटर मत्र 3 घंटे में 0 से 100 % तक पूरी चार्ज हो जाती है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में आपको दो प्रकार के राइडिंग मोड देखने को मिल जाते है : इको और नार्मल। इस स्कूटर की टॉप स्पीड 45 Kmph की है। इस स्कूटर की कीमत को लेके ऐसा कहा जा रहा है, की भारत में इसकी कीमत मत्र ₹85,000 रुपए होगी।

4. सुजुकी E Burgman

सुजुकी E Burgman
सुजुकी E Burgman

सुजुकी e Burgman एक प्रीमियम इलेक्ट्रिक स्कूटर है। यह इलेक्ट्रिक स्कूटर में आपको 200 Km की रेंज एक सिंगल चार्ज पे देखने को मिल जाती है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के अंदर आपको 4 kwh और 72V 55Ah की स्वप्पाब्ल बैटरी दी गई है। यह इलेक्ट्रिक स्कूटर मत्र पांच घंटो में पूरी चार्ज हो जाती है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में आपको तीन प्रकार के राइडिंग मोड देखने को मिल जाते है : इको नार्मल और स्पोर्ट। इस स्कूटर में आपको 80 kmph की शानदार टॉप स्पीड दी गई है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत अभी तक ऑफिशियली बताई नहीं गई है, परन्तु कुछ सूत्रों के अनुसार इसकी कीमत मत्र ₹1.5 लाख रुपए एक्स शोरूम होगी।

5. Baaz इलेक्ट्रिक स्कूटर

Baaz इलेक्ट्रिक स्कूटर
Baaz इलेक्ट्रिक स्कूटर

Baaz इलेक्ट्रिक स्कूटर एक अफोर्डेबल इलेक्ट्रिक स्कूटर है। इस इलेक्टिक स्कूटर में आपको 60 km की रेंज एक सिंगल चार्ज पे देखने को मिल जाती है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के अंदर आपको 1 kwh और 36V 28Ah की स्वप्पाब्ल बैटरी दी गई है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की टॉप स्पीड 25 Kmph की है और ये इलेक्ट्रिक स्कूटर मत्र दो घंटो में पूरी चार्ज हो जाती है।

Leave a comment