भारत में जल्द लॉन्च होंगी हीरो के ये शानदार बाइक, जानिए लॉन्च डेट व कीमत

भारत की सबसे बड़ी टू-व्हीलर निर्माता हीरो दो नई बाइक पेश करेगी

भारत की सबसे बड़ी टू-व्हीलर वाहन निर्माता कंपनी हीरो मोटोकॉर्प देश में दो नई मोटरसाइकिलें लॉन्च करने की तैयारी में है। यह कंपनी भारत में सबसे ज्यादा मार्केट शेयर लेती है और पूरी दुनिया की सबसे बड़ी टू-व्हीलर सप्लायर है। हीरो जल्द अपनी दो नई बाइक, हीरो मेवरिक 400 और हीरो एक्सट्रीम 125R भारत में लॉन्च होने की उम्मीद है। इन मोटरसाइकिलों के लिए हीरो ने अमेरिकी मोटरसाइकिल निर्माता कंपनी हार्ले-डेविडसन के साथ पर्त्नेर्धीप की है जो इन्हे कई कदम दूर लेकर आजाएगा अपने सेगमेंट में बाकी कंपनियों को। आइए जानते हैं भारत में लॉन्च होने वाली हीरो की दो नई बाइक।

मॉडलकीमत
हीरो एक्सट्रीम 125R1.2 लाख रूपए
हीरो मेवरिक 4402 लाख रूपए

1. हीरो एक्सट्रीम 125R

भारत की सबसे बड़ी टू-व्हीलर निर्माता हीरो दो नई बाइक पेश करेगी
Source: Bikewale

हीरो एक्सट्रीम 125आर केटीएम की ड्यूक 125 पर आधारित एक नई बाइक होगी जिसे हीरो द्वारा मार्च 2024 तक भारत में लॉन्च करने की उम्मीद है। हीरो ने केटीएम के साथ एक टेक्नोलॉजी ट्रांसफर एग्रीमेंट किया है जिससे हीरो को अपनी मोटरसाइकिल के लिए केटीएम के इंजन और प्लेटफॉर्म का उपयोग करने की अनुमति मिलती है। एक्सट्रीम 125R का डिज़ाइन केटीएम ड्यूक 125 के समान होगा।

इसमें 125cc लिक्विड-कूल्ड सिंगल-सिलेंडर इंजन होगा जो 15 bhp की पावर और 12 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करेगा। यह इंजन को 6-स्पीड गियरबॉक्स के साथ जोड़ा जाएगा और स्लिपर क्लच पेश करेगा जो बेहतरीन रिलायबिलिटी और स्मूथ गियर शिफ्ट ऑफर करेगा। इस मोटरसाइकिल की अनुमानित एक्स-शोरूम कीमत 1.2 लाख रूपए से शुरू होने की उम्मीद है।

2. हीरो मेवरिक 440

भारत की सबसे बड़ी टू-व्हीलर निर्माता हीरो दो नई बाइक पेश करेगी
Source: Pune News

हीरो मेवरिक 440 एक रोडस्टर मोटरसाइकिल होगी जो हार्ले-डेविडसन की X440 पर आधारित होगी। हार्ले-डेविडसन पहले ही इस मोटरसाइकिल को 2023 में भारत में लॉन्च कर चूका है। मेवरिक 440 में X440 जैसा ही प्लेटफॉर्म और इंजन होगा लेकिन इसमें नए डिजाइन एलिमेंट और आधुनिक फीचर्स होंगे जो इसे सेगमेंट की सबसे मॉडर्न बाइक में एक बनाएगा। यह बाइक में गोल एलईडी हेडलैंप और एच-आकार के डीआरएल शामिल होंगे। इसमें एक मस्कुलर फ्यूल टैंक, डमी एयर इनटेक, सिंगल-पीस सीट और बड़े पिलियन ग्रैब रेल्स की सुविधा भी होगी।

मेवरिक 440 में 440cc सिंगल-सिलेंडर एयर-कूल्ड इंजन होगा जो 27 bhp की पावर और 38 Nm का पीक टॉर्क पैदा करेगा। यह 5-स्पीड गियरबॉक्स के साथ आएगा। इस मोटरसाइकिल की अनुमानित एक्स-शोरूम कीमत लगभग 2 लाख रूपए होगी जो हार्ले-डैविडसन की तुलना में काम है और अपने सेगमेंट की सबसे बढ़िया 440cc बाइक में एक इसे एक बनाएगी।

यह भी देखिये: नई हीरो मेवरिक को जल्द भारत में लॉन्च किया जायेगा

Leave a comment