CES 2024 में हुंडई ने पेश कि सुपरनाल S A2 फ्लाइंग टैक्सी, जानिए फीचर्स और लॉन्च डेट

Supernal S A2

हुंडई दुनिया की सबसे बड़ी ऑटोमोबाइल निर्माताओं में से एक बन गई है। कंपनी ने हाल ही में CES 2024 में अपना नया इनोवेशन शोकेस किया जिसका नाम Supernal S A2 है। वास्तव में, यह नवाचार एक इलेक्ट्रिक फ्लाइंग टैक्सी है जिसे एक पायलट सहित पांच यात्रियों को आराम से ले जाने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिसकी अधिकतम गति 192 किलोमीटर प्रति घंटे तक है। हुंडई ने इस उड़ने वाली टैक्सी को जीवंत बनाने के लिए सुपरनल के साथ सहयोग किया।

क्या है ख़ास हुंडई की नई इलेक्ट्रिक फ्लाइंग टैक्सी में

Hyundai-supernal-s-a2
Source: Por Homme

Supernal S A2 एक इलेक्ट्रिक वर्टिकल टेक-ऑफ और लैंडिंग एयरक्राफ्ट है, यह हेलीकॉप्टर की तरह वर्टीकल टेक-ऑफ कर सकता है और एयरप्लेन की तरह हॉरिजॉन्टल से भी उड़ सकता है। इस एयरक्राफ्ट में आठ मोटर हैं जिनमें से चार आगे और चार पीछे हैं। इस विमान में पंख भी दिखाई देते हैं जिससे दिशा परिवर्तन किया जा सकता है।

टेक-ऑफ या लैंडिंग के दौरान रोटर ऊपर की ओर स्थित होंगे, जिससे इस एयरक्राफ्ट को लिफ्ट मिलेगी। क्रूज़िंग मोड में, रोटर्स हॉरिजॉन्टल रूप से स्थित होंगे, जिससे जोर मिलेगा। यह विमान एक बार चार्ज करने पर 40 से 50 Km की रेंज प्रदान करता है और 1500 फीट की ऊंचाई तक उड़ान भर सकता है।

विशेषताएँसुपरनाल S A2
प्रकारइलेक्ट्रिक वर्टीकल टेक ऑफ एंड लैंडिंग एयरक्राफ्ट
मोटर8 मोटर (4 सामने, 4 पीछे)
विंगहाँ, डायरेक्शन बदलने के लिए
रोटर पोजीशन (टेक ऑफ और लैंडिंग के दौरान)ऊपर की ओर
रोटर पोजीशन (क्रुइसिंग के दौरान)हॉरिज़ॉन्टली
रेंज (एक चार्ज में)40 से 50 km
उच्चाई उड़ान की जा सकने वाली1500 फ़ीट

हाई-टेक फीचर्स से होगी लेस

Hyundai-supernal-s-a2-interior
Source: X.com

Supernal S A2 पारंपरिक टैक्सियों की तुलना में बेहतर मोबिलिटी देते हुए कई फायदे प्रस्तुत करता है, विशेष रूप से प्रदूषण संबंधी चिंताओं वाले भीड़भाड़ वाले शहरी क्षेत्रों में फायदेमंद है। विशेष रूप से, उड़ने वाली टैक्सी की टॉप स्पीड 192 किलोमीटर प्रति घंटा है जो नियमित सड़क टैक्सियों से अधिक है। इसके अतिरिक्त, विमान में एक विशाल और आरामदायक केबिन है, जिसमें लेदरेट सीटें, डुअल-ज़ोन एयर कंडीशनिंग, डुअल 10.25-इंच डिस्प्ले और एक सनरूफ है।

निष्कर्ष

Supernal S A2 हुंडई और सुपरनल के बीच सहयोग के माध्यम से विकसित एक अभूतपूर्व नवाचार का प्रतिनिधित्व करता है। इसमें शहरी परिवहन और गतिशीलता में पूरी तरह से क्रांति लाने की क्षमता है। हुंडई और सुपरनल ने 2028 तक सुपरनल एस ए2 लॉन्च करने की योजना बनाई है, जो एक तेज, आरामदायक, टिकाऊ और सुलभ उड़ान टैक्सी अनुभव प्रदान करेगा जिससे लोगों के हवाई यात्रा करने के तरीके में बदलाव आएगा।

यह भी देखिये: 600 Km रेंज के साथ जल्द लॉन्च होगी टाटा सिएरा ईवी, जानिए लॉन्च डेट व फीचर्स

Leave a comment