भारत में जल्द लॉन्च होगी नई फॉक्सवैगन टायरोन, जानिए कीमत व लॉन्च डेट

नई फॉक्सवैगन टायरोन

फॉक्सवैगन ने ग्लोबल बाजारों के लिए नई टेरॉन एसयूवी पेश की है जो टिगुआन ऑलस्पेस की जगह लेगी। शुरुआत में चीन में टिगुआन एल प्रो के रूप में लॉन्च होने वाले, टेरॉन के 2025 तक भारत में जल्द आने की उम्मीद है। टेरॉन नई पीढ़ी के टिगुआन के साथ समानताएं साझा करता है लेकिन अधिक गोल लुक, एक आक्रामक फ्रंट बम्पर, पर्याप्त क्रोम डिटेल और अलॉय व्हील्स जैसी सुविधाएं देती है। हाल ही में लॉन्च की गयी SUV 7-सीटर वैरिएंट में पेश हुई है जिसका 5-सीटर वैरिएंट कूप मॉडल जल्द लॉन्च होगा।

इंजन और परफॉरमेंस

नई फॉक्सवैगन टायरोन
Source: Volkswagen

चीन में लॉन्च हुई नई टेरॉन कई इंजन विकल्पों के साथ उपलब्ध है, इसमें 2.0-लीटर का टर्बो पेट्रोल और डीजल इंजन शामिल हैं। यह इंजन विकल्प कई पावर आउटपुट के साथ आते हैं कार के नए माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम की वजह से। कर की साड़ी पॉवरट्रेन 48V माइल्ड-हाइब्रिड विकल्पों के साथ मौजूद है जिसमे फोर-व्हील ड्राइव और टू-व्हील ड्राइव ड्रिवेटराइन विकल्प मौजूद हैं। वॉक्सवैगन की नई टायरों एक प्लग-इन हाइब्रिड विकल्प भी पेश करती है जिसमे एक 1.5-लीटर के पेट्रोल इंजन के साथ 19.7 kWh बैटरी शामिल है जिसे 6-स्पीड के DSG गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है, यह मॉडल टू-व्हील ड्राइव के साथ उपलब्ध है।

मॉडलनई फॉक्सवैगन टायरोन
इंजन2.0-लीटर का टर्बो पेट्रोल और डीजल, 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन
ट्रांसमिशनमैनुअल ट्रांसमिशन और DSGआटोमेटिक ट्रांसमिशन
ड्राइवट्रैन2WD, 4WD
कीमत25 लाख – 35 लाख रूपए

फीचर्स और डाइमेंशन

नई फॉक्सवैगन टायरोन
Source: Volkswagen

इंटीरियर की बात करें तो नई टेरॉन पुरानी टिगुआन मॉडल के साथ समानताएं शेयर करती है, जिसमें एक नया स्टाइल वाला डैशबोर्ड, इलुमिनटेड ट्रिम एलिमेंट्स और नए-लुक वाले एयर वेंट शामिल हैं। यह 10.3 इंच के डिजिटल इंस्ट्रूमेंट डिस्प्ले और सेंट्रल टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट डिस्प्ले के साथ आती है जो वेरिएंट के आधार पर 12.9 इंच से 15 इंच तक है। टेरॉन वोक्सवैगन के नए MQB EVO प्लेटफॉर्म पर आधारित है जिसमें अतिरिक्त स्टिफनेस, सस्पेंशन अपग्रेड और 48V माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम शामिल है।

टेरॉन के डाइमेंशन्स की बात करें तो यह गाडी 4,735 mm की लम्बी, 1,859 mm की चौड़ी और 1,682 mm की ऊंची है। लेटेस्ट 5-सीट टिगुआन की तुलना में, टेरॉन 197 mm लम्बी, 17 mm चौड़ी और 43 mm ऊंची है, जिसमें 2,791 mm व्हीलबेस है जो 111 mm लंबा है।

कीमत

टेरॉन एक ग्लोबल मॉडल होगी जिसका निर्माण जर्मनी, चीन और मैक्सिको में किया जाएगा। इसे CKD किट के माध्यम से भारत में भी असेंबल किया जाएगा और समान कीमत वाले सेगमेंट में जीप मेरिडियन और स्कोडा कोडियाक जैसी एसयूवी के साथ मुक़ाबला करेगी। नई टायरों की कीमत की डिटेल अभी जारी नहीं की गई है। रिपोर्ट्स के अनुसार वॉक्सवैगन की नई टायरों 25 लाख से 35 लाख रूपए की कीमत में भारत में आ सकती है।

यह भी देखिये: महिंद्रा ने लॉन्च करी नई 2024 XUV700, जानिए नई कीमत और क्या है ख़ास

Leave a comment