जानिए 10 लाख रुपए से कम की कीमत में भारत की सबसे बढ़िया EVs कोनसी है

भारत की सबसे किफायती EVs

इलेक्ट्रिक कार का ट्रेंड भारत में बढ़ रहा है, क्योंकि ये बहुत सारे फ़ायदे देते हैं, जैसे कि कम चलने का ख़र्च, शून्य प्रदूषण, और टैक्स की छूट। बहुत सारे कार निर्माता भारतीय बाज़ार में नए इलेक्ट्रिक मॉडल लॉन्च कर रहे हैं, जो अलग-अलग सेगमेंट और बजटों के लिए उपयुक्त हैं। इस ब्लॉग में, हम कुछ बेस्ट इलेक्ट्रिक कार के बारे में देखेंगे जो आप भारत में 10 लाख के अंदर खरीद सकते हैं।

1. टाटा टियागो EV

टाटा टियागो EV
टाटा टियागो EV

टाटा टियागो EV टाटा की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार है, जो ₹8.69 लाख से शुरू होती है। यह कार एक कॉम्पैक्ट हैचबैक है, जो सिटी ड्राइविंग के लिए आदर्श है। यह कार 30.2 kWh की बैटरी से चलती है, जो एक सिंगल चार्ज में 312 km तक चल सकती है। यह कार 0-60 km प्रति घंटे की गति को 5.7 सेकंड में प्राप्त करती है, और इसकी टॉप स्पीड 120 km प्रति घंटे है। यह कार में 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, डुअल एयरबैग्स, एबीएस, ABD, रियर पार्किंग सेंसर्स, और कैमरा जैसे फ़ीचर्स दिए गए हैं।

2. MG कॉमेट EV

MG कॉमेट EV
MG कॉमेट EV

MG कॉमेट EV MG की पहली इलेक्ट्रिक कार है भारत में, जो ₹7.98 लाख से शुरू होती है। यह कार एक सबकॉम्पैक्ट SUV है, जो अर्बन और रूरल दोनों तरह की सड़कों पर आरामदायक सफर का अनुभव कराती है। यह कार 26.8 kWh की बैटरी से चलती है, जो एक सिंगल चार्ज में 236 Km तक चल सकती है। यह कार 0-60 km प्रति घंटे की गति को 8.5 सेकंड में प्राप्त करती है, और इसकी टॉप स्पीड 100 Kmph है। यह कार में 8 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, आई-स्मार्ट कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, पैनोरैमिक सनरूफ, छह एयरबैग्स, ABS, ABD, हिल स्टार्ट असिस्ट, हिल डिसेंड कंट्रोल, और ट्रैक्शन कंट्रोल जैसे फ़ीचर्स दिए गए है।

3. महिंद्रा eKVU100

महिंद्रा eKVU100
महिंद्रा eKVU100

महिंद्रा eKVU100, महिंद्रा की आने वाली इलेक्ट्रिक कार है, जो ₹9 लाख के आसपास की कीमत पे लांच होगी। यह कार एक माइक्रो SUV है, जो छोटी परिवारों के लिए उपयुक्त है। यह कार 15.9 kWh की बैटरी से चलती है, जो एक सिंगल चार्ज में 147 km तक चल सकती है। यह कार 0-60 किलोमीटर प्रति घंटे की गति को 11 सेकंड में प्राप्त करती है, और इसकी टॉप स्पीड 80 किलोमीटर प्रति घंटे है। यह कार में 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, रिमोट डायग्नोस्टिक्स, केबिन प्री-कूलिंग, लोकेशन ट्रैकिंग, एंटी-थेफ्ट फीचर्स जैसे फ़ीचर्स होंगे।

4. टाटा अल्ट्रोज EV

टाटा अल्ट्रोज EV
टाटा अल्ट्रोज EV

टाटा अल्ट्रोज EV टाटा की दूसरी इलेक्ट्रिक कार है भारत में, जो ₹10 लाख के आसपास लॉन्च होगी। यह कार एक प्रीमियम हैचबैक है, जो स्टाइलिश डिज़ाइन और स्पेसियस केबिन के साथ है। यह कार 30 kWh की बैटरी से चलेगी, जो एक सिंगल चार्ज में 250-300 km तक चल सकती है। यह कार 0-60 किलोमीटर प्रति घंटे की गति को 9 सेकंड से कम वक्त में प्राप्त करेगी, और इसकी टॉप स्पीड 120 किलोमीटर प्रति घंटे की होगी। यह कार में हार्मन कार्डन साउंड सिस्टम, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, क्रूज़ कंट्रोल, एम्बिएंट लाइटिंग जैसे फ़ीचर्स होंगे।

5. रेनॉ क्विड EV

रेनॉ क्विड EV
रेनॉ क्विड EV

रेनॉ क्विड EV रेनॉ की पहली इलेक्ट्रिक कार होगी भारत में, जो ₹10 लाख के आसपास लॉन्च होगी। यह कार एक एंट्री-लेवल हैचबैक होगी, जो बजट खरीदारों के लिए आकर्षक होगी। यह कार 26.8 kWh की बैटरी से चलेगी, जो एक सिंगल चार्ज में 271 km तक चल सकती है। यह कार 0-60 किलोमीटर प्रति घंटे की गति को 12 सेकंड में प्राप्त करेगी, और इसकी टॉप स्पीड 105 किलोमीटर प्रति घंटे की होगी। यह कार में डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम (एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के साथ) जैसे फ़ीचर्स होंगे।

6. किआ सोल EV

किआ सोल EV
किआ सोल EV

किआ सोल EV किआ की एक स्टाइलिश और बढ़िया स्पेस वाली इलेक्ट्रिक कार है, जो ₹10 लाख से शुरू होती है। यह कार 64 kWh की बैटरी से चलती है, जो एक सिंगल चार्ज में 450 km तक चल सकती है। यह कार 0-60 किलोमीटर प्रति घंटे की गति को 7.6 सेकंड में प्राप्त करती है, और इसकी टॉप स्पीड 167 किलोमीटर प्रति घंटे है। इस कार में 10.25 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, वायरलेस चार्जिंग, हेड-अप डिस्प्ले, छह एयरबैग्स, एबीएस, ईबीडी, लेन कीप असिस्ट, ब्लाइंड स्पॉट डिटेक्शन जैसे फीचर्स देखने को मिल जायेंगे हैं।

7. ओरा आर1

ओरा आर1
ओरा आर1

ओरा आर1 इलेक्ट्रिक कार चीन की ग्रेट वॉल मोटर्स की एक इलेक्ट्रिक कार है, जो ₹7 लाख से शुरू होती है। यह कार एक आकर्षित और कॉम्पैक्ट हैचबैक है, जो युवा खरीदारों के लिए आकर्षक है। यह कार 33 kWh की बैटरी से चलती है, जो एक सिंगल चार्ज में 351 km तक चल सकती है। यह कार 0-60 किलोमीटर प्रति घंटे की गति को 9.6 सेकंड में प्राप्त करती है, और इसकी टॉप स्पीड 102 किलोमीटर प्रति घंटे है। इस कार में आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस, फेस रिकॉग्निशन, डुअल एयरबैग्स, एबीएस, ईबीडी जैसे फीचर्स देखने को मिल जाते हैं।

8. मारुति सुज़ुकी वैगनआर EV

मारुति सुज़ुकी वैगनआर EV
मारुति सुज़ुकी वैगनआर EV

मारुति सुज़ुकी वैगनआर EV मारुति सुज़ुकी की पहली इलेक्ट्रिक कार होगी भारत में, जो ₹8.50 लाख से शुरू होती है। यह कार एक लोकप्रिय हैचबैक है, जो स्पेसियस और व्यावहारिक है। यह कार 30 kWh की बैटरी से चलती है, जो एक सिंगल चार्ज में 200 km तक चल सकती है। यह कार 0-60 किलोमीटर प्रति घंटे की गति को 10 सेकंड में प्राप्त करेगी, और इसकी टॉप स्पीड 120 किलोमीटर प्रति घंटे है। इस कार में डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम विद एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो जैसे फीचर्स होंगे।

9. हैमा बर्ड EV1

हैमा बर्ड EV1
हैमा बर्ड EV1

हैमा बर्ड EV1 चीन की हैमा ऑटोमोबाइल्स की एक इलेक्ट्रिक कार है, जो ₹10 लाख के आसपास लॉन्च होगी। यह कार एक छोटी हैचबैक है, जो शहर की ड्राइविंग के लिए उपयुक्त है। यह कार 28.5 kWh की बैटरी से चलती है, जो एक सिंगल चार्ज में 202 km तक चल सकती है। यह कार 0-60 किलोमीटर प्रति घंटे की गति को 13 सेकंड में प्राप्त करती है, और इसकी टॉप स्पीड 120 किलोमीटर प्रति घंटे है। इस कार में टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम विद नेविगेशन और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी जैसे फीचर्स होंगे।

Leave a comment