नई रेनॉल्ट डस्टर खरीदने से पहले ये बातें जान लें

नई रेनॉल्ट डस्टर भारत में जल्द लॉन्च होगी, आने वाली SUV के बारे में ये बातें जान लें

रेनॉल्ट जल्द अपनी नई डस्टर को भारतीय मार्केट में उतारने जा रही हे। ये गाडी काफी सालों बाद अपने फोर्थ जेनेरशन में भारत में कमबैक करेगी। नई डस्टर भारत के 2025 की शुरुवात में आने की संभावना है। रेनॉल्ट के सिस्टर ब्रांड Dacia ने अपनी नई डस्टर को ग्लोबली पेश कर चुकी है। भारत में इसे रेनॉल्ट अपनी नई गाडी लेकर आएगी। यह गाडी नए डिज़ाइन और फीचर्स के साथ नया इंजन और लक्ज़री परफॉरमेंस परेश करेगी। आइए जानते हैं नई रेनॉल्ट डस्टर के बारे में 5 नए फीचर्स जो आपको इसकी ओर और भी लुभाएंगे।

नया प्लेटफार्म

नई डस्टर अपने स्टेट ऑफ़ थ आर्ट CMF-B प्लेटफार्म पर निर्मित होगी जिसे निसान और रेनॉल्ट ने साथ डेवलप किया है। कंपनी के ये पुराने M0 प्लेटफार्म से बहुत ज्यादा आगे बना देगा। रीनॉल्ट के ये प्लेटफार्म उसके सिस्टर ब्रांड Dacia और निसान की गाड़ियों में भी मिलेगा। यह प्लेटफार्म पूरा स्थानीयकरण के रूप में आएगा जहाँ इसके सारे पार्ट्स और इक्विपमेंट्स भारत में ही निर्मित होंगे। इसके लिए कंपनी 5,300 करोड़ रुपए भारत में निवेश करेगी और इसके अंतर्गत रेनॉल्ट 6 नए मॉडल भारत में लाएगा।

एक्सटेरियर

Dacia-duster-rear-view
Source: Motor1

नई डस्टर में एक मजबूत चकोर लुक आएगा जो इसे एक स्लीक अपील देगा। यह गाडी एक मस्कुलर फ्लेंक, नया बोनेट, और प्लास्टिक क्लाद्डिंग पेश करती है। कंपनी ने अपनी नई SUV में एंगुलर व्हील्स डिज़ाइन और एक शानदार अपील ऑफर करती है। नई डस्टर Y-शेप्ड LED DRLS और टेललाइट्स और नए 18-इंच व्हील्स के साथ एक नया फ्रंट और रियर स्टाइलिंग पेश करेगी जो इसे एक अनोखी स्टाइल और प्रजेंस करेगा।

इंटीरियर

Renault-duster-interior
Source: Topgear

अंदर, रेनॉल्ट की नई डस्टर टेक्नोलॉजी और मजबूती से लेस होगी जो इसे अपने सेगमेंट की सबसे बढ़िया गाडी के रूप में पेश करेगा। गाडी अपने इंटीरियर में एक नया डैशबोर्ड, नया सेंटर कंसोल और एडवांस्ड फीचर्स के साथ पेश करेगी। इसके अतिरिक्त नई डस्टर एक नया 10.1 इंच का सेंटर टचस्क्रीन और एक नया 7 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट पैनल लेकर आती है, और वायरलेस चार्जिंग, 6-स्पीकर सिस्टम पेश करेगी।

पॉवरट्रेन

मॉडलरेनॉल्ट डस्टर
इंजन1.2-लीटर 3-सिलिंडर इंजन, 1.6-लीटर हाइब्रिड पेट्रोल इंजन
पावर94 hp, 130 hp
पॉवरट्रेनRWD, AWD
कीमत15 लाख रुपए
लॉन्च डेट2025 की शुरुवात में

नई रेनॉल्ट डस्टर अपने साथ 3 नए इंजन विकल्प लेकर आएगी जो ग्राहकों को ऑफर करेंगे बढ़िया विकल्प। शरुवात होती है एक 94 hp 1.6-लीटर हाइब्रिड पेट्रोल इंजन है जो 49 hp की इलेक्ट्रिक मोटर के साथ जो एक ईको-फ्रेंडली ड्राइव पेश करेगी। इसके अलावा डस्टर में एक 1.2-लीटर का 3-सिलिंडर इंजन भी उपलब्ध कराया गया है जो एक 48V वोल्ट की इलेक्ट्रिक मोटर के साथ आता है और 130 hp पैदा करता है। डस्टर AWD सिस्टम के साथ आएगी जो टेर्रिन सिलेक्टर मोड और हिल देक्सेंट के साथ आएगी।

यह भी देखिये: जनवरी 2024 में लॉन्च होने जा रही ये 4 नई SUVs, जानिए पूरा विवरण

1 thought on “नई रेनॉल्ट डस्टर खरीदने से पहले ये बातें जान लें”

Leave a comment