भारत में जल्द लॉन्च होगी किआ सेल्टोस हाइब्रिड पूरा विवरण

किआ सेल्टोस हाइब्रिड

किआ सेल्टोस ने खुद को भारत के कॉम्पिटिटिव कॉम्पैक्ट-एसयूवी सेगमेंट में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में स्थापित किया है। अब, किआ सेल्टोस के लिए एक हाइब्रिड इंजन वेरिएंट पेश करने पर विचार कर रही है, जो संभावित रूप से बाजार में अपनी पेशकश को बदल देगा। आइए जानते हैं आने वाली किआ सेल्टोस हाइब्रिड कार के बारे में, इसकी खूबियां, लॉन्च डेट और कीमत।

सेल्टोस की सफलता का श्रेय पूरे रूप से इसके इंजन और ट्रांसमिशन विकल्पों की रेंज को दिया जा सकता है। किआ भारतीय बाजार में डीजल इंजन के पोटेंशियल रिप्लेसमेंट के रूप में हाइब्रिड टेक्नोलॉजी की खोज कर रही है। किआ इंडिया के MD और CEO ताए-जिन पार्क जब तक नियम अनुमति देते हैं तब तक डीजल इंजन की बिक्री जारी रखेगी। हालाँकि, किआ का लक्ष्य डीजल इंजनों को पूरे तरीके से बंद करना है कुछ सालों में।

क्या होगा किआ के नए हाइब्रिड इंजन में?

भारत में जल्द लॉन्च होगीकिआ सेल्टोस हाइब्रिड पूरा विवरण
Source: Whichcar

किआ अपने मौजूदा 1.2-लीटर और 1.5-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड इंजन विकल्पों को एलेक्ट्रिफिय करने की प्रक्रिया में है। ब्रांड के पास अपने ग्लोबल बाजारों से हाइब्रिड टेक्नोलॉजी विशेषज्ञता है, और इसका लक्ष्य भारतीय बाजार में हाइब्रिड इंजन पेश करने और कॉस्ट मैनेजमेंट के बीच संतुलन बनाना है। किआ इंडिया अपने हाइब्रिड इंजन की मोटर और बैटरी पैक भारत में बनाएगी जिससे उसकी लागत क्षमता और भी काम होगी।

कब होगा लॉन्च?

हाइब्रिड सेटअप को शुरुआत में आने वाली सब-4 मीटर एसयूवी, Clavis में पेश किए जाने की उम्मीद है। यह गाडी 2024 के अंत पेश की जाएगी और इसके बाद इसे 2025 में लॉन्च किया जाएगा। क्लैविस लॉन्च के बाद, किआ अपनी सेल्टोस और करेन्स SUV में भी अपना नया हाइब्रिड इंजन लाएगी।

मॉडलकिआ सेल्टोस हाइब्रिड
इंजन1.2-लीटर हाइब्रिड, 1.5-लीटर हाइब्रिड इंजन
पावर200 PS
टार्क350 Nm
कीमत18 लाख रुपए

कन्क्लूशन

किआ द्वारा अपने लोकप्रिय सेल्टोस मॉडल के लिए हाइब्रिड तकनीक की खोज उद्योग के अधिक सस्टेनेबल और एफ्फिसिएंट परफॉरमेंस सोलूशन्स की ओर बदलाव को दर्शाती है। हाइब्रिड टेक्नोलॉजी में इन्नोवेशंस करके, किआ का लक्ष्य भारत में प्रदूषण काम करना है और एक ग्रीन फ्यूचर की और बढ़ना है जहाँ कंपनी की गाड़ियों को बनाने से उनके एमिशन्स बिलकुल जीरो करना है।

यह भी देखिये: 1200 Km रेंज के साथ लॉन्च हुई Xiaomi SU7 इलेक्ट्रिक कार, जानिए फीचर्स व कीमत

Leave a comment