भारत में जल्द लॉन्च होंगी मारुति सुजुकी की ये गाड़ियां, पूरी डिटेल्स जानिए

मारुति सुजुकी की ये गाड़ियां होंगी जल्द भारत में लॉन्च, जानिए लॉन्च डेट और कीमत

मारुति सुजुकी अगले तीन वर्षों में भारतीय बाजार में एक महत्वपूर्ण प्रोडक्ट एक्सपेंशन की योजना बना रही है। इसमें नए एसयूवी सेगमेंट पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा और इलेक्ट्रिक क्षेत्र में प्रवेश किया जाएगा। कंपनी की यह गाड़ियां इलेक्ट्रिक और ICE वैरिएंट दोनों में उपलब्ध होंगी और पेश करेंगी शानदार डिज़ाइन जो भारत के दुसरे कार निर्माताओं को कड़ी टक्कर देगा। आइए जानते हैं भारत में लॉन्च होने वाली मारुति सुजुकी की नई गाड़ियां।

मारुति सुजुकी Y17 ग्रैंड विटारा15 लाख रूपए
मारुति सुजुकी Y43 माइक्रो एसयूवी5 लाख रूपए
मारुति सुजुकी eVX25 लाख रूपए
नेक्स्ट-जेन मारुति सुजुकी स्विफ्ट और डिजायर6 लाख रूपए
मारुति सुजुकी YDB कॉम्पैक्ट एमपीवी7 लाख रूपए

1. मारुति सुजुकी Y17 ग्रैंड विटारा

भारत में जल्द लॉन्च होंगी मारुति सुजुकी की ये गाड़ियां, पूरी डिटेल्स जानिए
Source: Maruti Suzuki

ग्रैंड विटारा का 7सीटर वर्शन मारुति सुजुकी जल्द भारत में लॉन्च करेगी। यह मौजूदा मॉडल के सामान व्हीलबेस लेकर आएगी और छोटे मोठे कॉस्मेटिक उपग्रडेस लेकर आएगी। मारुति नए ADAS फीचर्स और कई नई सुविधाओं को पेश करेगी। यह कंपनी का प्रसिद्द 1.5L स्ट्रांग हाइब्रिड पेट्रोल इंजन पेश करेगी जो देगा बेहतर परफॉरमेंस और माइलेज। यह गाडी टक्कर देगी टाटा सफारी फेसलिफ्ट, महिंद्रा XUV700 जैसी गाड़ियो से, भारत में ये 2024 के अंत तक लॉन्च होने की उम्मीद है।

2. मारुति सुजुकी Y43 माइक्रो एसयूवी

भारत में जल्द लॉन्च होंगी मारुति सुजुकी की ये गाड़ियां, पूरी डिटेल्स जानिए
Source: Autocar India

टाटा पंच और हुंडई एक्सटर को टक्कर देने के लिए एक बिल्कुल नई माइक्रो एसयूवी मारुति सुजुकी जल्द लॉन्च करेगा। यह गाडी 2026 तक भारत में लॉन्च हो सकती है और इसे कंपनी के हार्टेक्ट प्लेटफार्म पर बनाया जायेगा। यह सेगमेंट में ब्रेज़्ज़ा और फ्रॉन्क्स के नीचे स्थित होगी। मारुति सुजुकी की यह माइक्रो SUV 1.2L Z सीरीज पेट्रोल इंजन के साथ माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी पेश करेगी।

3. मारुति सुजुकी eVX

भारत में जल्द लॉन्च होंगी मारुति सुजुकी की ये गाड़ियां, पूरी डिटेल्स जानिए
Source: Suzuki

ईवीएक्स कॉन्सेप्ट पर आधारित मारुति सुजुकी की पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी भारत में जल्द लॉन्च होगी। इस साल के अंत में आने वाली यह मध्यम आकार की एसयूवी टोयोटा के 40PL से प्राप्त YY8 प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी। मारुति सुजुकी नई eVX एक बार चार्ज करने पर लगभग 500 Km की रेंज ऑफर करेगी। टोयोटा के आर्किटेक्चर और प्लेटफार्म के पर निर्मित यह इलेक्ट्रिक SUV भारत में 2025 की शरुआत में आ सकती है।

4. नेक्स्ट-जेन मारुति सुजुकी स्विफ्ट और डिजायर

भारत में जल्द लॉन्च होंगी मारुति सुजुकी की ये गाड़ियां, पूरी डिटेल्स जानिए
Source: Motor1

टोक्यो मोटर शो में पेश की गई स्विफ्ट और डिज़ायर 2024 एडिशन भारतीय सड़कों पर जल्द उतारे जायेंगे। बेहतर प्रदर्शन और बेहतर माइलेज के लिए दोनों मॉडलों में नया 1.2-लीटर 3-सिलेंडर हाइब्रिड पावरट्रेन होगा। नई स्विफ्ट, अपने पुराने मॉडल की तुलना में 15mm लंबी, 40mm पतली और 30mm ऊंची होगी। यह एक मल्टी-फंक्शनल फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील, 9-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एक सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर जैसे कई फीचर्स पेश करेगी। मारुति भारत में इसे कई ट्रांसमिशन विकल्पों के साथ लाएगा।

5. मारुति सुजुकी YDB कॉम्पैक्ट एमपीवी

Maruti-suzuki-ydb-compact-mpv
Source: Cartoq

मारुति सुजुकी अपनी नई कॉम्पैक्ट MPV लॉन्च करेगा जिसका कोडेनेम YDB है। यह रीनॉल्ट की ट्रिबेर को महिंद्रा की मोरज़्जो को टक्कर देगी। कंपनी की यह MPV स्पेशिअ कांसेप्ट पर बनेगी और लम्बे व्हीलबेस और प्रक्टिकलिटी के साथ आएगी। मारुति इसमें भी अपना Z-सीरीज का इंजन लेकर आएगा जो देगा बेहतर परफॉरमेंस और सुनिश्चित करेगा शानदार माइलेज।

यह भी देखिये: 7 नई अफोर्डेबल गाड़ियां जो भारत में जल्द लॉन्च होंगी, जानिए पूरा विवरण

Leave a comment