400 Km रेंज के साथ जल्द लॉन्च होगी मारुति की ये SUV, जानिए पूरा विवरण

मारुति सुजुकी eVX

मारुति सुजुकी ने अपना पूरा ध्यान SUV सेगमेंट पर देने का सोचा है, इसके निष्कर्ष में भारतीय बाजार अगले साल से कई नई SUVs पेश करेगा। कंपनी ने भारत में कई नई SUVs लॉन्च करि हैं जैसे कि Fronx, ग्रैंड विटारा, ब्रेज़्ज़ा, और हाल में लॉन्च की गयी जिमनी जो कार निर्माता के लिए काफी कुशल साबित हुयी हैं। मारुति 2024 से अपनी नई SUV लॉन्च करेगी जिसे eVX कहा गया है। मारुति सुजुकी eVX कंपनी की पहली इलेक्ट्रिक कार होगी जो भारतीय बाजार में 2024 में लॉन्च होगी। आइए जानते हैं भारत में जल्द लॉन्च होने वाली मारुति सुजुकी eVX के बारे में।

मारुति ने 2024-2025 के भीतर एक इलेक्ट्रिक एसयूवी (eSUV) भारत में जल्द लाने का कन्फर्म किया है। कंपनी की नई ये SUV का नाम eVX होगा जिसे 2023 ऑटो एक्सपो में पेश किया गया था। मारुति सुजुकी अपनी नई eVX भारत में 2024 के अंत तक बनाएगा जिसे ग्लोबल मार्केट में भी लॉन्च करा जाएगा। टोयोटा की मारुति सुजुकी से साझेदारी के चलते, टोयोटा भी अपनी नई इलेक्ट्रिक SUV लॉन्च करेगा जो eVX पर बेस्ड होगी। इसका लॉन्च मारुति सुजुकी eVX के बाद होगा।

आकर्षक डिज़ाइन

Maruti-suuzki-evx-front-top-view
Source: Suzuki

नई eVX इलेक्ट्रिक SUV भारत की सड़कों पर परिक्षण के लिए देखा जा चूका है जो बताता है की ये गाडी भारत में जल्द लॉन्च होगी। भारी कमॉफ्लार्ज के बावजूद इसके स्पाई इमेजेज से पता लगता है गाडी LED हेडलैम्प्स के साथ आएगी जिसे 2023 ऑटो एक्सपो में भी देखा गया था। गाडी का इंटीरियर फीचर्स और टेक्नोलॉजी से भरा होगा और पेश करेगा एक लक्ज़री अनुभव इसे चलने में।

लेवल 2 ADAS, ड्यूल जोन क्लाइमेट कण्ट्रोल, आटोमेटिक HVAC कण्ट्रोल, पावर स्टीयरिंग जैसी सुविधाओं के साथ ये गाडी पेश करेगी और शानदार केबिन। पावर सीट्स, सनरूफ और नई तकनीक के साथ मारुति सुजुकी eVX सेगमेंट की सबसे प्रतिष्ठित इलेक्ट्रिक SUV होगी।

परफॉरमेंस और स्पेक्स

मॉडलमारुति सुजुकी eVX
बैटरी48 kWh
रेंज400 Km
पावर300 hp
कीमत25 लाख रुपए

मारुति की नई eVX और टोयोटा की इलेक्ट्रिक SUV, टोयोटा के 27PL प्लेटफार्म पर बनेंगी जो पूरी तरीके से इलेक्ट्रिक कारों के लिए डिज़ाइन करा गया है। यह SUV दो इलेक्ट्रिक मोटर सेटअप के साथ आएगी जो इसे बेहतरीन पावर के साथ ऑल-व्हील ड्राइव और 300 hp तक की पावर प्रदान करेगा। यह गाडी अपने साथ 48 kWh की बैटरी लेकर आएगी जो इसे 350-400 Km की रेंज प्रदान करेगा। कंपनी दो वैरिएंट्स ऑफर करेगी रियर और ऑल-व्हील ड्राइव के साथ जो इसे अपने सेगमेंट की सर्वश्रेठ इलेक्ट्रिक कार बनाएगा।

यह भी देखिये: 4 नई इलेक्ट्रिक SUVs जो जल्द लॉन्च होंगी, जानिए पूरी डिटेल्स