मारुति सुजुकी जल्द लॉन्च करेगी अपनी नई एंट्री-लेवल SUV जो देगी टाटा पंच को टक्कर

मारुति सुजुकी जल्द भारत में लॉन्च करेगी अपनी नई एंट्री-लेवल सब-4 SUV जो देगी टक्कर टाटा पंच को

मारुति सुजुकी टाटा पंच और हुंडई एक्सटर जैसे कॉम्पिटिटर को टक्कर देते हुए एक सब-4 मीटर SUV सेगमेंट में प्रवेश करने के लिए तैयार है। इस नई एंट्री-लेवल एसयूवी के 2026-27 के आसपास लॉन्च होने की उम्मीद है। भारतीय बाजार में एसयूवी की बढ़ती मांग को पूरा करने की मारुति की रणनीति का हिस्सा है। इस नए मॉडल को पेश करने से पहले, मारुति 2025 और 2024 में ग्रैंड विटारा 7-सीटर और अपनी पहली इलेक्ट्रिक SUV, eVX लॉन्च करने की योजना बना रही है। आइए जानते हैं मारुति सुज़की की लॉन्च होने वाली नई SUV जो जल्द टक्कर देगी टाटा पंच को।

मारुति की एसयूवी रणनीति

मारुति सुजुकी जल्द लॉन्च करेगी अपनी नई एंट्री-लेवल SUV जो देगी टाटा पंच को टक्कर
Source: Car Boys

मारुति सुजुकी भारत में एसयूवी की बढ़ती मांग पर काम कर रही है, इसके रिजल्ट में 2023 में इसकी डीलर डिस्पैच में एसयूवी का योगदान 49% है। कंपनी ने बाजार की मांग को पूरा करने के लिए पिछले दो वर्षों में चार नई एसयूवी लॉन्च की हैं। मारुति की आने वाली एसयूवी लाइनअप में टाटा पंच और हुंडई एक्सटर जैसी लोकप्रिय एक नया एंट्री-लेवल सब-4 मीटर एसयूवी को पेश करेगी जो टक्कर देगी इन गाड़ियों को।

लॉन्च टाइमलाइन

नई एंट्री-लेवल मारुति सुजुकी एसयूवी को 2026-27 में पेश किए जाने की उम्मीद है। इससे पहले, मारुति ने 2025 में ग्रैंड विटारा 7-सीटर लॉन्च करने की योजना बनाई है, जो आने वाले खरखौदा प्लांट की पहली कार होगी। मारुति का पहला इलेक्ट्रिक वाहन eVX 2024 में लॉन्च होगा जो शेयर करेगा अपना नया प्लेटफार्म टोयोटा की आने वाली इलेक्ट्रिक SUV से।

सब-4 मीटर एसयूवी सेगमेंट पर फोकस

मारुति सुजुकी ने मुख्य रूप से इग्निस और एस-प्रेसो जैसी क्रॉसओवर स्टाइल वाली एंट्री-लेवल एसयूवी पेश की है। कंपनी ने टाटा पंच और हुंडई एक्सटर जैसे मॉडलों की सफलता से प्रभावित होकर कंपनी अब सब-4 मीटर एसयूवी सेगमेंट पर अपना ध्यान केंद्रित कर रही है। कंपनी की ये एंट्री-लेवल SUV लाएगी शानदार डिज़ाइन जो हाल ही में लॉन्च की गयी Fronx से प्रेरित होगा।

मारुति सुजुकी की नई एसयूवी

मारुति सुजुकी जल्द लॉन्च करेगी अपनी नई एंट्री-लेवल SUV जो देगी टाटा पंच को टक्कर
Source: Oto

हालांकि आयने वाली मारुति एसयूवी के बारे में पूरी इनफार्मेशन अभी नहीं जारी की गयी है, लेकिन कुछ अफवाह और रिपोर्ट्स के अनुसार यह SUV अपना डिज़ाइन शेयर करेगी कंपनी की ग्रैंड विटारा और फ्रॉन्क्स से। कंपनी अपना 1.2-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल और 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन पेश करेगी और एक ऊंचा स्टान्स लेकर आएगी। फीचर के लिहाज से, यह एसयूवी अन्य आधुनिक सुविधाओं के साथ एक बड़ा इंफोटेनमेंट सिस्टम, एक 360-डिग्री कैमरा, एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर पेश कर सकती है।

क्या होगी कीमत

मारुति की नई एंट्री-लेवल एसयूवी की कीमत लगभग 8 लाख रुपए से शुरू होने का अनुमान है, जो 13 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) तक जाएगी जो इसे कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में एक बढ़िया विकल्प ऑफर करेगी।

यह भी देखिये: 2024 हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट जल्द होगी भारत में लॉन्च, जानिए पूरा विवरण

Leave a comment