5 कार निर्माता जो जल्द भारत में अपनी नई इलेक्ट्रिक गाड़ियां लॉन्च करेंगे, पूरी डिटेल्स

5 नई इलेक्ट्रिक गाड़ियां जो भारत में जल्द लॉन्च होंगी

भारत के बढ़ते ऑटोमोटिव सेक्टर में कई नए कार लॉन्च होंगे जिनमे भारत के बड़े इलेक्ट्रिक कार निर्माता शामिल हैं। यह कारमेकर जल्द अपनी नई पेशकश से भारतीय बाजार को सुसज्जित करेंगे और बढ़ते इलेक्ट्रिक चलन को आगे लेकर जायेंगे। यह नई इलेक्ट्रिक गाड़ियां अपने साथ लाएंगी नया आर्किटेक्टर, ज्यादा रेंज और बेहतरीन ड्राइविंग का लुत्फ़ जो इनको कम्पटीशन से कई गुना आगे लेकर जायेगा। टाटा, महिंद्रा, और किआ जैसे कई कंपनियां भारत में जल्द अपनी नई इलेक्ट्रिक गाड़ियां लॉन्च करेंगी। आइए जानते हैं इनके बारे में।

1. हुंडई क्रेटा ईवी

5 कार निर्माता जो जल्द भारत में अपनी नई इलेक्ट्रिक गाड़ियां लॉन्च करेंगे, पूरी डिटेल्स
Source: Hyundai India

हुंडई अपनी नई क्रेटा के इलेक्ट्रिक वर्शन की भारत में शुरुआत की योजना बना रही है, जिसे 2024 के अंत में या 2025 के शुरुआती दौर में आने की उम्मीद है। रिपोर्ट्स के अनुसार स्पाई इमेज में देखि गयी हुंडई की आने वाली क्रेटा ईवी अपने हाल ही में लॉन्च किए गए फेसलिफ्टेड मॉडल पर आधारित होगी। यह गाडी शानदार कटिंग-एज डिज़ाइन और मॉडर्न इंटीरियर लेकर आएगी जो आज के स्टैण्डर्ड के अनुसार होगा। यह इलेक्ट्रिक SUV बड़ी बैटरी और 500 Km तक की शानदार रेंज पेश करेगी।

2. टाटा कर्व और हैरियर ईवी

5 कार निर्माता जो जल्द भारत में अपनी नई इलेक्ट्रिक गाड़ियां लॉन्च करेंगे, पूरी डिटेल्स
Source: HT Auto

टाटा मोटर्स भी जल्द अपने नए इलेक्ट्रिक लाइनअप को बढ़ाएगी और लॉन्च करेगी 2 नई इलेक्ट्रिक कारें। यह इलेक्ट्रिक गाड़ियां कंपनी के नए इलेक्ट्रिक acti.ev जेन 2 प्लेटफार्म पर निर्मित होंगी और पेश करेंगी ग़ज़ब की फ़ास्ट चार्जिंग सुविधा और 500 Km से ऊपर तक की शानदार ड्राइविंग रेंज। टाटा की नई नेक्सॉन ईवी और हाल में पेश की गयी पंच ईवी के बाद टाटा मोटर्स अपनी नई कर्व ईवी और हरियर ईवी भारत में पेश करने की तैयारी कर रहा है। यह गाड़ियां फ्यूचरिस्टिक डिज़ाइन और बेहतरीन मॉडर्न टेक्नोलॉजी से लेस इंटीरियर पेश करेंगी। साथ ही इनमे मॉडर्न सुविधाओं से लेस फीचर और कम्फर्टेबले सीट मिलेंगी जो आपके इलेक्ट्रिक ड्राइविंग एक्सपीरियंस और को बढ़ा देंगी।

3. किआ EV9

5 कार निर्माता जो जल्द भारत में अपनी नई इलेक्ट्रिक गाड़ियां लॉन्च करेंगे, पूरी डिटेल्स
Source: Wired uK

किआ भारतीय बाजार में महत्वपूर्ण प्रोग्रेस कर रही है अपने इलेक्ट्रिक और ICE व्हीकल पर। कंपनी अपना इलेक्ट्रिक वाहनों पर ध्यान देते हुए नई EV9, जो किआ की फ्लैगशिप 7-सीटर इलेक्ट्रिक एसयूवी है उसे आने वाले वर्षों में भारत में लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। हुंडई की आयोनिक 5 प्लेटफॉर्म पर आधारित, नई EV9 SUV का स्लीक और एयरोडायनामिक डिज़ाइन पेश करेगी। यह इलेक्ट्रिक कार एक बार चार्ज करने पर 541 Km की शानदार ड्राइविंग रेंज और 6 सेकंड में 0-100 Km प्रति घंटे की गति के साथ पकड़ सकती है। नई किआ EV9 बेहतरीन प्रदर्शन करेगी और अपने फ्यूचरिस्टिक डिज़ाइन के साथ साथ ये गाडी एक ग़ज़ब का लक्ज़री इंटीरियर और फीचर से भरा हुआ केबिन पेश करेगी।

4. महिंद्रा XUV300 ईवी और XUV.e8

5 कार निर्माता जो जल्द भारत में अपनी नई इलेक्ट्रिक गाड़ियां लॉन्च करेंगे, पूरी डिटेल्स
Source: Mahindra Electric

महिंद्रा भी अपने इलेक्ट्रिक लाइनअप को बढ़ाते हुए जल्द अपनी नई इलेक्ट्रिक SUVs का अनावरण करेगा। इसमें कंपनी की नई XUV300 ईवी और XUV.e8 शामिल हैं। यह गाड़ियां महिंद्रा के नए आर्किटेक्चर पर बनायीं जाएँगी जिनमे बेहतर स्पेस, मोदेर्ण टेक्नोलॉजी और शानदार रेंज का बेहतरीन मिश्रण हो। नई XUV300 ईवी कंपनी की हाल ही में अपडेट की गयी XUV400 ईवी के नीचे स्थित होगी और पेश करेगी मॉडर्न डिज़ाइन और शानदार फीचर। यह फाड़ी 450 Km तक की ड्राइविंग रेंज प्रदान करेगी और सिंगल इलेक्ट्रिक मोटर के साथ आएगी।

महिंद्रा की XUV.e8 महिंद्रा की ICE-पॉवर्ड XUV700 का इलेक्ट्रिक अवतार होगा और कंपनी की फ्लैगशिप इलेक्ट्रिक कार के रूप में भारतीय बाजार में आएगी। यह गाडी पेश करेगी बढ़िया फीचर से भारत हुआ केबिन और एक शानदार फ्यूचरिस्टिक डिज़ाइन जो याद दिलाएगा कंपनी के फ्यूचर इलेक्ट्रिक लाइनअप की। यह गाडी सिंगल या दो इलेक्ट्रिक मोटर के साथ आएगी और AWD, ADAS जैसे कई फीचर शामिल करेगी और देगी 500 Km की शानदार रेंज।

यह भी देखिए: रोल्स-रॉयस ने भारत में लॉन्च की अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार, पूरी डिटेल्स जानिए

Leave a comment