नई Ford Endeavour भारत में होगी जल्द लॉन्च, जानिए फीचर्स और लॉन्च डेट

Ford भारत में जल्द लॉन्च कर सकता है अपनी नई Endeavour SUV, जानिए पूरे फीचर्स, इंजन, और लॉन्च डेट

ऐसा लगता है कि भारत में फोर्ड की कहानी में एक मोड़ आ गया है। चेन्नई प्लांट बिक्री सौदा रद्द होने के बाद ऐसा मन्ना हैं कि फोर्ड भारतीय बाजार से बाहर निकलने के अपने फैसले पर पुनर्विचार कर सकती है। अफवाहों को हवा देते हुए, फोर्ड ने भारत में नई पीढ़ी की Ford Endeavour के लिए एक डिज़ाइन पेटेंट दायर किया है। जबकि कंपनियां अक्सर अपने उत्पादों की सुरक्षा के लिए डिजाइनों का पेटेंट कराती हैं, प्लांट बिक्री सौदे के रद्द होने के बाद इस पेटेंट को दाखिल करने के समय ने ये बातें तेज कर दी हैं कि फोर्ड भारत में वापसी की योजना बना रहा है।

पावरट्रेन

Next-gen-ford-endeavour
Source: Drive.eu

नई Ford Endeavour में एक अधिक रोबस्ट बाहरी डिजाइन आएगा जिसमें एक नई ग्रिल, विशिष्ट डीआरएल डिजाइन और एलईडी हेडलैंप शामिल हैं, जो इसे एक बढ़िया रोड प्रजेंस प्रदान करते हैं। ग्लोबली नई एंडेवर 3.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड V6 डीजल इंजन के साथ उपलब्ध है। फोर्ड सिंगल-टर्बो और बाय-टर्बो दोनों डीजल इंजन विकल्प में अपनी एंडेवर को बेचता है। इसके अतिरिक्त, 2.3-लीटर इकोबूस्ट पेट्रोल इंजन है। ट्रांसमिशन विकल्पों में 6-स्पीड ऑटोमैटिक और फोर्ड का 10-स्पीड सेलेक्ट-शिफ्ट ऑटोमैटिक गियरबॉक्स शामिल है जो इस गाडी को देता है शानदार परफॉरमेंस और बेहतरीन राइड क्वालिटी।

मॉडलफोर्ड एंडेवर
इंजन2.3-लीटर टर्बो इकोबूस्ट डीजल इंजन
पावर296 hp
टार्क420 Nm
कीमत25 लाख रुपए
लॉन्च डेट2025 शुरुआत में

फीचर्स

फीचर्स की बात करें तो नई Ford Endeavour 360-डिग्री कैमरा, 12-इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी और बहुत कुछ से लैस है। सुरक्षा सुविधाओं में ब्लाइंड-स्पॉट सूचना प्रणाली, लेन-कीप सिस्टम, अनुकूली क्रूज़ नियंत्रण, सक्रिय पार्क सहायता और नौ एयरबैग शामिल हैं। उम्मीद है नई SUV में फोर्ड ADAS फैसिलिटी लेकर आएगा जो इसे आज के ज़माने के हिसाब से और भी सुरक्षित गाडी बनता है।

Next-gen-ford-endeavour-interior
Source: Ford

भारत में 2020 Ford Endeavour अपने शानदार डिज़ाइन और बेहतरीन परफॉरमेंस और ड्राइविंग के लिए जानी जाती थी और आज भी एक पॉपुलर मॉडल है जिसे लोग बड़े लगाव से चलना पसंद करते हैं। उम्मीद है फोर्ड अपनी नयी एंडेवर को जल्द भारत में पेश करे और इसे भारत में ही बनाये और अपनी सबसे लोकप्रिय SUV को भारतीय मार्केट में फिर से ज़िंदा करे। आने वाली एंडेवर भारत में स्कोडा कोडिआक, टोयोटा फोरचूनर, MG ग्लॉस्टर से टक्कर करेगी। इसकी कीमत 25 लाख से 35 लाख रुपए के बीच हो सकती है।

निष्कर्ष

हालांकि डिज़ाइन पेटेंट दाखिल करना एक एहतियाती कदम हो सकता है, लेकिन इससे स्पेकुलेशन तेज हो गई हैं कि फोर्ड भारतीय बाजार में वापसी पर विचार कर सकता है। हालाँकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि फोर्ड ने भारत में अपनी योजनाओं के बारे में कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की है।

यह भी देखिये: भारत में जल्द लॉन्च होगी ये 4 इलेक्ट्रिक SUVs, जानिए विवरण

Leave a comment