नई हुंडई क्रेटा को टक्कर देती है होंडा की ये शानदार SUV, जानिए पूरा विवरण

होंडा इंडिया का 2023 साल बहुत ही बढ़िया गया, कंपनी की नई एलिवेट SUV जो कंपनी की पूरी सेल्स का 50% रही

होंडा इंडिया ने बिक्री और एक्सपोर्ट दोनों में शानदार सफलता हासिल करी है जिससे भारतीय ऑटोमोटिव बाजार में बढ़िया प्रदर्शन हुआ है। विशेष रूप से इसकी नई एसयूवी, एलिवेट जिससे कंपनी को उनकी सिटी सेडान के अलावा और भी बढ़वा मिला है। आइए जानते हैं दिसंबर महीने में हौंडा का प्रदर्शन और देखते हैं कैसे कंपनी अपने रणनीति को आगे लेकर जायेगी।

सेल्स परफॉरमेंस

दिसंबर 2023 में, होंडा की डोमेस्टिक बिक्री 7,902 यूनिट्स तक पहुंच गई जो 2022 के उसी महीने की तुलना में 12% की वृद्धि है जब हौंडा ने 7,062 यूनिट्स दर्ज की थीं। हौंडा ने दिसंबर 2023 में कुल 3,749 गाड़ियां बेचीं जो 2022 दिसंबर महीने से 170% की वृद्धि है जब कंपनी ने 1,388 यूनिट्स बेचीं थी। डोमेस्टिक और एक्सपोर्ट आंकड़ों को मिलाकर, होंडा ने दिसंबर 2023 में कुल 11,651 गाड़ियों की बिक्री हासिल की, जो पिछले वर्ष की तुलना में 37.88% की महत्वपूर्ण वृद्धि दर्शाता है।

होंडा एलिवेट इफ़ेक्ट

Honda-elevate-front-three-quarters
Source: Carlelo

हाल ही में लॉन्च हुई होंडा एलिवेट एसयूवी जिसने कंपनी की ओवरआल सेल्स को बढ़ाने में अपना काफी महत्वपूर्ण योगदान दिया है। नई हौंडा एलेवते 11-16 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) की रेंज में आती है जहाँ इसका मुक़ाबला हुंडई क्रेटा, किआ सेल्टोस, मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा और टोयोटा अर्बन क्रूजर हायरडर जैसे लोकप्रिय मॉडलों के साथ होता है। हौंडा की सिटी और अमेज़ जैसी बेस्ट-सेल्लिंग गाड़ियां अब एलेवते की 50% की सेल्स ग्रोथ के आगे फीकी पद गयी है। इससे हौंडा के ग्राहकों का पोस्टिटिवे फीडबैक के बारे में पता लगता है।

होंडा कार्स इंडिया लिमिटेड में मार्केटिंग और सेल्स के डायरेक्टर युइची मुराता ने दिसंबर में फैक्ट्री डिस्पैच और रेटाइल्स सेल्स बिक्री दोनों में देखे गए सकारात्मक ट्रेंड के बारे में आशावाद व्यक्त किया। मुराता ने ग्राहकों के बीच नई एसयूवी एलिवेट का भी एक पॉजिटिव फीडबैक लाया दिसंबर 2023 में, होंडा कार्स इंडिया ने अपनी अब तक की सबसे अधिक मंथली एक्सपोर्ट सेल्स 3,749 यूनिट तक पहुंचकर हासिल की।

मॉडलहोंडा एलिवेट
इंजन1.5-लीटर पेट्रोल इंजन
पावर114 bhp
टॉर्क145 Nm
कीमत11 लाख से 16.28 लाख रुपए

निष्कर्ष

दिसंबर 2023 में होंडा इंडिया का प्रभावशाली प्रदर्शन डोमेस्टिक बिक्री और एक्सपोर्ट दोनों में पर्याप्त वृद्धि के साथ इसकी मजबूत बाजार स्थिति को दर्शाता है। नई एसयूवी एलिवेट का सकारात्मक स्वागत, मौजूदा मॉडलों की सफलता के साथ, प्रतिस्पर्धी भारतीय बाजार में क्वालिटी और इनोवेटिव व्हीकल्स उपलब्ध कराने के लिए ब्रांड की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। होंडा की निरंतर सफलता से इसके वैश्विक पदचिह्न में महत्वपूर्ण योगदान देने और ऑटोमोटिव उद्योग में नए मानक स्थापित करने की उम्मीद है।

यह भी देखिये: मारुति सुजुकी जल्द लॉन्च करेगी अपनी नई एंट्री-लेवल SUV जो देगी टाटा पंच को टक्कर

Leave a comment