मारुति सुजुकी जल्द अपनी नई 7-सीटर गाड़ियां लॉन्च करेगी, जानिए पूरी डिटेल्स

जानिए मारुति सुजुकी की आने वाली 2 नई 7-सीटर गाड़ियां जो जल्द भारत में लॉन्च होंगी

मारुति सुजुकी भारत में दो नई 7-सीटर कारें पेश करने के लिए तैयार है। यह नई गाड़ियां कंपनी के स्ट्रेटेजिक प्लान को दर्शाएंगी जो भारतीय बाजार में बढ़ती डिमांड को पूरा करेंगी। यह नई गाड़ियां पेश करेंगी शानदार डिज़ाइन जो 7 लोगों को आसानी से बैठा सके साथ ही पेश करेंगी कई नए फीचर्स और सेफ्टी जो बढ़ते SUV मार्केट में एक अच्छे विकल्प के रूप में सामने आएँगी। आइए जानते हैं मारुति सुजुकी की आने वाली नई 7-सीटर गाड़ियों के बारे में।

मॉडलकीमत
मारुति सुजुकी (Y17) 7-सीटर ग्रैंड विटारा15 लाख रुपए
मारुति सुजुकी (YDB) 7-सीटर कॉम्पैक्ट MPV9 लाख रूपए

1. मारुति सुजुकी (Y17) 7-सीटर ग्रैंड विटारा

Maruti-suzuki-grand-vitara-7-seater
Source: Maruti Suzuki

2025 में, मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा मिडसाइज़ एसयूवी का 7-सीटर मॉडल पेश करने की योजना बना रही है, जिसका कोडनेम Y17 है। टाटा सफारी और हुंडई अलकाज़ार जैसी गाड़ियों के साथ प्रतिस्पर्धा करते हुए, इसमें तीसरी रो को मॉडिफिकेशन्स करने के लिए पीछे के ओवरहैंग में संशोधन किया जाएगा। यह गाडी सामान व्हीलबेस के साथ आएगी जो 5-सीटर ग्रैंड विटारा जैसा ही रहने की उम्मीद है।

कंपनी नई 7-सीटर ग्रैंड विटारा में 1.5-लीटर का हाइब्रिड पेट्रोल इंजन पेश करेगी जो Y17 को पावर देगा। इसके अलावा यह गाडी छोटे मॉडिफिकेशन और बदलाव के साथ आएगी जो इसे स्टैण्डर्ड ग्रैंड विटारा से मेल होंगे। नई 7-सीटर ग्रैंड विटारा रेनॉल्ट और निसान की नई MPV से मुक़ाबला करेगी और कंपनी की सबसे मेहेंगी गाड़ियों में से एक होगी जो नई eVX के नीचे राखी जाएगी।

2. मारुति सुजुकी (YDB) 7-सीटर कॉम्पैक्ट MPV

Maruti-suzuki-ydb-compact-mpv
Source: Cartoq

मारुति सुजुकी अर्टिगा के नीचे स्थित एक कॉम्पैक्ट एमपीवी लॉन्च करने की योजना बना रही है, जिसके 2026 में बाजार में आने की उम्मीद है। मारुति सुजुकी की ये कॉम्पैक्ट MPV जिसका कोडनेम YDB है, यह रेनॉल्ट ट्राइबर जैसे मॉडलों के साथ मुक़ाबला करेगी। सुजुकी स्पेसिया पर आधारित ये MPV पेश करेगी यूनिक डिजाइन एलिमेंट्स और एक बोक्सी स्ट्रक्चर जो इसे मॉडर्न लुक देगा।

अनुमान है कि नई मारुति सुजुकी वाईडीबी 7-सीटर वर्शन के साथ आएगी जिसमे बिना स्लाइडिंग दूर वाला डिज़ाइन होगा। परफॉरमेंस की बात की जाए तो कंपनी की आने वाली ये 7-सीटर गाडी 2024 में लाया गया इंजन पेश करेगी। रिपोर्ट्स के अनुसार, मारुति की ये कॉम्पैक्ट MPV अपने साथ 1.2-लीटर का Z-सीरीज पेट्रोल इंजन लेकर आएगी जो देगा शानदार परफॉरमेंस और बेहतरीन ड्राइविंग का अनुभव। यह इंजन आटोमेटिक और मैन्युअल विकल्पों के साथ आएगा जो देगा शानदार माइलेज और एफिशिएंसी।

यह भी देखिये: रेनॉल्ट ने भारत में लॉन्च की नई 2024 क्विड, काइगर, ट्राइबर, जानिए विवरण

Leave a comment