35 Kmpl माइलेज के साथ जल्द लॉन्च होगी नई मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा 7-सीटर, पूरी डिटेल्स

मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा 7-सीटर

मारुती सुजुकुई जल्द अपनी नई 7-सीटर ग्रैंड विटारा (Y17) को भारत में पेश करेगा जिसके 2025 में लॉन्च होने की उम्मीद है। कंपनी कई कॉस्मेटिक अपग्रेड के साथ नई 7-सीटर ग्रैंड विटारा को माइल्ड और स्ट्रांग हाइब्रिड इंजन विकल्पों में पेश करेगी। थ्री-रौ वर्शन जिसे इंटरनली Y17 कहा गया है, कंपनी इसे 6 और 7-सीटर कॉन्फ़िगरेशन में उपलब्ध हो सकती है। मारुति सुजुकी शुरुआत में 7-सीटर मॉडल पेश करेगी भारत में। नई ग्रैंड विटारा 1.5L 4-सिलेंडर K15C माइल्ड हाइब्रिड पेट्रोल इंजन और 1.5L 3-सिलेंडर स्ट्रांग हाइब्रिड पेट्रोल इंजन लेकर आएगी जो अभी की ग्रैंड विटारा में मिलता है।

कैसी दिखेगी नई 7-सीटर ग्रैंड विटारा Y17?

35 Kmpl माइलेज के साथ जल्द लॉन्च होगी नई मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा 7-सीटर, पूरी डिटेल्स
Source: DNP News

भारत में जल्द लॉन्च होने वाली मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा Y17 की रेंडर्ड इमेज महत्वपूर्ण डिज़ाइन एनहांसमेंट को दर्शाती है। फ्रंट फेसिया में बीच में सुजुकी बैज के साथ एक मोटी क्रोम बार, एक ब्लैक-फिनिश्ड हेक्सागोनल ग्रिल सेक्शन, शार्प ट्रिपल बीम एलईडी हेडलैंप, वर्टिकल एलईडी फॉग लैंप, एक वाइड लोअर एयर इनटेक और एक मस्कुलर बोनट है। उम्मीद है नई ग्रैंड विटारा नए डिज़ाइन के साथ एक बढ़िया और अपीलिंग डिज़ाइन पेश करेगी जो इसे सेगमेंट में बढ़िया 7-सीटर कारों में से एक बनाएगा।

साइड प्रोफाइल में नए डिजाइन के साथ बड़े पहिये, एग्रेसिव दिखने वाले व्हील आर्च, लटालल पिलर, लॉन्ग रियर डोर और तीसरी रौ में बैठने की जगह के लिए एक नया रियर प्रोफाइल शामिल है। एलईडी टेल लैंप, टेलगेट और रियर बम्पर को भी अपडेट किए जाने की उम्मीद है। यह गाडी कई कॉस्मेटिक बदलाव लेकर आएगी और देगी ग़ज़ब का स्टान्स हुंडई और टाटा की कारों के मुक़ाबले।

मौजूदा ग्रैंड विटारा की व्हीलबेस लंबाई 2,600 mm है, इसे Y17 में बढ़ाए जाने की उम्मीद नहीं है। हालाँकि, आंतरिक थीम पूरी तरह से नई हो सकती है, नई एडिशनल फीचर और टेक्नोलोय के साथ इसे अपने 5-सीटर वाले मॉडल से अलग किया जा सकता है ताकि यह गाडी अपने सेगमेंट में अलग दिखे और एक रिवाइज्ड और अपडेटेड प्रजेंस के साथ आये और मौजूदा ग्रैंड विटारा से कई गुना बढ़कर लगे।

इंजन और परफॉरमेंस

35 Kmpl माइलेज के साथ जल्द लॉन्च होगी नई मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा 7-सीटर, पूरी डिटेल्स
Source: HT Auto

मारुति सुजुकी का K15C डुअल जेट डुअल VVT स्मार्ट हाइब्रिड पेट्रोल इंजन को लो और मिड-स्पेक वेरिएंट में पेश किया जा सकता है। जबकि टॉप-एंड ट्रिम्स टोयोटा से प्राप्त अधिक फ्यूल-एफ्फिसिएक्ट स्ट्रांग हाइब्रिड इंजन से लैस हो सकते हैं। 7-सीटर मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा में अर्बन क्रूजर हैराइडर पर आधारित टोयोटा कॉउंटरपार्ट होने की उम्मीद है।

इसके लॉन्च होने पर, Y17 के भारत में मारुति सुजुकी की प्रमुख IC-इंजन वाली SUV बनने की उम्मीद है। इसकी कीमत 15 लाख (एक्स-शोरूम) रुपये से अधिक होने की उम्मीद है और यह अन्य उल्लेखनीय दावेदारों जैसे टाटा सफारी, एमजी हेक्टर प्लस, सिट्रोएन सी3 एयरक्रॉस सात-सीटर, महिंद्रा XUV700, हुंडई अलकज़ार और रेनॉल्ट और निसान की आने वाली 7-सीटर एसयूवी के साथ मुक़ाबला करेगा।

यह भी देखिए: 5 कार निर्माता जो जल्द भारत में अपनी नई इलेक्ट्रिक गाड़ियां लॉन्च करेंगे, पूरी डिटेल्स

Leave a comment