Simple Dot One ₹1.39 लाख रुपये की शुरुआती कीमत में लॉन्च हुआ

सिंपल एनर्जी का दूसरा इलेक्ट्रिक स्कूटर Simple Dot One ₹1.39 लाख रुपये की शुरुआती कीमत में भारत में लॉन्च हुआ, जानिए पूरा विवरण

बेंगलुरु बेस्ड ईवी स्टार्टअप, Simple Energy ने अपने नया Simple Dot One इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च कर दिया है। यह इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट में अपनी दूसरी पेशकश है। इसकी शुरुआती कीमत 99,999 होगी जो शुरुवाती कुछ कस्टमर्स कोके लिए होगी। 1 जनवरी 2024 से सिंपल एनर्जी अपने नए कस्टमर्स को 40,000 बढ़ा के देगा जिससे इस स्कूटर की प्राइस 1,39,999 रूपए हो जाएगी। आइए जानते हैं सिंपल एनर्जी के नए सिंपल डॉट One इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारे में।

कीमत और बुकिंग:

Simple-dot-one-side-view
Source: Simple Energy

Simple Dot One इलेक्ट्रिक स्कूटर शुरुवाती कस्टमर्स को 99,999 रूपए में मिलेगा जिन्होंने यह स्कूटर 15 दिसंबर 2023 तक बुक किया था। नए सिंपल डॉट ओने की 1 जनवरी 2024 से कीमत बढ़ जाएगी। यह स्कूटर अब मिलेगा 1,39,999 हो जाएगी (एक्स-शोरूम)। सिंपल एनर्जी ने प्री-बुकिंग्स शुरू करदी हैं जो 27 जनवरी 2024 से शुरू होगी। Simple Dot One इलेक्ट्रिक स्कूटर अपना प्लेटफार्म सिंपल एनर्जी के सिंपल ओने इलेक्ट्रिक स्कूटर शेयर करता है। यह स्कूटर सिर्फ एक ही वैरिएंट में उपलब्ध होगा।

स्पेसिफिकेशन्स:

Simple-dot-one
Source; Simple Energy
मॉडलSimple Dot One
बैटरी3.7 kWh
रेंज160 Km
पावर8.5 kW, 72 Nm
बूट स्पेस35 लीटर
कीमत1.39 लाख रुपये

यह इलेक्ट्रिक स्कूटर 160 Km की IDC की क्लैमेड रेंज मिलती है जो की इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर सेगमेंट में सबसे ज्यादा में से है। सिंपल डॉट वन 0-40 kmph की रफ़्तार पकड़ सकता है सिर्फ 2.77 सेकण्ड्स में। यह स्कूटर 3.7 kWh की बैटरी और एक पीक 8.5 kW की इलेक्ट्रिक मोटरोस के साथ आता है और 72 Nm का पीक टार्क पैदा करता है। इसकी स्टोरेज कैपेसिटी 35 लीटर है।

यह इलेक्ट्रिक स्कूटर चार कलर ऑप्शंस के साथ आता है – नम्मा रेड, ब्रेज़ेन ब्लैक, ग्रेस व्हाइट और एज़्योर ब्लू। सिंपल एनर्जी ने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के टायर विशेष रूप से तैयार करे हैं जो बेहतर ग्रिप और रेंज ऑफर करते हैं। यह स्कूटर दोनों तरफ 12-इंच के व्हील्स ऑफर करता है जिनका सेक्शन 90-90 है।

Simple Energy का ये Dot One स्कूटर CBS ब्रैकिंग ऑफर करता है और अपने साथ एक टचस्क्रीन इंस्ट्रूमेंट कंसोल एप कनेक्टिविटी के साथ आता है। कंपनी 750W का चार्जर ऑफर करा है जो इस स्कूटर को शानदार स्पीड से चार्ज करता है। सिंपल डॉट वन की प्रे बुकिंग शुरू हो चुकी है जिसका टोकन अमाउंट 1,947 रूपए है।

निष्कर्ष:

Simple Dot One का लक्ष्य भारत के इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर बाजार पर एक महत्वपूर्ण प्रभाव डालना है, जो एक बेहतर ड्राइविंग रेंज, इंस्टेंट त्वरण और कई सारे ऎसे फीचर्स जो इसे एक बेहतरीन स्कूटर बनता है। जैसे-जैसे ईवी स्कूटर्स बढ़ते जा रहे हैं, सिंपल एनर्जी की नई पेशकश भारत के मार्किट में एक महत्वपूर्ण विकल्प है।

यह भी देखिये: Royal Enfield ने लॉन्च करि अपनी नई Himalayan 450, जानिए कीमत और फीचर्स

Leave a comment