465 Km रेंज के साथ मिलेगी ये टाटा की इलेक्ट्रिक कार, जानिए पूरा विवरण

टाटा नेक्सॉन ईवी फेसलिफ्ट

भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) की लोकप्रियता तेजी से बढ़ रही है, जो आंशिक रूप से इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को बढ़ावा देने के उद्देश्य से सरकारी प्रोत्साहन और सब्सिडी के कारण है। भारत में एक अच्छी तरह से स्थापित और लोकप्रिय इलेक्ट्रिक कार Tata नेक्सॉन ईवी में नया बदलाव किया गया है, जिससे बाजार में इसकी अपील और बढ़ गई है। नई नेक्सॉन ईवी भारतीय बाजार में एक बढ़िया विकल्प देती है MG ZS ईवी और महिंद्रा XUV400 के मुक़ाबले। आइए जानते हैं नई नेक्सॉन ईवी फेसलिफ्ट के बारे में, इसके फीचर्स और कीमत के बारे में।

आकर्षक डिज़ाइन

2024-tata-nexon-ev-facelift-front-side-view
Source: Tata.ev

नई फेसलिफ़्टेड नेक्सॉन ईवी अपने आईसीई वैरिएंट के डिज़ाइन एलिमेंट्स को बरकरार रखती है लेकिन यूनिक एलिमेंट्स को पेश करती है जो इसे एक इलेक्ट्रिक वाहन के रूप में अलग करते हैं। यह इलेक्ट्रिक कार कई विशेषताओं पेश करेगी जैसे एक नीले रंग के लहजे के साथ एक स्लीक ग्रिल, बड़े एयर डैम के साथ एक पुन: डिज़ाइन किया गया बम्पर और डीआरएल के साथ नए एलईडी हेडलैंप शामिल हैं जो इसे एक मॉडर्न अपील देती हैं।

शक्तिशाली परफॉरमेंस

नई 2024 नेक्सॉन ईवी फेसलिफ्ट एक शक्तिशाली परमेनन्ट मैगनेट सिंक्रोनस मोटर से लैस है जो 129 PS की पावर और 215 Nm का पीक टॉर्क देता है। इसमें सिंगल-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन है, जो केवल 8.9 सेकंड में 0 से 100 Km/h रफ्तार पकड़ लेता है, इसकी टॉप स्पीड 150 किलोमीटर/घंटा है। यह इलेक्ट्रिक कार दो मॉडल में आती है – 30 kWh बैटरी के साथ मीडियम रेंज (MR) एक बार चार्ज करने पर 325 Km की रेंज प्रदान करती है, और 40.5 kWh बैटरी के साथ लॉन्ग रेंज (LR) 465 Km की प्रभावशाली रेंज प्रदान करती है।

मॉडलटाटा पंच ईवी
बैटरी35 kWh, 45 kWh
रेंज325-465 Km
पावर128 PS
टॉर्क215 Nm
ट्रिम्सMR, LR
कीमत14.74-19.94 लाख रुपए

कीमत

टाटा मोटर्स, जो पैसे के बदले कीमत वाले वाहन पेश करने के लिए जानी जाती है, ने नेक्सॉन ईवी फेसलिफ्ट की कीमत प्रतिस्पर्धी रखी है। नई नेक्सॉन इवी फेसलिफ्ट की शुरुआती कीमत ₹14.74 लाख है, जो टॉप वेरिएंट के लिए ₹19.94 लाख (एक्स-शोरूम) तक जाती है। किफायती मूल्य निर्धारण के अलावा, टाटा मोटर्स ने नई EMI योजनाएं भी पेश किए हैं, जिससे इसे ग्राहकों के लिए और भी अधिक सुलभ बनाया जा सके।

निष्कर्ष

नेक्सॉन ईवी भारत में इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रही है, और फेसलिफ्टेड संस्करण का लक्ष्य बेहतर डिज़ाइन, प्रदर्शन और सामर्थ्य के साथ इस सफलता को जारी रखना है। यह इलेक्ट्रिक कार कई नए फीचर्स और डिज़ाइन एलिमेंट के साथ ऑफर की जाती है जो इसे अपने सेगमेंट की सबसे बढ़िया और कमाल की इलेक्ट्रिक SUV बनता है।

यह भी देखिये: 350 Km की रेंज के साथ भारत में जल्द लॉन्च होगी Tata Punch EV, जानिए पूरी डिटेल्स

Leave a comment