600 Km रेंज के साथ जल्द लॉन्च होगी टाटा सिएरा ईवी, जानिए लॉन्च डेट व फीचर्स

टाटा सिएरा ईवी

टाटा मोटर्स अब देश की बड़ी इलेक्ट्रिक कार निर्माता बनकर उभरी है। कटिंग-एज टेक्नोलॉजी के साथ क्रमिक रूप से नए इलेक्ट्रिक वाहन पेश करते हुए, टाटा मोटर्स वर्तमान में चार इलेक्ट्रिक मॉडल – टियागो ईवी, टिगोर ईवी, नेक्सॉन ईवी और बिल्कुल नई पंच ईवी लाइनअप में शामिल हैं। कंपनी ने 2030 तक हैरियर, सिएरा, अल्ट्रोज़, सफारी और कर्व के अपने इलेक्ट्रिक अवतारों का अनावरण करने की योजना बनाई है। इससे देश में सबसे बड़े इलेक्ट्रिक वाहन लाइनअप प्रोवाइडर के रूप में टाटा मोटर्स अपनी स्थिति और भी मजबूत कर लेगी। आइए जानते हैं भारत में जल्द लॉन्च होने वाली टाटा सिएरा ईवी।

आकर्षक डिजाइन और फीचर्स

टाटा सिएरा ईवी
Source: Tata.ev

टाटा कई सालों के बाद अपनी नई सिएरा को इलेक्ट्रिक अवतार में लॉन्च करने के लिए तैयार है, जिसके मई 2025 तक बाजार में आने की उम्मीद है। यह मॉडल ब्रांड के प्रीमियम इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल के रूप में कड़ी होगी जो एडवांस्ड फीचर्स और टेक्नोलॉजी के साथ अपनी पेशकश करेगी।

जल्द लॉन्च होने वाली टाटा सिएरा ईवी में ब्रांड के लाइनअप में अब तक देखी गई सबसे प्रीमियम और एडवांस्ड फीचर्स होंगी जो एक शानदार प्रजेंस में योगदान देंगी। इलेक्ट्रिक वाहन बेहतर सेफ्टी और मनोरंजन सुविधाएँ प्रदान करेगी। इसमें ADAS, छह से अधिक एयरबैग, एक पैनोरमिक सनरूफ, एक बड़ा कनेक्टेड इंफोटेनमेंट और क्लस्टर डिस्प्ले, डिजिटल स्वचालित जलवायु नियंत्रण उपलब्ध हैं।अतिरिक्त फीचर में ड्यूल-जोन क्लाइमेट कण्ट्रोल, एक बड़ा डायमंड-कट अलॉय व्हील, चार-स्पोक स्टीयरिंग व्हील, टच कंट्रोल स्टीयरिंग, क्रूज़ कंट्रोल, ड्राइविंग मोड, एयर प्यूरीफायर, एलईडी लाइट्स और कई अन्य सेविधाएँ शामिल हैं।

बैटरी, चार्जिंग, और रेंज

टाटा सिएरा ईवी
Source: Tata.ev

भारतीय वाहन निर्माता अपनी नई सिएरा ईवी को अपने नए acti.ev प्लेटफॉर्म पर बनायीं जाएगी जिसे टाटा मोटर्स ने अपनी जल्द लॉन्च होने वाली पंच ईवी में पेश किया था। यह नया जेन 2 प्लेटफार्म 600 किलोमीटर से अधिक की रेंज और 140 किलोमीटर प्रति घंटे की टॉप स्पीड प्रदान करने में सक्षम है। यह वाहन एक 3-डोर की कांसेप्ट में प्रदर्शित होगी जो एक विशिष्ट और प्रभावशाली डिजाइन पेश करेगी जो टाटा मोटर्स के सिग्नेचर व्हीकल एस्थेटिक्स से अलग है।

कीमत और लॉन्च डेट

टाटा सिएरा ईवी पांच वेरिएंट्स में उपलब्ध होगी – XE, XM, XT, XZ, और XZ+ और इसकी कीमत 25 लाख रूपए से शुरू होगी। टॉप-स्पेस वैरिएंट मॉडल के लिए इसकी कीमत 34 लाख रूपए तक जाएगी। नई टाटा इलेक्ट्रिक कार 600 किलोमीटर तक की रेंज प्रदान करेगी। यह गाडी 2025 मई में लॉन्च हो सकती है और इसकी प्रि-बुकिंग 2025 मार्च से शुरू हो सकती है।

यह भी देखिये: 2024 टाटा पंच ईवी होगी इस डेट को लॉन्च, जानिए लॉन्च डेट व नई कीमत

Leave a comment