टोयोटा जल्द लॉन्च करेगा अपनी 4 नई SUVs, जानिए विवरण

ये हैं भारत में जल्द लॉन्च होने वाली टोयोटा की 4 नई SUVs, पूरी डिटेल्स जानिए

टोयोटा प्रसिद्द है दुनिया में सबसे बड़े और रोबस्ट SUV लाइनअप के लिए जो बजट कारों से शुरू होता है और लक्ज़री कारों तक जाता है। भारतीय बाजार में कंपनी की कुछ ही मॉडल हैं जो अभी बिकते हैं। पर कंपनी अपने लाइनअप को बढ़ाने की तैयारी में है बढ़िया एसयूवी डिमांड को देखते हुए। टोयोटा की नई स्ट्रेटेजी के अनुसार कंपनी आने वाले दो सालों में 4 नई SUV गाड़ियों को भारतीय बाजार में उतारेगी। यह गाडी बजट सेगमेंट से होकर लक्ज़री सेगमेंट तक लॉन्च होंगी और टक्कर देंगी किआ, जीप, मारुति सुजुकी, हुंडई और टाटा जैसी कंपनियों को। आइए जानते हैं टोयोटा की भारत में जल्द लॉन्च होने वाली नई गाड़ियों के बारे में।

मॉडलकीमत
टोयोटा टैसर (मारुति फ्रोंक्स-आधारित)9 लाख रूपए
टोयोटा कोरोला एसयूवी26 लाख रूपए
नई 7-सीटर अर्बन क्रूजर हाईराइडर16 लाख रूपए
टोयोटा फॉर्च्यूनर माइल्ड हाइब्रिड45 लाख रूपए

1. टोयोटा टैसर (मारुति फ्रोंक्स-आधारित)

Toyota-urban-cruiser-taisor-side-view
Source; Auto With Sid

2024 की पहली तिमाही में लॉन्च होने वाली टैसर मारुति सुजुकी फ्रोंक्स पर आधारित होगी। यह फ्रोंक्स के साथ अंडरपिनिंग और पावरट्रेन शेयर करेगी जिसमें पेट्रोल और सीएनजी ईंधन विकल्पों के साथ उपलब्ध 1.2-लीटर K12C इंजन शामिल है। ये गाडी कंपनी की गलांज़ा की तरह मारुति सुजुकी से अपनी प्रोडक्शन और पार्ट्स शेयर करेगी और पेश करेगी एक बेहतरीन विकल्प हुंडई और टाटा के टक्कर में।

2. टोयोटा कोरोला एसयूवी

2023-toyota-corolla-cross
Source: Toyota

विदेशों में बेची जाने वाली टोयोटा कोरोला क्रॉस पर आधारित, यह तीन-पंक्ति एसयूवी इनोवा हाइक्रॉस एमपीवी के पावरट्रेन का उपयोग करेगी। पावरट्रेन में 2.0-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन जो 172 bhp पैदा करता है और 2.0-लीटर स्ट्रॉन्ग-हाइब्रिड पावरहाउस जो जेनेरेट करता है184 bhp भी शामिल है। 7-सीटर हाईराइडर के ऊपर स्थित, यह हुंडई टक्सन और जीप मेरिडियन जैसे मॉडलों के साथ मुक़ाबला करेगी।

3. नई 7-सीटर अर्बन क्रूजर हाईराइडर

Toyota-urban-cruiser-hyryder-moving
Source: The Financial Express

मारुति ग्रैंड विटारा का तीन-पंक्ति वर्शन, जिसका कोडनेम Y17 है जो अभी अंडर डेवलपमेंट में है। इस एसयूवी के साथ टोयोटा की समकक्ष 7-सीटर हाईराइडर भी आएगी। उम्मीद है कि इसका निर्माण मारुति द्वारा किया जाएगा और टोयोटा को आपूर्ति की जाएगी, जो 2025 के आसपास हुंडई अलकज़ार, महिंद्रा XUV700 और टाटा सफारी जैसे मॉडलों के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए शुरू होगी।

4. टोयोटा फॉर्च्यूनर माइल्ड हाइब्रिड

Toyota-fortuner
Source: Toyota

वैश्विक बाजारों में उपलब्ध टोयोटा हिलक्स के माइल्ड हाइब्रिड वर्शन पर आधारित टोयोटा की नई फॉर्च्यूनर भी माइल्ड हाइब्रिड वर्शन के साथ भारत में आएगी। इस हल्के हाइब्रिड डीजल मिल की शुरूआत से ईंधन दक्षता और शक्ति में वृद्धि होने की उम्मीद है। टोयोटा की ये SUV पेश करेगी बेहतरीन डिज़ाइन और रोबस्ट इंजन जो एक इलेक्ट्रिक मोटर से जुड़ा होगा और देगा शानदार ड्राइविंग का लुत्फ़। ये नई गाडी 2024 के अंत में या 2025 की शुरुआत में भारत में जल्द आने की उम्मीद है।

यह भी देखिये: 15 लाख रुपए में हुंडई की SUV देगी किआ सेल्टोस को टक्कर, जानिए विवरण

Leave a comment