किआ की आने वाली ये गाड़ियां देंगी टक्कर मर्सिडीज़-बेंज को, जानिए विवरण

किआ जल्द भारत में लॉन्च करेगा अपनी नई गाड़ियां जो देंगी टक्कर महिंद्रा, टोयोटा, और मर्सिडीज़-बेंज को

2024 में, किआ इस सेगमेंट में बढ़ती मांग को पूरा करते हुए तीन नए 7-सीटर मॉडल पेश करने के लिए तैयार है। इसमें नई गाड़ियों के 2024 एडिशन के अलावा पूरी तरीके से नई बहाई गाड़ियां भी शामिल हैं। ये गाड़ियां टक्कर देंगी मर्सिडीज़-बेंज और अनेक ब्रांड से जो अभी तक 7-सीटर सेगमेंट को डोमिनेट कर रहे थे। आइए जानते हैं इन किआ 7-सीटर गाड़ियों को जो जल्द भारत में लॉन्च होंगी।

मॉडलकीमत
किआ कार्निवल फेसलिफ्ट12 लाख रुपए
किआ कैरेंस फेसलिफ्ट40 लाख रुपए
किआ EV970 लाख रुपए

1. किआ कैरेंस फेसलिफ्ट

किआ की आने वाली ये गाड़ियां देंगी टक्कर मर्सिडीज़-बेंज को, जानिए विवरण
Source: Spinny

किआ द्वारा 2024 के अंत तक कैरेंस का एक नया वर्शन लॉन्च करने की उम्मीद है। यह अपडेट लगभग हर तीन साल में मॉडलों को ताज़ा करने की किआ की परंपरा के अनुरूप है। बड़े डीआरएल और एक संशोधित ग्रिल के साथ एक अद्यतन फ्रंट डिज़ाइन की आशा करें। आंतरिक संवर्द्धन में 360-डिग्री कैमरा, विद्युत रूप से समायोज्य ड्राइवर सीट, इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक और हेड-अप डिस्प्ले जैसी सुविधाएं शामिल हो सकती हैं।

सोनेट द्वारा ADAS को अपनाने को ध्यान में रखते हुए, अद्यतन कैरेंस में उन्नत सुरक्षा सुविधाएँ भी शामिल हो सकती हैं। विशिष्टताओं के संदर्भ में कोई महत्वपूर्ण बदलाव की उम्मीद नहीं है। कैरेंस के अपने मौजूदा इंजन विकल्पों को बनाए रखने की संभावना है। अलग-अलग वेरिएंट में अलग-अलग कीमत में लगभग 50,000 से 60,000 रुपए की मामूली वृद्धि की उम्मीद है।

2. किआ कार्निवल फेसलिफ्ट

किआ की आने वाली ये गाड़ियां देंगी टक्कर मर्सिडीज़-बेंज को, जानिए विवरण
Source: Drive

भारत में परीक्षण के दौरान देखी गई नई कार्निवल 2024 में वापसी करने के लिए तैयार है। लॉन्च 2024 के मध्य तक होने की उम्मीद है। फेसलिफ़्टेड कार्निवल में लम्बी डीआरएल और एक नई ग्रिल के साथ एक शार्प डिज़ाइन है, जो इसे एक प्रभावशाली रूप देता है। इंटीरियर में डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और इंफोटेनमेंट सिस्टम के लिए दो 12.3-इंच स्क्रीन हैं। कार्निवल 4, 7 और 9-सीटर कॉन्फ़िगरेशन के साथ उपलब्ध होगा। भारत में, कार्निवल में 2.2-लीटर डीजल इंजन की सुविधा होने की उम्मीद है, जो इसके पिछले संस्करण के अनुरूप है। नई कार्निवल की अनुमानित कीमत 45 लाख रुपए से 50 लाख रुपए के बीच होने की उम्मीद है।

3. किआ EV9

2024-kia-ev9-front-side-view
Source: Wired UK

किआ ने भारत में EV9 लाने की योजना की पुष्टि की है। EV9 विशिष्ट बॉक्सी डिज़ाइन और पर्याप्त सड़क उपस्थिति के साथ एक अद्वितीय इलेक्ट्रिक एसयूवी है। ऑटो एक्सपो 2023 में प्रदर्शित EV9 कॉन्सेप्ट में एक बॉक्सी एक्सटीरियर और डुअल-स्क्रीन डैशबोर्ड लेआउट और एम्बिएंट लाइटिंग के साथ एक फ्यूचरिस्टिक केबिन है। विश्व स्तर पर, EV9 तीन पावरट्रेन विकल्पों के साथ आता है – RWD, लंबी दूरी की RWD और AWD। भारत के लिए विशिष्ट पावरट्रेन विकल्पों की घोषणा की जानी बाकी है। ईवी9 को CBU (पूरी तरह से निर्मित) मार्ग के माध्यम से आयात किए जाने की उम्मीद है, जिसकी अनुमानित लागत 80 लाख से 90 लाख रुपए तक होगी।

यह भी देखिये: भारत में जल्द लॉन्च होंगी हौंडा की ये शानदार गाड़ियां, जानिए पूरा विवरण

Leave a comment