रोल्स-रॉयस ने भारत में लॉन्च की अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार, पूरी डिटेल्स जानिए

नई रोल्स-रॉयस स्पेक्टर

ब्रिटिश लक्ज़री कार निर्माता रोल्स-रॉयस ने अपनी सबसे पहली इलेक्ट्रिक कार, रोल्स-रॉयस स्पेक्टर को भारत में लॉन्च कर दिया है। यह लक्ज़री इलेक्ट्रिक कार कंपनी की एक सदी से भी पुरानी हिस्ट्री और मॉडर्न इलेक्ट्रिफिकेशन का प्रतीक है। यह इलेक्ट्रिक कार पेश करती है डिज़ाइन ग़ज़ब की परफॉरमेंस जो साधारण कारों के मुक़ाबले कई गुना बेहतर और रिफाइंड है। कंपनी अपनी शानदार लक्ज़री और बारीक डिटेल के साथ ग्राहकों को ग़ज़ब का लक्ज़री अनुभव प्रदान करने के लिए जानी जाती है।

आकर्षक और लक्ज़री डिज़ाइन – एक्सटेरियर और इंटीरियर

नई रोल्स-रॉयस स्पेक्टर
Source: Rolls-Royce

स्पेक्टर एयरोडायनामिक एफिशिएंसी के लिए एक बड़ी ग्रिल पेश करती है जो कंपनी की अभी तक ग्रिल है। इस नई ग्रिल को 22 एलईडी लाइट द्वारा सुस्सजित किया गया है जो रात में इसे एक बढ़िया लुक देता है। कंपनी ने प्रतिष्ठित स्पिरिट ऑफ एक्स्टसी को बभी एयरो-ट्यून किया गया है साथ ही बोनट ग्रिल तक झुकाया गया है जिससे कार की एयरोडायनामिक प्रोफ़ाइल और भी बढ़ जाती है। नई स्पेक्टर स्प्लिट-हेडलैंप डिज़ाइन पेश करती है जो फैंटम कूप की याद दिलाता है, इसमें अल्ट्रा-स्लिम एलईडी डीआरएल और नीचे स्थित एक मुख्य हेडलैंप क्लस्टर शामिल है जो इसे एक मॉडर्न लुक प्रदान करता है।

नई रोल्स-रॉयस स्पेक्टर
Source: Rolls-Royce

इंटीरियर में, नई रोल्स-रॉयस स्पेक्टर मौजूदा रोल्स-रॉयस मॉडल जैसा दिखता है, लेकिन डोर पैड में स्टारलाइट लाइनर मौजूद है जो पहले छत तक ही सीमित था। पैसेंजर-साइड डैशबोर्ड पैनल ‘स्पेक्टर’ नेमप्लेट से इल्लुमिनटेड है जो 5,500 से अधिक स्टार जैसी लाइट से घिरा हुआ है। रोल्स-रॉयस का नया सॉफ्टवेयर प्लेटफॉर्म, ‘स्पिरिट’ कार के सभी कार्यों को कण्ट्रोल करता है जो ग्राहकों को एक यूनिक और कस्टोमिज़ाबले डिजिटल इंटरफ़ेस प्रदान करता है।

बैटरी, चार्जिंग, रेंज और परफॉरमेंस

नई स्पेक्टर दो इलेक्ट्रिक मोटर के साथ आती है जो 585 hp की बेहतरीन पावर और 900 Nm का टार्क जेनेरेट करती है। यह कार आल-व्हील ड्राइव के साथ आती है और 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार सिर्फ 4.5 सेकंड में पकड़ने की क्षमता रखती है। इस इलेक्ट्रिक कार में कंपनी ने फ़ास्ट चार्जिंग का सपोर्ट भी दिया है जो सिर्फ 34 मिनट में इसे 10 से 80% तक चार्ज कर सकता है एक 195kW चार्जर से।

कंपनी ने 50kW की DC फ़ास्ट चार्जिंग की सुविधा भी दी है जिससे ये कार सिर्फ 95 मिनट में पूरी चार्ज की जा सकती है। नई रोल्स-रॉयस स्पेक्टर अपने साथ एक बड़ी 102 kWh की बैटरी लेकर आती है जो इसे 530 Km की ड्राइविंग रेंज प्रदान करने में सक्षम बनाती है।

मॉडलअल्फा आर5 इलेक्ट्रिक स्कूटर
पावरट्रेनइलेक्ट्रिक फोर-व्हील ड्राइव
बैटरी102 KWh
रेंज530 Km
पावर585 hp
टार्क900 Nm
0-100 Km/h 4.5 सेकंड
टॉप स्पीड250 Km/h
कीमत7.5 करोड़ रुपये (एक्स-शोरूम)

क्या है कीमत ?

नई रोल्स-रॉयस स्पेक्टर
Source: Rolls-Royce

रोल्स-रॉयस के ऑल-एल्युमीनियम स्पेसफ्रेम आर्किटेक्चर पर अपनी नई स्पेक्टर इलेक्ट्रिक कार को बनाया है जो पावर-फ्रेंडली डिज़ाइन देता है। यह गाडी एक्टिव सस्पेंशन और फोर-व्हील ड्राइव के साथ आती है जो इसे सड़कों पर मक्खन ड्राइव देने में सक्षम बनता है। इसमें पुरानी रोल्स-रॉयस गाड़ियों के मुक़ाबले 30% स्टिफ स्टीयरिंग भी शामिल है। बड़े बोनेट और अपनी क्लासिक सिल्हुइट को साथ लेकर चलते हुए ये गाडी रोल्स-रॉयस के लिगेसी को मॉडर्न युग में लेकर जाती है।

कंपनी की यह स्पेक्टर इलेक्ट्रिक कार मॉडर्न डिज़ाइन और शानदार लक्ज़री के साथ परफॉरमेंस और इलेक्ट्रिक पावर को एक शानदार पैकेज में बाढ़ के लेकर आती है। रोल्स-रॉयस ने अपनी नई स्पेक्टर इलेक्ट्रिक कार की कीमत 7.5 करोड़ रुपये (एक्स-शोरूम) राखी है। यह गाडी मर्सिडीज़-बेंज की EQS मुक़ाबला करेगी।

यह भी देखिए: 4 शानदार 7-सीटर गाड़ियां जो भारत में जल्द लॉन्च होंगी, पूरी डिटेल्स

Leave a comment