स्कोडा स्लाविया और कुशाक की कीमत में हुआ इजाफा, जानिए नई कीमतें

महंगाई के चलते स्कोडा ने अपनी कुशाक एसयूवी और स्लाविया सेडान की कीमत बढ़ायीं

स्कोडा ऑटो इंडिया ने 2024 की शुरुआत में अपने लोकप्रिय मॉडल, कुशाक एसयूवी और स्लाविया सेडान के लिए कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा की है। संशोधित एक्स-शोरूम कीमतें सभी वेरिएंट में बढ़ोतरी को दर्शाती हैं, जिसमें बढ़ती इनपुट कॉस्ट और महंगाई जैसे आर्थिक कारकों का योगदान बताया गया है। आइए जानते हैं नई कुशाक और स्लाविया की नई कीमतों के बारे में और क्या हैं इनके कारण।

स्कोडा कुशाक

Skoda-kushaq-front-three-quarters
Source: Skoda

शुरू करते हैं कुशाक एसयूवी से जो 11.89 लाख रुपए से शुरू होती है इसमें 1 लाख रुपए की कीमत की वृद्धि हो गई है पिछली साल को ध्यान में रखते हुए। इस SUV में 16,000 से लेकर 1 लाख रुपए तक की महंगाई हो जाएगी जिसमे बेस एक्टिव ट्रिम में सबसे ज्यादा महंगाई हो गई है। स्कोडा कुशाक की सबसे मेहेंगी Elegance ट्रिम अब 19.79 लाख रुपए से शुरू होगी।

मॉडलस्कोडा कुशाक
इंजन1.0- लीटर पेट्रोल इंजन, 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन
पावर114 bhp, 148 bhp
टॉर्क178 Nm, 250 Nm
गियरबॉक्स6-स्पीड मैनुअल, एक आटोमेटिक टॉर्क कनवर्टर और 7-स्पीड DSG
टॉप स्पीड170 km/h
कीमत11.89 लाख रुपए

स्कोडा स्लाविया

Skoda-slavia-front-three-quarters
Source: Skoda

स्कोडा की स्लाविया सेडान में भी कीमतों की व्रद्धि हुयी है जो 14,000 से लेकर 64,000 तक हो गयी है 2024 जनवरी से। यह गाडी अब 11.53 लाख रुपए की शुरूआती कीमत में मिलेगी जो बढ़ गई है पहले की 10.89 लाख रुपए से। कंपनी की कुशाक SUV की ही तरह नई स्लाविआ की बेस एक्टिव ट्रिम में सबसे ज्यादा कीमतों की वृद्धि हुई है जबकि इसका सबसे मेहेंगा वैरिएंट Matte और Elegance ट्रिम में ज्यादा कीमत नहीं बढ़ाई गयी है।

मॉडलस्कोडा स्लाविया
इंजन1.0- लीटर पेट्रोल इंजन, 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन
पावर114 bhp, 148 bhp
टॉर्क178 Nm, 250 Nm
गियरबॉक्स6-स्पीड मैनुअल, एक आटोमेटिक टॉर्क कनवर्टर और 7-स्पीड DSG
टॉप स्पीड203 km/h
कीमत11.53 लाख रुपए

अन्य बदलाव व फीचर्स

यह देखना आवश्यक है कि मूल्य वृद्धि किसी भी मॉडल में कोई नई सुविधाएँ या मैकेनिकल अपग्रेड नहीं लाती है। कुशाक और स्लाविया दोनों ने अपने मौजूदा इंजन विकल्पों को बरकरार रखा है। एक 1.0-लीटर TSI जो 114 bhp और 178 Nm का टॉर्क पैदा करता है, और एक 1.5-लीटर TSI जो 148 bhp और 250 Nm का टॉर्क पैदा करता है। ट्रांसमिशन विकल्प 6-स्पीड मैनुअल, एक आटोमेटिक टॉर्क कनवर्टर और 7-स्पीड DSG यूनिट के साथ पूरी रेंज में सामान रखे गए हैं।

मूल्य वृद्धि के बावजूद, स्कोडा ने हाल ही में दो वर्षों के भीतर भारत में 1 लाख से अधिक यूनिट बेचकर एक शानदार उपलब्धि हासिल की है। इस सफलता का श्रेय काफी हद तक कुशाक और स्लाविया की लोकप्रियता को दिया जाता है, जिन्होंने भारतीय बाजार में स्कोडा की वृद्धि में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

निष्कर्ष

भविष्य को देखते हुए, स्कोडा की भारत में नए मॉडल पेश करने की योजना है, जिसमें CBU रूट के माध्यम से नई पीढ़ी के सुपर्ब, कोडियाक और ऑक्टेविया शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, Enyaq iV इलेक्ट्रिक एसयूवी के लॉन्च के बारे में भी विचार हैं जिसे परीक्षण में देखा गया है। एक सब-4-मीटर एसयूवी के लिए प्रत्याशा भी अधिक है जिस पर ब्रांड पर काम कर रहा है।

यह भी देखिये: 2024 मारुति सुजुकी जिम्नी ऑफर कर रही है शानदार डिस्कोउन्ट्स, जानिए पूरा विवरण

Leave a comment